जानिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं ?

- Advertisement -

इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद छात्रों के सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है; एक Best Collage के चुनाव की। माता-पिता से लेकर स्टूडेंट्स सभी इस तलाश में रहते हैं, कि उन्हें एक भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिले; ताकि वहां से पसंदीदा कोर्स करके जीवन को सफल बनाया जा सके।

यदि आप एक अच्छा कोर्स कर रहे हैं, किंतु आपने अपने कॉलेज का चुनाव ठीक नहीं किया है; तो कई बार इसका नुकसान आपको असफलता के रूप में, भुगतना पड़ सकता है। वर्तमान में इसका उदाहरण, भारत में चल रहे हजारों की संख्या में इंजीनियरिंग कॉलेज है। जहां से लाखों छात्र इंजीनियरिंग ग्रेजुएट तो होते हैं; लेकिन उन्हें रोजगार नहीं मिलता जिसका मुख्य कारण है, कि उन कॉलेज में अच्छे प्रोफेसर और बेस्ट रिसर्च लैब उपलब्ध नहीं होती हैं। जिनके कारण, वहां से इंजीनियरिंग करने वाले बेहतर इंजीनियर नहीं बनते, अच्छे कॉलेज का चुनाव करने का मौका जीवन में कई बार नहीं मिलता; इसलिए सदैव हमें अपने कोर्स के अनुसार Best Collages in india में ही एडमिशन लेने की कोशिश करनी चाहिए।

बैसे तो भारत में हर क्षेत्र में कॉलेजों की कमी नहीं है; लेकिन कुछ सबसे अच्छे कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए, अच्छे रिजल्ट के साथ बड़ी भाग दौड़ करनी पड़ती है; क्योंकि प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र इन बेस्ट कॉलेज ऑफ इंडिया में अप्लाई करते हैं; किंतु कुछ का ही एडमिशन यहां हो पाता है।

लेकिन सबसे पहला प्रश्न यह है, कि आखिर भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं ? आपके मन में भी यही सवाल होगा किंतु अब आप निश्चिंत हो जाइए; क्योंकि हमने आपके लिए NIRF Ranking के अनुसार Top Collages in india की सूची और उनसे संबंधित आवश्यक जानकारी यह नीचे दी है।

यदि आपने भी अभी इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है; और काॅलेज में दाखिला लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो इन  ‘भारत के 15 सबसे अच्छे कॉलेज’ में एडमिशन लेने का आप सोच सकते हैं।  

भारत के 15 सबसे अच्छे कॉलेज (15 Best Collages of India)

1 – मिरांडा काॅलेज, दिल्ली

दिल्ली में स्थित मिरांडा काॅलेज, लड़कियों के लिए एक जाना माना काॅलेज है। यहां ग्रेजुएशन के लिए लगभग 1500 से भी अधिक सीटें है; जिनमें देश-विदेश से बच्चे दाखिला लेने आते हैं। यहां से पढ़कर निकलने वाले बच्चे आज देश दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों में काम कर रहे हैं। क्योंकि यहां के अध्यापक और स्टाॅफ बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं।

NIRF Ranking 1 (As Per August 2021)
कॉलेज का नाम मिरांडा काॅलेज
स्थापना वर्ष 1948
अधिकार क्षेत्र GOVERMENT
यूनिवर्सिटी दिल्ली विश्वविधालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Science and Art Courses

2 – लेडी श्रीराम कॉलेज, दिल्ली

लेडी श्रीराम काॅलेज बेहद ही महंगा काॅलेज माना जाता है। इसकी स्थापना स्वर्गीय श्री राम के द्वारा की गई थी। आज देश के उच्च पदों पर आसीन लोगों में से बहुत से लोगों ने इस काॅलेज से ही अपनी पढ़ाई पूरी की है। यहां का प्लेसमेंट भी हर साल एक नया रिकार्ड कायम करता है। यहां आप केवल दो विषय की पढ़ाई कर सकते है। जिसमें कामर्स और इकाॅनोमिक्स विषय शामिल हैं। शिक्षा की गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी के ये काॅलेज फ्रांस के विश्वविधालय से भी साझेदारी करता है।

NIRF Ranking 2 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम लेडी श्रीराम कॉलेज
स्थापना वर्ष 1926
अधिकार क्षेत्र PRIVATE
यूनिवर्सिटी दिल्ली विश्वविधालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Commerce and Economics

3 – हिंदू काॅलेज, दिल्ली

हिंदू काॅलेज भी भारत के सबसे अच्छे काॅलेजों में गिना जाता है। यह भारत के कला और विज्ञान से जुड़े, सबसे पुराने काॅलेजों में गिना जाता है। हिंदू कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबंधित सर्वश्रेष्ठ कॉलेज है; जिसमें विज्ञान, कला, सामाजिक विज्ञान और वाणिज्य से संबंधित कोर्स कराए जाते हैं।

भले ही विद्यालय का नाम हिंदू कॉलेज है; लेकिन इस में एडमिशन के लिए सभी धर्मों के छात्रों का स्वागत है। अंग्रेजी शासन के विरोध में कृष्ण दासजी गुरवाले द्वारा हिंदू कॉलेज की स्थापना की गई जब से यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से सम्मिलित हुआ है; तब से यह अपनी रैंकिंग भारत के सबसे अच्छे कॉलेजों में बनाए हुए हैं।

हिंदू कॉलेज में आप को राजनीति से संबंधित विशेष कार्यक्रम में लेंगे क्योंकि स्वतंत्रता संग्राम के समय से ही यह कॉलेज राजनैतिक चर्चा के लिए प्रसिद्ध रहा है। यहां आपको छात्र संसद भी देखने को मिल जाएगी फिल्म अभिनेता अर्जुन रामपाल, आशीष विद्यार्थी, क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर और भारत के प्रसिद्ध कैबिनेट मंत्री हरदीप सिंह हुड्डा हिंदू काॅलेज कॉलेज के छात्र रह चुके हैं ।

NIRF Ranking 3 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम हिंदू काॅलेज
स्थापना वर्ष 1899
अधिकार क्षेत्र GOVERMENT
यूनिवर्सिटी दिल्ली विश्वविधालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Arts, Science and Commerce

4 – सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली

इतिहास के मामले में सेंट स्टीफन कॉलेज अपना अलग ही स्थान रखता है; यह दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबंध रखने वाले सभी लगभग कॉलेजों में सबसे पुराना है कैंब्रिज मिशन दिल्ली द्वारा इस कॉलेज की शुरुआत की गई थी। इस काॅलेज से पढ़कर निकलने वाले बच्चों को ‘स्टेफेनियन’ कहा जाता है। सेंट स्टीफन कॉलेज से शशि थरूर और राहुल गांधी जैसे नामी लोग भी पढ़कर निकले है।

NIRF Ranking 4 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम सेंट स्टीफन कॉलेज
स्थापना वर्ष 1881
अधिकार क्षेत्र PRIVATE
यूनिवर्सिटी दिल्ली विश्वविधालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Science, Economics, Art and Philosophy

5 – प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई

यह काॅलेज अग्रेजों के द्वारा अंग्रेजों द्वारा प्रारंभ किए गए शुरूआती काॅलेजों में गिना जाता है। प्रेसीडेंसी कॉलेज की पहचान अब देश ही दुनिया भर में फैल चुकी है। प्रेसीडेंसी कॉलेज से पढ़कर निकलने वाले बच्चे बहुत बहुत ऊंचे पदों पर आसीन हुए हैं। नोबेल पुरस्कार विजेता सर सी0वी0 रमन, सुब्रमण्यम चंद्रशेखर भारत रत्न से सम्मानित सी राजगोपालाचारी और भारत के वित्त मंत्री रह चुके पी चिदंबरम जैसे दिग्गज लोग इस कॉलेज के छात्र रह चुके हैं; यही कारण है कि कि यह भारत के सबसे अच्छा कॉलेज मे है।

NIRF Ranking 5 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम प्रेसीडेंसी कॉलेज
स्थापना वर्ष 1840
अधिकार क्षेत्र GOVERMENT
यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास
वेबसाइट Visit
Streams Available Art, commerce and Science

6 – लोयोला कॉलेज, चेन्नई

यह काॅलेज भी चेन्नई में स्थित है। लोयोला कॉलेज में लगभग दस हजार से भी ज्यादा विद्यार्थी एक साथ पढ़ाई करते हैं। इस काॅलेज से भी पढ़कर निकलने वाले लोगों में खेल, विज्ञान, अर्थशास्त्र आदि में अपना नाम कमा चुके हैं। साउथ इंडस्ट्री के कलाकार जोसेफ विजय, महेश बाबू, विक्रम, सूर्य और चेस जबरदस्त खिलाड़ी जब विश्वनाथ आनंद भी लोयोला कॉलेज के विद्यार्थी रहे हैं।

NIRF Ranking 6 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम लोयोला काॅलेज
स्थापना वर्ष 1925
अधिकार क्षेत्र PRIVATE
यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी आफ मद्रास
वेबसाइट Visit
Streams Available Commerce, Science and Economics

7 – सेंट जेवियर्स कॉलेज, कलकत्ता

सेंट जेवियर्स कॉलेज कोलकाता की पहचान भारत के 19 सबसे अच्छे कॉलेजों में की जाती है; जहां छात्रों को बेहतर शिक्षा के साथ-साथ टॉप प्लेसमेंट मिलती है। इस विद्यालय में छात्रों के लिए अच्छे इन्फ्राट्रक्चर, लाइब्रेरी और ग्रांउड की व्यवस्था उपलब्ध है। इस काॅलेज को साल 2006 से स्वायत्ता प्राप्त है। ।

NIRF Ranking 7 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम सेंट जोवियर्स काॅलेज
स्थापना वर्ष 1860
अधिकार क्षेत्र PRIVATE
यूनिवर्सिटी स्वायत्त काॅलेज विश्वविधालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Art And Science

8 – रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर, हावड़ा

यह काॅलेज भी बेहतरीन भविष्य की राह देख रहे बच्चों की पहली पसंद बनता है। सिर्फ लड़कों के लिए आरक्षित यह विद्यालय भारतीय संस्कृति एवं संस्कारों पर आधारित है। स्वामी विवेकानंद जी द्वारा इस कॉलेज को “विद्या मंदिर कॉलेज” का नाम दिया गया, जो बाद में रामकिशन मिशन द्वारा संचालित कोलकाता यूनिवर्सिटी से जुड़ गया। NAAC द्वारा इस कॉलेज को A+ ग्रेड दिया गया है।

NIRF Ranking 8 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर
स्थापना वर्ष 1941
अधिकार क्षेत्र PRIVATE
यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ  कलकत्ता
वेबसाइट Visit
Streams Available Art And Science

9 – हंसराज कॉलेज, दिल्ली

हंसराज काॅलेज से पढ़कर निकलने वालों में शहरूख खान जैसे- लोगों का नाम शामिल है। बेहतरीन शिक्षा के साथ छात्रों को कौशल से भरपूर करना इस काॅलेज का प्रमुख लक्ष्य है। इसके लिए इस काॅलेज में बेहतरीन शिक्षक के साथ आधुनिक प्रयोगशाला भी मौजूद है। अधिकतर बच्चों का सपना हंसराज कॉलेज में एडमिशन लेने का रहता है; ऐसे में यहां आपको कंपटीशन अधिक देखने को मिलेगा।

NIRF Ranking 9 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम हंसराज काॅलेज
स्थापना वर्ष 1978
अधिकार क्षेत्र PRIVATE
यूनिवर्सिटी दिल्ली विश्वविधालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Art And Science

10 – पीएसजीआर कृष्णा मल कॉलेज फॉर वुमन, कोयंबटूर

ये काॅलेज केवल लड़कियों के लिए आरक्षित है। ये कालेज इन सभी विषयों में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कार्यक्रम ऑफर करता है। PSGRKCW और NAAC द्वारा इस कॉलेज को A ग्रेड के दिया गया है। यहां पढ़ने वाले छात्रों के लिए अच्छी कंपनियों द्वारा हर साल प्लेसमेंट की सुविधा दी जाती है।

NIRF Ranking 10 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम पीएसजीआर कृष्णा मल कॉलेज फॉर वुमन
स्थापना वर्ष 1956
अधिकार क्षेत्र GOVERMENT
यूनिवर्सिटी भारथिअर विश्वविद्यालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Art, Commerce And Science

11 – रामकृष्ण मिशन विवेकानंद शताब्दी कॉलेज, कलकत्ता

यह काॅलेज अपने आप में अपनी एक अलग प्रतिष्ठा रखता है। रामकृष्ण मिशन विवेकानंद शताब्दी कॉलेज से आप स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री कर सकते हैं। इस काॅलेज में पढ़ाई के साथ छात्रों को मानवीय संस्कारों से भरपूर रखने की कोशिश की जाती है। इसीलिए आज यहां से पढ़कर निकलने वाले छात्र बहुत ऊंचे पदों तक आसानी से पहुंचते हैं।

NIRF Ranking 11 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम रामकृष्ण मिशन विवेकानंद शताब्दी कॉलेज
स्थापना वर्ष 1948
अधिकार क्षेत्र GOVERMENT
यूनिवर्सिटी कलकत्ता विश्विधालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Art And Science

12 – श्री राम काॅलेज ऑफ काॅमर्स, दिल्ली

यह काॅलेज यहां से पढ़कर निकलने वाले लोगों की वजह से आज अपनी देशभर में पहचान बना चुका है। राजनीति, सिनेमा जगत, अर्थशास्त्र में इस काॅलेज से पढ़े लोगों को आसानी से देखा जा सकता है। इस काॅलेज में केवल अर्थशास्त्र और काॅमर्स विषय की पढ़ाई ही होती है।

NIRF Ranking 12 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम श्री राम काॅलेज ऑफ काॅमर्स
स्थापना वर्ष 1926
अधिकार क्षेत्र GOVERMENT
यूनिवर्सिटी दिल्ली विश्वविधालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Commerce And Economics

13 – आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, दिल्ली

यह काॅलेज भी देश के नामी काॅलेजों में से एक है। सुधीर चौधरी और रामकांत राव जैसे मशहूर लोगों ने भी यही से अपनी शिक्षा ग्रहण की है। आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज जिस का पुराना नाम सनातन धर्म कॉलेज था; दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे बेहतर महाविद्यालयों में से एक है। छात्र यहां से ग्रेजुएशन में, बीए बीएससी और बीकॉम तथा मास्टर डिग्री में एम0ए0 और एम0कॉम0 जैसे कोर्स कर सकते हैं ।

NIRF Ranking 12 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज
स्थापना वर्ष 1959
अधिकार क्षेत्र GOVERMENT
यूनिवर्सिटी दिल्ली विश्वविधालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Art, Commerce And Science

14 – श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, दिल्ली

यह काॅलेज डिग्री प्रोग्राम के साथ कई डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी करवाता है। ऐसे में यदि आप कम समय में कोई बेहतर कोर्स करना चाहते हैं, तो भी आप इसका चुनाव कर सकते हैं। इस काॅलेज में पढ़ने वाले छात्रों का भी अपना ही एक इतिहास रहा। इस काॅलेज में दाखिला पूरी तरह से मेरिट के आधार पर होता है।

NIRF Ranking 14 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम श्री वेंकटेश्वर कॉलेज
स्थापना वर्ष 1914
अधिकार क्षेत्र GOVERMENT
यूनिवर्सिटी दिल्ली विश्वविधालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Art  And Science

15 – दीन दयाल उपाध्याय काॅलेज, दिल्ली

किस कॉलेज की स्थापना पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के नाम पर की गई थी। आज ये काॅलेज भी छात्रों की पहली पसंद में से एक बन गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के टॉप कॉलेजों में शामिल यह कॉलेज अपनी शिक्षण गुणवत्ता के लिए जाना जाता है। दिल्ली विश्वविद्यालय में सिर्फ 3 विद्यालय ऐसे हैं जिनमें बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज का कोर्स कराया जाता है, और यह उनमें से एक है। इस विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए प्रतिस्पर्धा बहुत है; हजारों की संख्या में अप्लाई करने वाले छात्रों में से मात्र कुछ को ही यहां एडमिशन मिल पाता है।

NIRF Ranking 15 (As Per 2021)
कॉलेज का नाम दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज
स्थापना वर्ष 1948
अधिकार क्षेत्र GOVERMENT
यूनिवर्सिटी दिल्ली विश्वविधालय
वेबसाइट Visit
Streams Available Art, Commerce And Science
आज आपने क्या सीखा ):-

प्रिय पाठकों, भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कौन से हैं ? इस विषय से संबंधित सर्वश्रेष्ठ जानकारी हमने आपको उपयुक्त लेख में उपलब्ध कराई है; ताकि आपको अन्य किसी Website पर जाने की आवश्यकता ना हो।

हम आशा करते हैं, कि आपको इंडिया के टॉप कॉलेज कि यह जानकारी पसंद आई होगी; आप चाहे तो हमारा मनोबल बढ़ाने के लिए इस लेख को अपने मित्रों, सहपाठियों के साथ SHARE कर सकते हैं।

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button