सब इंस्पेक्टर (SI) कैसे बने.

- Advertisement -

Sub Inspector Kaise bane: किसी भी देश/राज्य को सही तरह से चलाने के लिए, कानून व्यवस्था का होना बहुत महत्वपूर्ण है. कानून व्यवस्था को सही ढंग से चलानें के लिए पुलिस विभाग होता है, पुलिस विभाग में बहुत से पद होते है, उन्हीं पदों में से एक पद होता है सब इंस्पेक्टर का , यह पद समाज में एक प्रतिष्ठित पद है. इस पद पर आने के लिए कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है। पुलिस में बहुत सारे पद होते है जो की इस बात पर निर्भर करता है की आप कौन से एग्जाम को पास कर पाते है और आप मे कितनी योग्यता है। इसके लिए फिजिकल टेस्ट भी पास करने होते है।

सब इंस्पेक्टर को दरोगा तथा उप निरीक्षक भी कहा जाता है। आज के इस Post में हम आपको बताएंगे कि सब इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और और सब इंस्पेक्टर कैसे बने।

Sub Inspector Kaise bane

सब इंस्पेक्टर कैसे बने – How to become a Sub Inspector in Hindi ?

सब इंस्पेक्टर को दरोगा या उपनिरीक्षक भी कहा जाता है, सब इंस्पेक्टर के पद की परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग ( SSC), राज्य सेवा आयोग (SPSC), तथा यूपीएससी (UPSC) द्वारा की जाती है। सब इंस्पेक्टर बननें के लिए आपको लिखित परीक्षा के साथ-साथ फिजिकल टेस्ट में भी Pass होना जरुरी होता है, अगर आपने लिखित और फिजिकल टेस्ट पास कर लिया तो उसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है |

♦शैक्षिक योग्यता – Educational Qualification

पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर बननें के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना जरुरी होता है.

♦आयु सीमा – Age Limit

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच में होनी चाहिए. आरक्षण के नियम के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को आयु में 5 वर्ष की,ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष की छूट दी जाती है |

♦शारीरिक मानक – Physical Requirement

पुरुष अभ्यर्थी – सब इंस्पेक्टर के पद के चुनाव के लिए सामान्य वर्ग में पुरुष की लम्बाई 172 सेमी होनी चाहिए, आरक्षित श्रेणी के के लिए लम्बाई 169 सेमी होनी चाहिए, सामान्य वर्ग में पुरुष अभ्यर्थी के लिए बिना सीना फुलाये  83 सेमी और फुलाकर 87 सेमी, सामान्य वर्ग के लिए के अतिरिक्त आरक्षित श्रेणियों के लिए 81 सेमी. बिना फुलाए और फुलाकर 85 सेमी होनी चाहिए |

महिला अभ्यर्थी – महिला अभ्यर्थी की श्रेणी में लम्बाई 160 सेमी होनी चाहिए, आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 157 सेमी है, सभी अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट उत्तीर्ण करना जरुरी है, इसके लिए अधिकतम 15 अंक निर्धारित है.

♦पेपर का पैटर्न – Paper pattern

सब इंस्पेक्टर पद के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न आते है, जिसमे प्रत्येक प्रश्न 0.60 अंक का होता है। अगर आपने गलत उत्तर किया तो 0.15 अंक कट जाएंगे और इन प्रश्नो को हल करने के लिए समय 90 मिनट होता है। 90 मिनट में 100 प्रश्न हल करने होते है। अगर लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हो गए तो आपको को दस्तावेजों के साथ परिक्षण के लिए बुलाया जाता है।

Sub Inspector पद के लिए पुरुष अभ्यर्थी को 5 किमी की दौड़ 25 मिनट में पूरी करनी होती है, जबकि महिला अभ्यर्थी को 2.5 किमी. की दौड़ को 15 मिनट में पूरी करनी होती है.
लिखित और शारीरिक परीक्षा में पास होने के बाद आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। Interview में अभ्यर्थी से सामान्य जानकारी से संबंधित प्रश्न किए जाते हैं।

♦परीक्षा का पैटर्न – Exam Pattern

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए जो लिखित परीक्षा होती है उसके लिए आवेदक को सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, Reasoning, Aptitude, Current affairs आदि विषयों की पढ़ाई करनी होती है.

Physical Test की तैयारी करनें के लिए आवेदक को दिए गए (निर्धारित) समय के अंदर दौड़ लगानें की कोशिश करनी चाहिए, लम्बी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक इन सबका अभ्यास रोज करना चाहिए, इस पद के लिए फिजिकल टेस्ट की तैयारी परीक्षा से कम से कम छह महीनें पहले ही शुरू कर देना चाहिए तभी आप परीक्षा के लिए तैयारी कर पाएंगे।

Interview के लिए अभ्यर्थी को बिन्दुवार बोलनें का प्रयास होना चाहिए, इसमें अधिकतर सुरक्षा और आपके मानसिक संतुलन, जल्दी निर्णय लेनें की क्षमता (आप कितनी जल्दी किसी भी विषय पर निर्णय ले सकते है) को जांचा – परखा जाता है, कभी भी प्रश्नो का उत्तर देते समय ज्यादा समय नहीं लेना चाहिए, प्रश्न पूछनें के बाद आपको उत्तर तुरंत दे देना चाहिए. साक्षात्कार में पास होने के बाद ही आपको Sub Inspector (SI) के पद के लिए सुनिश्चित किया जाता है।

यह भी पढ़ें :

♦Conclusion♦

सब इंस्पेक्टर (SI) कैसे बने ? सब इंस्पेक्टर (SI) पद की परीक्षा कौन आयोजित करता है ? सब इंस्पेक्टर (SI) के पद लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए ? सब इंस्पेक्टर (SI) के पाठ्यक्रम मैं क्या-क्या आता है ? सब इंस्पेक्टर (SI) का Interveiw कैसे होता है ? हमने इस लेख में इन सभी बिंदुओं पर चर्चा की है.

उम्मीद है कि इस लेख “सब इंस्पेक्टर (SI) कैसे बने” में आपको इस पद से संबंधित सभी प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा । यदि आप इंस्पेक्टर (SI) के पद से संबंधित कोई भी प्रश्न या इससे संबंधित अन्य कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button