जानिए “ज्योतिष के आधार पर सपनों का अर्थ और उनका फल”

- Advertisement -

दोस्तों, सपने भला कौन नहीं देखता। जब हम रात को गहरी नींद में होते हैं और अचानक से हमें कोई सपना आ जाता है, तो हम तुरंत उठकर बैठ जाते हैं। ये सपने कई बार तो बहुत अच्छे होते हैं कि मन करता है काश इसे पूरा देखते, लेकिन कई बार ये सपने बेहद डरावने भी होते हैं। जैसे कि सपने में सांप देख लेना, किसी की मौत हो जाना वगैरह वगैरह। कई ऐसे सपने भी होते हैं, जिन्हें हम कई दिनों तक भुला भी नहीं पाते।

विषय सूची दिखाएं

लेकिन आपने कभी सोचा है कि आखिर इन सपनों का मतलब (Meaning of Dreams in Hindi) क्या होता है। क्या ये सपने हमें भविष्य के प्रति आगाह कर रहे होते हैं, या महज ये व्यर्थ सपने ही बनकर रह जाते हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में ज्योतिष के अनुसार सपनों का मतलब (Sapno ka matlab) और स्वप्न फल (Sapno ka phal) के बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही सपनों को लेकर विज्ञान क्या सोचता है इस पर भी नजर डालेंगे।

आखिर सपने क्या होते हैं ?

यदि हम आधुनिक मनोविज्ञान की मानें तो सपने हमारी शरीर की उस अवस्था में आते हैं, जब हम ना तो पूरी तरह नींद में ही होते हैं और ना ही उस समय पूरी तरह जाग रहे होते है। इसी बीच की अवस्था में हमारे मन में सपने आते दिखाई देते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि सपने केवल रात के समय ही आते हैं, तो ये बिल्कुल गलत है। जब भी हम इस अवस्था में होते हैं, तो हमें सपने आ सकते हैं। लेकिन ये जरूरी नहीं है कि हर बार ऐसी अवस्था में सपने आएं ही।

सपने क्या होते हैं इसका कोई ठोस जवाब नहीं है, क्योंकि दुनिया विज्ञान पर अधिक भरोसा करती है तो विज्ञान के अनुसार – “सपने हमारे दिन भर के क्रियाकलापों या मस्तिष्क में सोचे गए विचार होते हैं, क्योंकि सोते समय हम एकदम शांत अवस्था में होते हैं; और यह विचार हमें चित्रों की भांति दिखाई देने लगते हैं, जिन्हें हम सपना मान लेते हैं”

जानिए “सपनों का मतलब और उनका फल” – Meaning of Dreams in Hindi

कुछ पुस्तकों (लाल किताब) और ज्योतिष शास्त्री (नेपाल बाबाजी) के अनुसार प्रत्येक सपने का मतलब (Dreams meaning in Hindi) और फल अलग-अलग होता है, तो चलिए इन्हीं के आधार पर स्वप्न फल (Sapno ka phal) के बारे में जानेंगे।

आप सपने में यदि कोई खास चीज या व्यक्ति विशेष, घटना या एहसास को देखते है, तो उसका आपके जीवन पर क्या प्रभाव पडेगा; साथ ही उस सपने से डरना चाहिए या खुश होना चाहिए; इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं:

सपने में किसी धातु का दिखना

धातुएं कई प्रकार की होती हैं। इसलिए सपने में दिखने वाली हर धातु का अलग अलग अर्थ होता है। इसमें कुछ धातुओं का दिखना तो शुभ माना जाता है। जबकि कुछ धातुओं का दिखना किसी अनहोनी का सूचक होता है। आइए आपको एक एक करके कुछ मुख्य धातुओं के देखने का का मतलब बताते हैं:

  • पित्तल का दिखाई देना – सपने में पित्तल का दिखना बेहद ही शुभ माना जाता है। इसका मतलब हुआ कि आपको आने वाले दिनों मे धन लाभ होने वाला है। यदि आपके सपने में भी पित्तल दिखाई देती है, तो खुश हो जाइए।
  • स्टील का दिखाई देना – यदि आपके सपने में भी कभी स्टील की धातु दिखाई देती है, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। क्योंकि इसका मतलब ये है कि आपका कोई छुपा राज खुलने वाला है। जिसे आपने सभी से छुपा के रखा है।
  • सोना का दिखाई देना – यदि स्वप्न में आपको, कोई व्यक्ति सोना दे रहा है या आपको किसी भी प्रकार से सोना मिला है, तो यह शुभ है, इसका अर्थ है कि जल्द ही आपका विवाह हो सकता है
  • तांबा का दिखाई देना – सपने में तांबा दिखना बेहद ही अशुभ संकेत है। इसका मतलब हुआ कि आपके परिवार में किसी न किसी सदस्य के साथ कोई दुर्घटना घटने वाली है। इसलिए यदि आपके सपने में भी तांबा दिखाई देता है, तो यात्रा या वाहन आदि चलाते समत बेहद सावधानी बरतें।
  • लोहे का दिखाई देना – सपने में लोहे का दिखना भी बेहद अशुभ माना जाता है। इसका मतलब ये है कि आप आने वाले दिनों में किसी बड़ी परेशानी में पड़ने वाले हैं। इसमें  घरेलू परेशानी से लेकर आप किसी पुलिस या कोर्ट के चक्कर मे भी फंस सकते हैं। इसलिए सपने में लोहा दिखने के बाद आप बेहद सोच समझ कर फैसले लें। ताकि परेशानी को टाला जा सके।
  • पांच धातुओं का एक साथ दिखाई देना – सपने में यदि आपको पांच धातुएं एक साथ दिखती हैं, तो आपको खुश हो जाना चाहिए। क्योंकि आपकी विदेश यात्रा का संयोग बन रहा है। वो भी किसी अच्छे कार्य के लिए।

सपने में किसी विशेष व्यक्ति को देखना

  • विधवा का दिखना- यदि आप सपने में किसी विधवा औरत को देखते हो, तो मतलब आपका कोई बड़ा नुकसान होने वाला है। आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए। ताकि नुकसान से बचा जा सके।
  • डाॅक्टर का दिखना- सपने में यदि आप किसी डाॅक्टर को देखते हो तो इसका मतलब आप बीमार होने वाले हैं। इसलिए यदि आपके शरीर में यदि किसी तरह की दिक्कत दिखाई दे तो उसे नजर अंदाज बिल्कुल ना करें वरना आप गंभीर परेशानी मे पड़ सकते हैं।
  • भिखारी का दिखना- सपने में किसी भिखारी का दिखने का मतलब होता है कि आपकी यात्रा का कोई संयोग बन रहा है। जो कि एक शुभ सपना होता है।
  • डाकिया का दिखना- सपने में किसी डाकिया का दिखना मतलब आपके घर कोई अच्छा समाचार आने वाला है। वो किसी भी तरह का शुभ समाचार हो सकता है।
  • एक ही व्यक्ति की बार बार मौत होते देखना- किसी व्यक्ति की मौत का सपना यदि आपको बार बार आता है, तो आप सावधान हो जाइए। ये आपके लिए कोई शुभ संकेत नहीं है। इसका मतलब भविष्य में आपके साथ कुछ बुरा होने वाला है। जिसके प्रति सपने में आपको आगाह किया जा रहा है।
  • साधु का का दिखना- सपने में किसी साधु का दिखाई देने का मतलब ये है कि आपको दान दक्षिणा करनी चाहिए। यदि आपको ऐसा सपना आता है, तो अपने सामर्थ्य के अनुसार जो संभव हो किसी मंदिर या साधु को जरूर दान कीजिए।
  • जवान लड़की का दिखना- यदि आपके भी सपने में कोई जवान लड़की दिखाई देती है, तो इसका मतलब जल्दी ही आपका विवाह होने वाला है। यदि आप पहले से विवाहित हैं, तो आप पर इसका कोई प्रभाव नहीं पडेगा।
  • अप्सरा का दिखना – यदि आप कुंवारे हैं और सपने में अप्सरा दिखाई दे तो समझ लीजिए जल्द ही आपको सुंदर पत्नी की प्राप्ति होगी। जीवन में धन और मान सम्मान की बढ़ोतरी होगी अगर अप्सरा सफेद वस्त्रों में हो तो।
  • बच्चों का दिखाई देना – सपने में बच्चे का दिखाई देना जीवन में खुशहाली का प्रतीक है। इसका मतलब आप जो भी काम करने जा रहे हैं, उसमे अवश्य सफल होंगे।
  • रोता हुआ बच्चा दिखाई देना- सपने में बच्चे को रोते हुए देखना अच्छा नहीं माना जाता। इसका मतलब आपको कोई जल्द ही कोई दुखद समाचार मिलने वाला है।

सपने में किसी वाहन को देखना

  • साधारण वाहन का दिखना – सपने में किसी वाहन का दिखना शुभ और अशुभ दोनों माना जाता है। खाली वाहन (कार, जीप ट्रक आदि) का दिखने का मतलब ये होता है कि आपकी यात्रा का कोई संयोग बन रहा है। साथ ही आपके लिए कोई शुभ समाचार भी आ सकता है। जो कि आपके लिए खुशी की बात है।
  • छतिग्रस्त वाहन का दिखना – जबकि आप यदि सपने में कोई छतिग्रस्त वाहन या कोई सड़क दुर्घटना देखते हैं, तो आपके लिए इसे अच्छा नहीं कहा जा सकता। इसका मतलब कोई बुरा समाचार आपको मिलने वाला है। ऐसे में आपको सड़क पर चलते हुए बेहद सावधान रहना चाहिए।

सपने में किसी विशेष अहसास को महसूस करना

  • उड़ते हुए देखना – सपने में यदि आप खुद को उड़ते हुए देखते हैं तो इसका मतलब आप पूरी तरह से आजाद और खुश महसूस करने वाले है। जो कि आपके लिए शुभ संकेत है। इसी के साथ आपकी यात्रा का संयोग भी बन सकता है। लेकिन यदि आपकी उड़ान सही नहीं दिखती तो इसका मतलब आपका जीवन में संतुलन खराब होने वाला है, जो कि परेशानी का सूचक है।
  • रोते हुए देखना – सपने में यदि आप खुद को रोते देखते हैं, तो ये भी शुभ संकेत है। इसका मतलब है कि आगे चलकर आपके मान सम्मान में बढ़ोत्तरी होने वाली है। जो कि समाज में आपकी इज्जत को और ज्यादा बढ़ाने का काम करेगी। क्योंकि सपनों में किसी विपरीत परिस्थिति से आपका सामना होने का मतलब है कि आपके जीवन में कुछ अच्छा होने वाला है।
  • आंसू पोछता देखना – जबकि सपने में यदि कोई व्यक्ति अपने हाथ से आपके आंसू या कपड़े से भी पोछता दिखाई देता है, तो इसका मतलब आपके जीवन में कोई ऐसा नया दोस्त आने वाला है जो आपके दुखों में आपका सहभागी बनेगा। ये भी एक शुभ संकेत है।
  • सपने में धोखा मिलना – यदि आप अपने साथी को किसी तरह से धोखा दे रहे हैं, तो आपको ये सपना दिखते ही सावधान हो जाना चाहिए। ये सपना आपको अपराधबोध करवा रहा है। जो कि आपके लिए अच्छा नहीं है।
  • हंसता हुआ दिखाई देना – यदि आप सपने में खुद को अकेले हंसता देखते है, तो इसका मतलब आप पर दुख आने वाला है। लेकिन यदि आप अपनी प्रेमिका का साथ खुद को हंसता देखते हैं, तो इसे आपके लिए शुभ माना जाता है।
  • पीछा करते हुए देखना – सपने में जब भी हम अपने पीछे किसी को पीछा करते हुए देखते है, तो खूब तेज भागते हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि पीछे वाला हमें बस दबोच ही लेगा। लेकिन इसी बीच हमारी नींद खुल जाती है। इसका मतलब आप पर कोई हमला हो सकता है।

सपने में कोई इमारत का दिखना

सपने में किसी इमारत का दिखना बेहद ही शुभ माना जाता है। इमारत के दिखने का अर्थ है कि आपके आगामी दिनों में आपके मान सम्मान और धन दौलत में बढ़ोत्तरी होने वाली है। तो यदि आपके भी सपने में कभी कोई बड़ी इमारत दिखती है, तो परेशान कतई ना हों। बल्कि इसका मतलब है आप एक नई ऊंचाई को छूने वाले हैं।

  • किला देखना – सपने में किला देखने का अर्थ है कि आपको जल्द ही किसी तरह की खुशी प्राप्त होने वाली है। जिससे आपका जीवन खुशहाल बनने वाला है।
  • महल देखना – सपने में महल देखने का अर्थ बेहद ही शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको जल्द ही बहुत सारा धन वैभव प्राप्त होने वाला है।
  • कब्रिस्तान देखना – सपने में कब्रिस्तान का दिखना बेहद ही शुभ माना जाता है। इसका मतलब है कि आपको जल्द ही बहुत सारा मान सम्मान मिलने वाला है। साथ ही यदि कहीं उधार पैसा फंसा है, तो वो भी आपको वापिस मिलने वाला है।
  • दुकान देखना – सपने में यदि आप खाली दुकान देखते हैं, तो इसका मतलब आपको आने वाले दिनों में धन की हानि होने वाली है। लेकिन यदि आप सामानों से भरी दुकान देखते हैं, तो आपको आने वाले दिनों में धन की प्राप्ति होने वाली है। जबकि दुकान में ग्राहक खडे देखते हैं, तो आपका कारोबार और ज्यादा प्रगति करने वाला है।
  • बिल्डिंग बनते हुए देखना – इसका मतलब है कि आपके मान सम्मान में वृद्धि होने वाली है। साथ ही यदि आप जीवन साथी की तलाश में हैं तो आपकी वो इच्छा भी जल्द पूरी होने वाली है।
  • रेलवे स्टेशन देखना – सपने में किसी रेलवे स्टेशन का दिखने का मतलब होता है कि आप कोई लाभदायक यात्रा करने वाले हैं। लेकिन यदि आप देखते हैं कि आपको रेलवे स्टेशन पर आपको ट्रेन नहीं मिलती, तो इसका मतलब हुआ कि आप जल्द ही कोई जिम्मेदारी भरा निर्णय लेने वाले हैं।
  • सपने में पुल देखना – सपने में पुल दिखने का मतलब है कि आने वाले समय में आपको धन लाभ होने वाला है। जो कि आपके लिए एक अच्छा संकेत है।

सपने में किसी जानवर का दिखना

  • गाय को देखना – गाय विभिन्न रंगों में पाई जाती है और हर रंग की गाय सपने में देखने का अलग मतलब होता है। अगर आप शक्कर व चांदी के व्यापार से जुड़े हुए हैं और सपने में सफेद गाय दिखती है तो समझ लीजिए व्यापार में लाभ होने वाला है। चितकबरी गाय अगर सपने में दिखती है तो समझ लीजिए ब्याज के व्यापार में लाभ तथा सपने में अगर दूध निकलते हुए गाय दिखाई दे तो समझ लीजिए , संपत्ति व व्यापार में अवश्य लाभ होगा।
  • काला नाग को देखना – अगर सोते समय सपने में काला नाग आपको नजर आता है तो समझ लीजिए आपका समय कब आने वाला है आप जल्द ही आर्थिक रूप से मजबूत हो जाएंगे और आपके सम्मान में भी वृद्धि होगी।
  • सांप को देखना – अक्सर हम सोते समय अगर सपने में सांप देख ले तो देखते ही डर कर उठ जाते हैं और अजीब सा महसूस करते हैं लेकिन सपने में सांप दिखाई दे तो समझ लीजिए शुभ वक्त प्रारंभ होने वाला है। जल्द ही जीवन में सुख समृद्धि का आगमन होगा।
  • मछली को देखना – सपने में मछली देखना अर्थात लक्ष्मी का सूचक जल्द ही धन की प्राप्ति होगी।
  • शेर को देखना – सपने में शेर अगर आपको देखता है तो समझ लीजिए आपके शत्रु आप सर डरकर रहेंगे और हर क्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी। अगर सपने में शेर और शेरनी का सुंदर सा जोड़ा दिखाई दे तो समझ लीजिए आपकी मैरिड लाइफ खुशहाल होगी।
  • हाथी को देखना – हाथी सपने में दिखाई दे तो समझ लीजिए जीवन में सुख समृद्धि आने वाली है। हाथी-हथनी का जोड़ा जिंदगी को खुशहाल करने वाला है। लेकिन अगर आपको खड़ी अवस्था में हाथी दिखाई दे तो समझ लीजिए आपके कार्य में अड़चन होने वाली है। इसके अलावा अगर सपने में हाथी की सवारी करते हुए आपको सपना आए तो समय दीजिए जीवन में सुख शांति समृद्धि बढ़ने वाली है।
  • कुत्ता को देखना – कुत्ता एक वफादार जानवर माना जाता है अगर आपको सपने में रोता हुआ दिखे तो समझ लीजिए कोई बुरी खबर आने वाली है और सिर्फ एक कुत्ता दिखाई दे तो समझ लीजिए कि कोई पुराना दोस्त आपसे मिल सकता है।
  • बिल्ली को देखना – रात के समय तो बिल्ली रोती हुई भी अच्छी नहीं होती और अगर आपके सपने में आ जाती है तो समझ लीजिए आपकी लड़ाई होने वाली है किसी से।
  • शेर को देखना – कोई भी रुके हुए कार्य हो और आप सपने में शेर देख ले तो समझ लीजिए आपका काम बनने वाला है।
  • बछड़ा को देखना – सपने में अगर आपको गाय का बछड़ा दिखाई देता है तो यह आपके जीवन में आने वाला शुभ संकेत है आपको धन की प्राप्ति जरूर होगी।
  • ऊंट को देखना – यदि सपने में आपको और दिखाई देता है तो समझ लीजिए कि कोई शारीरिक समस्या उत्पन्न होने वाली है। अगर उठ खड़ी अवस्था में है तो समझ लीजिए कि आपके जीवन में विपत्ति आ सकती है।
  • सूअर को देखना – सपने में सूअर देखने का मतलब होता है, आने वाली शारीरिक समस्या की सूचना।
  • लोमड़ी को देखना – स्वप्न फल के अनुसार, जैसे लोमड़ी चालाक होती है उसी तरह से कोई आपका अच्छा दोस्त आपको धोखा देने वाला है।
  • नेवला को देखना – सपने में नेवला देखने का मतलब होता है जो आपका शत्रु मन में बैठा है वह जल्दी आपसे दूर होगा।

सपने में कीड़ों का दिखना

  • छिपकली को देखना – छिपकली अगर आपके सपने में आती है तो समझ लीजिए कुछ अशुभ होने वाला है। परंतु छिपकली आपको किस तरह से आपके सपने में दिखाई दी है इसके पीछे भी रहते हैं। अगर छिपकली एक जगह बैठी हुई दिखाई दिया तो समझ लीजिए जीवन में कोई दुर्घटना या हानि होगी। यदि छिपकली कीड़े खाते हुए दिखाई दे तो समझ लीजिए आपके घर या पड़ोस में चोरी होने की संभावना है। इसके अलावा अगर आपको छिपकली डर कर भाग ती हुई सपने में दिखाई देती है तो समझ लीजिए यह सबसे अच्छा और शुभ संकेत है।
  • मधुमक्खी को देखना – सपने में मधुमक्खी से भरा हुआ छत्ता दिखाई देना शुभ होता है परिवार में एकजुटता बढ़ने का प्रतीक होता है। अगर मधुमक्खी किसी फूल पर बैठी हो तो समझ लीजिए आपको व्यापार में नुकसान हो सकता है।
  • भौरा को देखना – स्वप्न फल के अनुसार, अगर आपके सपने में भौरा दिखाई दे जाता है तो समझ लीजिए कोई अपना आपको धोखा देगा या फिर आपको अपनी यात्रा में दुख सहना पड़ेगा।
  • बिच्छू को देखना – सपने में बिच्छू दिखाई देना शुभ और अशुभ दोनों ही हो सकता है परंतु बिच्छू किस परिस्थिति में दिखाई दिया है इस पर निर्भर करता है कि सपने का क्या फल होगा। अगर सपने में आपको बिच्छू दिखे तो समझ लेना आपके ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी आने वाली है लेकिन साथ ही आपका सम्मान भी बढ़ेगा। लेकिन अगर बिच्छू किसी को काटता हुआ दिखाई दे रहा है तो समझ लेना कि आपको जीवन में किसी हानि या नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।
  • बंदर को देखना – बंदर बड़े चंचल स्वभाव के होते हैं अगर आपको सपने में दिखाई दे तो समझ लेना आप के परिवार के सदस्य मित्र से लड़ाई हो सकती है किसी से मनमुटाव होने की संभावना है।
  • जुगनू को देखना – भले ही जुगनू राशि बनाने का काम करता हो लेकिन अगर सपने में दिखाई दे तो समझ लेना कठिन समय आने वाला है।
  • टिड्डे को देखना – सपने में चड्डा दिखाई दे तो सचेत हो जाएं शायद आपको व्यापार में हानि हो सकती है।

सपने में किसी अपने का दिखना

  • दोस्त का दिखना – सोते समय सपने में अगर आपको कोई अच्छा दोस्त दिखाई दे तो समझ लीजिए कि आपके जीवन में आई समस्या की सलाह लेने के लिए अब आपको आपके दोस्त की जरूरत है।
  • दादा-दादी/ नाना-नानी का दिखना – सपने में बड़े बुजुर्गों का दिखना मतलब बुद्धि और प्यार का आशीर्वाद प्राप्त हुआ।
  • माता पिता का दिखना – स्वप्न फल के अनुसार, शीघ्र ही आपको आपके कार्यक्षेत्र में बढ़ोतरी और सम्मान मिलेगा।
  • रिश्तेदार का दिखना – यदि सपने में कोई रिश्तेदार आपके घर में आता हुआ दिखाई दे तो समझ लीजिए नए और अच्छे अवसर प्राप्त होंगे।
  • भाई का दिखना – सपने में भाई देखने का संकेत आपके नए मित्र बन सकते हैं।
  • पति का दिखना – यदि सपने में पति दिखाई दे तो समझ लीजिए कि आपका रिश्ता और अधिक मजबूत और बेहतर होगा जल्द ही खुशियां जीवन में आएंगे।
  • अध्यापक का दिखना – जीवन की सभी बाधाएं दूर होकर सफलता प्राप्त होगी यदि आपका टीचर आपके सपने में आए तो।

सपने में कोई उत्सव देखना

  • शादी का दिखना  – शादी समारोह वैसे तो अच्छा होता है लेकिन अगर सपने में दिखाई दे तो आपके जीवन में आने वाले बड़े संकट का सूचक है।
  • उत्सव का दिखना – स्वप्न फल के अनुसार, किसी तरह की शादी पार्टी अगर आपको सपने में दिखाई देती है तो जल्द ही आपके घर में या आसपास किसी मृत्यु का सूचक है।
  • पार्टी का दिखना – सपने में कोई पार्टी दिखाई देना मतलब आपके लिए खुशी की खबर आ सकती है और पुरानी पार्टी कि आपको याद आई है।
  • डोली का दिखना – सपने में डोली दिखाई देना बिल्कुल भी अच्छा संकेत नहीं होता इसका सीधा अर्थ है कि आप किसी परेशानी में आने वाले हैं।
  • दीपावली का दिखना – सपने में अगर आप दीपावली मना रहे हैं तो समझ लीजिए आपके जीवन में खुशियां आने वाली हैं और आपका जीवन जल्द ही हर्षोल्लास से भर जाएगा।
  • विदाई का दिखना  – सपने में किसी की विदाई देखना शुभ माना जाता है जल्द ही आपको आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी।
  • कन्यादान का दिखना – सपने में अगर आप किसी का कन्यादान कर रहे हैं तो समझ लीजिए आपके जीवन में किसी बुरी घटना का संकेत है।

सपने में शरीर के अंग देखना

  • दांत गिरना दिखाई देना – गिरते हुए दांत सपने में दिखाई दे तो समझ लीजिए आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है घर में आपका भाई या बहन संकट में पड़ सकता है।
  • नाखून काटते दिखाई देना:- सपने में अगर नाखून काटते दिखाई दे तो समझ लीजिए जल्द ही सारे रोगों से छुटकारा मिलेगा।
  • हड्डी दिखाई देना – स्वप्न फल के अनुसार, सपने में हड्डी का दिखाई देना, रुका धन मिलने का संकेत होता है।
  • कटे हुए अंग दिखाई देना – शीघ्र होगी संतान की प्राप्ति संतान के लिए बेहद लाभकारी। अगर अपने ही अंग कटे हुए आपको सपने में दिखाई दे तो जल्द ही परिवार के सदस्य की मृत्यु होने वाली है।
  • कटा हुआ सर दिखाई देना – सपने में दिखने वाला कटा हुआ सर आपको चिंता या परेशानी में डाल सकता है।

सपने में भगवान के दर्शन

  • गणेश जी का दिखना – गणेश जी का सपने में दिखाई देना बहुत ज्यादा दुर्लभ होता है अगर आपके सपने में गणेश जी दिखाई देते हैं तो समझ लीजिए आपका शुभ समय प्रारंभ होने वाला है सभी परेशानियां जल्द ही खत्म हो जाएंगी और जल्दी सारे रुके हुए काम पूरे हो जाएंगे।
  • शिवलिंग का दिखना – भगवान शिव का शिवलिंग सपने में अगर दिखाई दे तो समझ लीजिए बहुत अच्छा समय आने वाला है जल्द ही भविष्य में आने वाले सारे कष्टों से आपको छुटकारा मिलेगा।
  • शिव-पार्वती का दिखना – सपने में शिव शंभू और पार्वती की आदर्श जोड़ी दिखाई दे तो समझ लीजिए आपके जीवन में नए मौके आने वाले हैं आने वाले लाभ की सूचना आपको पहले से दी गई है। यदि कुंवारे लोगों को जोड़ी दिखाई दे तो समझ लीजिए जल्दी आपका विवाह होगा। यदि पति-पत्नी में कोई मतभेद चल रहे हो तो जल्द ही लड़ाई खत्म होगी और खुशियां आएंगी।
  • विष्णु भगवान का दिखना – आपके भाग्य का सवेरा होने वाला है जल्द ही आपको खुशियां प्राप्त होंगी और आपकी सारी परेशानियां दूर होंगे।
  • मां दुर्गा आना का दिखना – यदि सपने में माता दुर्गा दिखाई दे तो समझ ले के परिवार में बीमार सदस्य को जल्द ही बीमारी से निजात मिलेगी।
  • कृष्ण भगवान का दिखना – यदि कृष्ण भगवान मुरलीधर आपके सपने में आए तो समझ लीजिए आपके प्रेम संबंध सफल हो जाएंगे और जल्द ही आगे बढ़ेंगे।
  • हनुमान जी का दिखना – स्वप्न शास्त्र के अनुसार महावीर बजरंगी सपने में शत्रु पर विजय का संकेत देते हैं।
  • मां लक्ष्मी का दिखना – लक्ष्मी माता दिख जाए तो समझ लीजिए आपके व्यवसाय में तरक्की होने वाली है और जल्द ही धन लाभ आपको प्राप्त होगा। सपने में माता लक्ष्मी सुख और समृद्धि दोनों का प्रतीक है।
  • राधा-कृष्ण देखना का दिखना – सपने शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के सपने में भगवान श्री कृष्ण राधा रानी के साथ दिखाई देते हैं तो समझ लीजिए पति-पत्नी के संबंधों में मिठास आएगी हर प्रकार की खुशी प्राप्त होगी और अपने आप ही शत्रुओं का नाश हो जाएगा।

सपने में मृत्यु संबंधित घटनाएं दिखाई देना

  • मृत्यु का दिखना – वैसे तो किसी की मृत्यु अच्छा संकेत नहीं है लेकिन सपने में अगर आपको किसी की मृत्यु या सब दिखाई देता है तो समझ लीजिए आपकी सारी परेशानियां जल्दी खत्म होकर एक नई शुरुआत होगी और जल्द ही आपकी मनचाही इच्छा पूरी होगी।
  • मर चुके इंसान का दिखना – यदि सपने में आपको कोई ऐसा व्यक्ति दिखाई देता है जो पहले से मर चुका है और आपसे बात करता है तो समझ लीजिए आपके मन की सभी इच्छाएं पूरी होगी।
  • आत्महत्या का दिखना – सपने में किसी की आत्महत्या देखना इस बात का संकेत है कि अगर आपके जीवन में कोई और सैन्य व जरूरी बात नहीं है तो उसे शीघ्र ही अपने जीवन से बाहर करें।
  • भूत का दिखना – यदि सपने में भूत दिखाई दे तो समझ लीजिए भविष्य में आपको कोई भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।
  • हत्या का दिखना – इस सपने का फल है कि, सपने में हत्या अर्थात कहीं से आपको धोखा मिलेगा।
  • अर्थी का दिखना – किसी बहुत बीमार व्यक्ति को सपने में अर्थी दिखाई दे तो समझ लीजिए आप जल्दी ठीक होने वाले हैं।
  • शव का दिखना – सपने में किसी मृत व्यक्ति का शरीर दिखना भाग्योदय का सूचक है।

आग से जुड़े सपने का दिखना

  • जलता दिया दिखाई देना – दीया जलने के बाद जिस तरह अंधेरे को रोशनी में बदल देता है सपने में जलता दिया दिखना समझो आपकी उम्र बढ़ गई।
  • धुंआ दिखाई देना – सपने में जुआ दिखाई देनी मतलब आपके व्यापार में हानि होने वाली है साथ ही किसी बीमारी का आगमन भी हो सकता है।
  • पूजा पाठ करते दिखाई देना – अगर सपने में आप पूजा कर रहे हैं तो समझ लीजिए आपकी समस्याओं का अंत होने वाला है।
  • अग्नि दिखाई देना – सपने में अगर आग दिखाई देती है तो यह अच्छा संकेत है जल्द ही आपका रुका हुआ धन मिल सकता है। अगर उस आग में कोई जलता हुआ दिखाई दे तो आपके व्यापार में हानि हो सकती है।
  • आग को पकड़ते दिखाई देना – आग को पकड़ते हुए अगर सपना दिखाई दे तो समझ लीजिए आपके हाथ से पैसे का नुकसान या फिजूल खर्च हो सकता है।

प्रकृति से संबंधित कोई सपना दिखना

  • नदी का दिखना – बहती हुई नदी देखने का मतलब है आपके सपने पूरे होने वाले हैं।
  • बिजली गिरते हुए दिखना – इस सपने का फल है कि, गिरती हुई बिजली संकट की निशानी है।
  • आसमान का दिखना – यदि किसी गर्भवती स्त्री या परिवार के अन्य सदस्य को आसमान दिखाई दे तो समझ लीजिए उसे बेटा हो सकता है।
  • इंद्रधनुष का दिखना – रंग खुशियों की निशानी है जल्द ही आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा।
  • बादल का दिखना – सपने में अगर काले बादल दिखाई दे तो समझ लेकिन आपके जीवन में संकट आ सकता है परंतु बादलों से बारिश हो तो यह अच्छा सूचक हो सकता है।
  • आकाश में तारे का दिखना – तारी सदैव ही इच्छा पूरी करते हैं अगर सपने में तारे या तारामंडल दिखे तो समझ लीजिए जल्दी मनोकामना पूरी होगी।
  • पत्थर का दिखना – सपने में पत्थर विपत्ति एवं संकट के आगमन का सूचक है।
  • पहाड़ का दिखना – जीवन में उन्नति का सूचक है पहाड़।
  • बर्फ का दिखना – जल्दी आप किसी अपने बहुत करीबी वह प्रिय से मिलेंगे।
  • गार्डन का दिखना – जीवन में आपको जल्द ही सुख की प्राप्ति होने वाली है।
  • पेड़ की जड़े दिखना – इसका अर्थ है; उम्र लंबी होगी ।
  • चंद्रमा का दिखना – इसका अर्थ है; सम्मान में बढ़ोतरी होगी।
  • झरना का दिखना – इसका अर्थ है; शीघ्र ही दुखों का अंत होगा।
  • धूप का दिखना – इस सपने का फल है कि, व्यवसाय में बढ़ोतरी नौकरी में प्रमोशन का संदेश।
  • कमल का फूल दिखना – इस सपने का फल है कि; जल्दी रोगों से छुटकारा।
  • कुआं का दिखना – इस सपने का फल है कि, समाज में बढ़ने वाले सम्मान का संदेश।
  • शहद का दिखना – इस सपने का अर्थ है कि, जीवन में आने वाला अनुकूल समय।
  • कोयल का दिखना – इस सपने का मतलब है कि, स्वास्थ्य बेहतर होगा।
  • सफेद फूल का दिखना – इस सपने का अर्थ है कि, जीवन की समस्या से छुटकारा।
  • लाल फूल का दिखना – इस सपने का मतलब है कि, जल्द पलटेगी किस्मत।
  • घास का दिखना – इस सपने का अर्थ है कि, भविष्य में जल्द होगी धन की प्राप्ति।
  • गोबर का दिखना – इस सपने का मतलब है कि, मवेशियों के व्यापार में होगा लाभ।
  • बाढ़ का दिखना – इस सपने का मतलब है कि, व्यापार में हानि की संभावना।

अन्य घटनाएं सपने में देखना

  • कांच का टूटते हुए देखना – सपने में कांच का कोई भी सामान टूटते हुए देखना बेहद अशुभ माना जाता है। इसका मतलब ये हुआ कि आपके पति पत्नी या माता पिता आदि के रिश्तों में आने वाले समय मे दरार पड़ने वाली है। साथ ही आने वाले समय में आपके ऊपर परेशानी भी आ सकती है।
  • खुला हुआ दरवाजा देखना – सपने में खुला दरवाजा देखना शुभ माना जाता है। इसका मतलब ये हुआ कि आप जल्द ही कोई नया काम शुरू करने वाले हैं।
  • भूकंप, बाढ़ देखना – सपने मे इस तरह की चीजें दिखने का मतलब है कि आपकी संतान की प्रगति में कोई चीज बाधा बनने वाली है। जो कि एक अशुभ संकेत है।
  • दीवार दिखाई देना – सपने में दीवान का दिखना आपके मान सम्मान में वृद्धि का संकेत हैं। जो कि आपके लिए अच्छा सपना माना जाना चाहिए।
  • जलता हुआ दिया देखना – सपने में जलते दीये का दिखने का मतलब है कि आपकी उम्र के हिसाब से आपकी तरक्की होने वाली है। साथ ही आप पर मां लक्ष्मी की कृपा भी खूब बरसने वाली है।
  • सपने में कैंची देखना – सपने में कैंची दिखते ही सावधान हो जाना चाहिए। इसका मतलह है कि आप किसी घरेलू झगड़े या बाहरी व्यक्ति की कलह में फंस कर परेशान होने वाले हैं।
  • नदी में पानी पीते देखना – इसका मतलब है कि आपको जल्द ही सरकार से कोई लाभ मिलने वाला है। वो किसी नौकरी या योजना से जुड़ा लाभ भी हो सकता है। साथ ही सरकार से आपको कोई ऐसी चीज भी मिलने वाली है जिसकी आपको उस समय बहुत जरूरत है।
  • अंगूठी पहनते देखना – सपने में अंगूठी पहनते देखना बेहद ही शुभ है। क्योंकि इसका मतलब है कि आपको जल्द ही बहुत सुन्दर स्त्री मिलने वाली है। जो कि आपके विवाह के संकेत हैं।
  • चेक दिखाई देना – यदि आप किसी को सपने में चेक लिखकर देते दिखाई देते हो, तो इसका मतलब आपको विरासत में धन संपत्ति में से कुछ मिलने वाला है। जो कि आपके लिए शुभ साबित होगा।
  • बादाम खाते दिखाई देना – सपने में बादाम खाते दिखाई देने का मतलब है कि आपका भविष्य सुरक्षित है। आप जिस दिशा में काम कर रहे हो उसी दिशा में लगे रहो।
  • अंडा खाते दिखाई देना – सपने मे अंडा खाते दिखाई देने का मतलब है कि आपको पुत्र रत्न की प्राप्ति होने वाली है। जो कि आपके जीवन में खुशी का संकेत है।
  • हरी सब्जियां दिखाई देना – हरी सब्जी दिखने का मतलब है कि आपको खुशी की प्राप्ति होने वाली है। ये खुशी आपकी नौकरी, कारोबार या मित्र आदि से भी आपको मिल सकती है।
  • तरबूज दिखाई देना – सपने में तरबूज का दिखना किसी बुरे संकेत की तरफ इशारा करता है। इसका मतलब है कि आप आने वाले दिनों में किसी परेशानी में फंस सकते हैं।

कौन से सपने होते हैं कितने सच ?

सपने हमें जब भी आते हैं अक्सर हम सोचते हैं कि कहीं ये घटना सच में तो नहीं घटने वाली है। इसी वजह से कई बार हम जब कोई डरावना सपना देखते हैं जैसे कि कोई बीमार या कोई हादसा हो गया होता है, तो उठते ही उसके घर फोन लगाकर कुशल मंगल का पूछते है। तब जाकर हमारे मन में शांति होती है। आइए आपको अब बताते हैं कि आखिर कौन से सपने की सच होने की संभावना ज्यादा रहती है।

सुबह के सपने

सपने सच होने की सबसे ज्यादा संभावना सुबह देखे गए सपने की होती है। यदि आप सुबह सूरज की पहली किरण से पहले 3-4 बजे के बाद कोई सपना देखते हैं, तो उसके सच होने की 95% संभावना रहती है। इसलिए यदि आगे से आप इस समय कोई सपना देखें तो उसका अर्थ जानने की कोशिश जरूर करें। हालांकि कई बार ये सपने भी सच नहीं होते। इसलिए आप ज्यादा परेशान भी ना हों।

दोपहर में देखे गए सपने

यदि आप दोपहर के समय सोते हैं, तो कई बार आपने दोपहर में भी कोई सपना देखा होगा। हालांकि दोपहर में हमें कोई सपना तभी आता है जब हम लगातार कई घंटे सोते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि दोपहर में देखे गए सपने कभी भी सच नहीं होते। इसलिए यदि आप कभी भी दोपहर में कोई सपना देखते है, तो बेहतर होगा उसके पीछे कभी परेशान ना हों।

शाम के समय देखे जाने वाले सपने

यदि आप किसी वजह से शाम को छह से दस बजे के बीच सोते हैं और आपको कोई  सपना आता है, तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि शाम के समय देखे गए सपनों के सच होने की केवल 50% संभावना ही रहती है। इसलिए कभी भी शाम के सपने की खोजबीन में परेशान ना हों।

आधी रात को देखे गए सपने

आधी रात को देखे गए सपने की सच होने की ज्यादा संभावना रहती है। इसमें यदि आप रात के बारह बजे के करीब सपना देखते हैं, तो उन्हें ही शामिल किया जाता है। इन सपनों के सच होने की संभावना 75 से 80% तक होती है, तो यदि आप कोई सपना आधी रात को देखते हैं, तो उसका अर्थ जरूर जानने की कोशिश करें।

सपनों का मतलब विज्ञान के अनुसार – Sapnon ka Matlab according to Science

सपनों का अर्थ (Sapno ka arth), आज भी विज्ञान की एक अबूझ पहेली बने हुए हैं। हर किसी का एक अलग मत है जिसके चलते आजतक ये तय नहीं हो पाया है कि आखिर सपने क्या होते हैं, क्यूं और कैसे आते हैं। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि सपने केवल वही होते हैं जिन्हें हम दिनभर सोचते और करते रहते हैं। रात के दौरान जब हमारा मास्तिष्क आराम पूरा करने के बाद उठता है, तो उन्हीं कामों के बारे में फिर से विचार करता है और इसे ही हम सपना मान बैठते हैं।

लेकिन इसके उलट तर्क ये भी है कि आखिर फिर एक छोटा बच्चा क्यों नींद से उठकर अचानक हंसने या रोने लगता है। उसे तो अभी इस दुनिया जहान के बारे में कुछ भी नहीं पता। दूसरा कई बार हम ऐसे सपने भी देख लेते हैं जिनके बारे में हमने कभी कल्पना भी नहीं की होती है। जैसे कि, हमें रात में कोई सपना आए कि हमारे स्कूल के सभी अध्यापक और प्रधानाचार्य अचानक हमारे घर पहुंच चुके हैं। यकीन्न हमने शायद ही कभी ऐसा सोचा होगा। परन्तु ये सपने में आ गया।

इसी के साथ एक और तर्क ये भी है कि जब सपने के दौरान हमारा मास्तिष्क ही सक्रिय रहता है, तो कोई व्यक्ति सपने में उठकर चलने क्यूं लगता है। क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है जब हम सपने में ही उठकर चलने फिरने भी लगते हैं ? इसलिए आज तक सपने पर कोई एकमत राय नहीं बन पाई है।

FAQ

स्वप्न का क्या अर्थ होता है ?

स्वप्न वो चीज होती है, जो हमें नींद के दौरान किसी भी समय आ सकती है। सपनों से हमें कभी भी डरना नहीं चाहिए। क्योंकि ये सामान्य प्रक्रिया है। किसी को ज्यादा सपने आते हैं, तो किसी को कम। लेकिन सपने हर व्यक्ति को आते हैं। इसलिए सपने अच्छे हों या बुरे उन्हें देखकर कभी परेशान नहीं होना चाहिए।

स्वप्न फल का जीवन पर क्या असर होता है ?

स्वप्न फल का असर हमारे जीवन पर अवश्य पड़ता है। लेकिन ये निर्भर करता है कि आपका सपना किस समय आया था। सबसे ज्यादा सुबह के समय आने वाले सपने प्रभावी होते हैं। इसलिए यदि हमें सपनों में दिखने वाली चीजों का मतलब पता होता है, तो आने वाले शुभ या अशुभ समय के प्रति सतर्क हो सकते हैं। जो कि हमारे लिए फायदेमंद साबित होता है।

कितने बजे का सपना सच होता है ?

सपनों के सच होने का ना तो कोई निश्चित समय होता है ना ही इनके सच होने की कोई गारंटी होती है। लेकिन फिर भी माना जाता है कि यदि आपको सुबह तीन बजे के बाद सूरज की पहली किरण से पहले कोई सपना आता है, तो वो जरूर सच होता है। इसलिए भोर के सपनों को हमें हमेशा गंभीरता से लेना चाहिए।

सपने रात में ही क्यों आते हैं ?

सपनों का केवल रात में आने का जवाब ये है कि सपने हमेशा रैपिड आई मूवमेंट (REM) के दौरान ही आते है। जो कि हमारे सोने के हर 90 मिनट बाद आता है और 20-25 मिनट तक रहता है। इस दौरान हमारा दिमाग भी संक्रिय भूमिका में रहता है, जो कि हमारे लिए सपने की तरह होता है। सपने हर रात आएं या केवल रात के समय ही आएं यह कोई जरूरी नहीं है। कई बार सपने दिन में भी दिखाई देते है।

सपने आने का क्या कारण है ?

सपना हमें केवल तभी आता है जब हम ना तो पूरी तरह से नींद में होते हैं ना ही जाग रहे होते है। इसी बीच की अवधि में हमारे दिमाग में आने वाले विचारों को सपना कहते हैं। हमेशा ऐसा होता है कि हम सपने के बीच में जाग जाया करते हैं और सपन अधूरा रह जाता है।

एक ही सपना बार बार देखने का क्या मतलब है ?

एक ही चीज या दृश्य को सपने में बार बार देखने का मतलब है कि कहीं न कहीं उस चीज से हम गहराई से जुड़े हैं। जो कि आपके दिमाग में बार बार आती है। हालांकि इसका हमारे ऊपर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

लाल किताब के अनुसार स्वप्न फल मिलता है ?

Lal Kitab के अनुसार Sapno ka phal मिलता है; ऐसा कोई निश्चित नहीं है, ज्योतिष में सिर्फ संभावनाएं की जाती है; मतलब सपनों का फल ऐसा हो सकता है ना कि होगा। जैसे कि – यदि व्यक्ति जलती हुई मशाल को देखे तो प्रेम में असफल हो जाता है। जबकि किसी अपने शत्रु के हाथ में मशाल देखे तो उसके खिलाफ रचा गया षडयंत्र खत्म होने की कगार पर होता है।

क्या नेपाल गुरु के अनुसार स्वप्न फल मिलता है ?

Nepal Guru के अनुसार Sapno ka phal मिलता है; ऐसा कोई निश्चित नहीं है, ज्योतिष में सिर्फ संभावनाएं की जाती है; मतलब सपनों का फल ऐसा हो सकता है ना कि होगा। इनके अनुसार, इसमें यदि कोई विवाहित स्त्री देखे तो उसका दामपत्य जीवन सुखमय गुजरता है। जबकि डूबता हुआ सूरज दिखने पर व्यापार में हानि होने की संभावना रहती है। यदि व्यक्ति सूर्य को बादलों में जाता हुआ देखे तो उसके सौभाग्य में वृद्धि होती है। जो कि शुभ संकेत है।

आज आपने क्या सीखा ):-

प्रिय पाठको, ज्योतिष विद्या में सपनों का मतलब क्या होता है, तथा हमारे द्वारा देखे गए सपनों के आधार पर हमें क्या स्वप्नफल प्राप्त हो सकता है; इस विषय में हमने विस्तार पूर्वक जाना।

हम यह आकांक्षा करते हैं कि हमारे द्वारा Meaning of Dreams in Hindi और Sapno ka phal पर आधारित है, यह लेख आपको पसंद आया होगा, यदि आपको वास्तव में यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने मित्र, संबंधियों के साथ SHARE अवश्य करें।

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button