रिज्यूम क्या है और इसे कैसे बनाएं?

- Advertisement -

Resume Kaise Banaye : हम सभी जानते ही हैं जब भी हमें किसी Job के लिए apply करना होता है तो उसके लिए RESUME की जरूरत पड़ती है, लेकिन एक Systematic Resume क्या होता है और उस Resume में क्या-क्या लिखना होता है इसकी जानकारी हम में से बहुत से लोगों को पूरी तरह से नहीं होती है। एक अच्छा और Professional Resume किसी भी Job Selection के लिए पहली Step होता है। आपका Attractive Resume ही Interviewer पर First Impression डालता है।

आज के इस Post में हम जानेंगे कि एक अच्छा और Professional Resume कैसे बनाते हैं, वह कौन से Important Step हैं जिन्हें Follow करके हम एक प्रभावशाली और Attractive Resume Design कर सकते हैं।

रिज्यूम (Resume) कैसे बनाये ? - पूरी जानकारी
रिज्यूम (Resume) कैसे बनाये ? – पूरी जानकारी

RESUME क्या होता है  – What is Resume in Hindi ?

Resume एक तरह का जानकारी संग्रह होता है, जो कि सिर्फ एक या दो Pages का होता है इसमें हमें हमारी व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information), शिक्षा की जानकारी (Academic Information), अनुभव (Work Experience) जैसे कई महत्वपूर्ण विषयों पर Short मैं लिखना होता है।

Resume में हमारी सारी जानकारी Short Form में Impressive ढंग से ही लिखी जाती है।  आप जिस भी Job के लिए Apply करना चाहते हैं उस Job Profile के According ही Resume बनाया जाता है और हर profile के अनुसार इसे change भी किया जा सकता है।

रिज्यूम, सीवी और बायोडाटा में अंतर – Difference between Resume/ CV and Biodata in Hindi

दोस्तों हम सभी को Resume, CV और BioData में हमेशा Confusion बना रहता है हमें लगता है कि यह Same होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है यह तीनों अलग अलग Terms मे Use होते है. आइए जानते हैं इन तीनों में विशेष अंतर क्या है ?

♦RESUME– किसी भी Information का Short Form होता है एक या दो Pages का।

♦CV– CV का Full Form, Curriculum Vitae होता है. इसमें भी किसी जानकारी का संग्रह ही होता है परंतु यह विस्तार मे होता है 4 से 5 Pages का।

♦BIODATA– बॉयोडाटा की Fullform होती है Biographcal Data. बॉयोडाटा में व्यक्तिगत जानकारी लिखी जाती है. जैसे- मैरिटल स्टेटस, धर्म, जेंडर आदि की सूचना दी जाती है. India में बॉयोडाटा का इस्तेमाल अकसर शादी से पहले पर्सनल इंफोर्मेशन देने के मकसद से भी किया जाता है.

इन तीनो मे Basic Difference यही होता है Resume और CV Job Apply के लिए Use किये जाते हैं, जबकि बायोडाटा किसी शादी के Proposal के लिए होता है । Job के लिए Biodata का इस्तेमाल तब होता है लेकिन जब आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे होते हैं.

रिज्यूम में क्या लिखते हैं – Resume mein kya likhte hai?

जैसा कि मैंने आपको बताया था Resume 1 या 2 Pages का होता है जो कि जानकारी का Short Notes होती है।आपको अपनी सभी जानकारी Resume में Point to Point, Short में लिखनी होती है । आईए इसे step by step जानते हैं Resume किस तरह से बनाया जाता है और इसे Attractive बनाने के लिए कौन से Facts Important होते हैं।:

♦PERSONAL DETAILS– किसी भी Resume की शुरुआत अपनी व्यक्तिगत जानकारी के द्वारा की जाती है। पर्सनल इंफॉर्मेशन में आपका पूरा नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस आदि की जानकारी होती है।

♦CAREER GOAL- इसके बाद आपको अपने Carrer का Goal या Aim लिखना होता है, जिसमें आपको यह show करना होता है कि आपने अपने Carrer को लेकर क्या Target सेट कर रखा है या आने वाले समय में आप अपने Target को लेकर किस तरह से काम करेंगे। यहां पर आपको अपने Future Carrer के View को दर्शाना होता है।

♦EDUCATION- इस Section में आपको अपने सारे Academic Education की Details देना होता है, आपके स्कूल और कॉलेज की Marks के साथ कौन से Year में आपने School और Collage पास किये है Mention करना होता है।

♦OTHER QUALIFICATION- अगर आपके पास कोई विशेष योग्यता है तो उसकी जानकारी भी आप अपने Resume में दर्ज कर सकते हैं अगर आपके पास कोई Special Award या Certificates है तो उसकी जानकारी भी आप Resume में जरूर दे ।

♦EXTRA ACTIVITIES– एक्स्ट्रा एक्टिविटीज में आप अपने Sports या Extra Curriculum Activities के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

♦WORK EXPERIENCE- यहां आप अपने पिछले अनुभव के बारे में जानकारी दे सकते हैं। पहले आपने किस Organization के साथ काम किया है और कितने साल काम किया है सारा Detail आप Work experience में दे सकते हैं।

एक Attractive Resume बनाने के लिए पहली जरूरत होती है Resume का Professional होना, आप अपने Resume में ऐसे Terms Use करें जो कि प्रोफेशनल हो। साथ ही आपको रिज्यूम बनाते समय शब्द चयन पर विशेष ध्यान देना चाहिए, आपको अच्छे और स्पष्ट शब्दों का प्रयोग करना चाहिए जोकि प्रभावशाली हो.

रिज्यूम बनाते समय ध्यान रखने योग्य बातें : – Resume Design Principles in Hindi

Resume बनाते समय हम बहुत सारे ऐसे Important fact भूल जाते हैं, जिनका होना आवश्यक होता है और साथ ही बहुत सारे ऐसी Unnecessary जानकारी लिख देते हैं जिनकी जरूरत उस जॉब Profile के लिए नहीं होती है तो आइए जानते हैं कौन से Facts हमें लिखना चाहिए और कौन से नहीं ।

◊Resume बनाते समय क्या करें (Do):

  1. Resume लिखने से पहले आप जिस जॉब के लिए Apply करने वाले हैं उसकी Job Description को अच्छी तरह से पढ़ कर समझ लें और यह पता लगाएं कि Job के लिए कौन-सी Skills जरूरी हैं।
  2. अपने Resume को अलग-अलग Job Profile के अनुसार change करते रहना चाहिए।
  3. कोशिश यही होनी चाहिए कि आपका Resume एक या दो Pages से अधिक का ना हो।
  4. सिर्फ वही जानकारी Resume में डाली जानी चाहिए जिसकी Job में जरूरत है।
  5. आप जिस Company के लिए Apply करने वाले हैं आपका Carrer Objective उसी के अनुसार होना चाहिए।
  6. रिज्यूमे बनाते समय Font Type का विशेष ध्यान रखना चाहिए ज्यादा उपयोग किए जाने वाले Fonts Calibri, Cambria, Garamond, Georgia हैं। Font Size ना ज्यादा बड़ा होना चाहिए न छोटा।

◊Resume बनाते समय क्या ना करें (Do’t):

  1. कभी भी अपने Resume में अपनी Weakness नहीं लिखना चाहिए।
  2. लंबे Paragraph का Use नहीं होना चाहिए। इसकी जगह Bullets / Points का प्रयोग करें।
  3. अपना Impression बनाने के लिए बिना जरूरत की बातों को बिल्कुल भी ना लिखें।
  4. किसी और के Resume को देखकर Copy/Paste ना करें।
  5. Resume मे Grammatical Mistakes और Spellings का विशेष ध्यान रखें।

Attention! – यह बिल्कुल ना करें:

Resume बनाते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि Resume मे जो भी जानकारी लिखी गई है वह बिल्कुल सही होना चाहिए कोई भी गलत जानकारी आपके द्वारा Resume में नहीं डाली जानी चाहिए। इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें आपका Resume आपके व्यक्तित्व की जानकारी देता है और और अगर Resume मे आप किसी भी तरह की गलत जानकारी show करते हैं तो वह आपके गलत व्यक्तित्व की जानकारी दे रहा है।

सिर्फ अपने Resume को Attractive बनाने के लिए अपने बारे में गलत तथ्य ना लिखे। आप में क्या योग्यताएं हैं यह तो interviewer जब interview लेगा उसे पता चल ही जाएगा इसीलिए सिर्फ किसी को आकर्षित करने के लिए गलत जानकारी देकर भ्रमित ना करें। इसका असर आपके Job selection पर और आने वाले दूसरे जॉब सिलेक्शन पर भी हो सकता है।

यह कुछ छोटे-छोटे लेकिन महत्वपूर्ण Facts है जिन को ध्यान में रखकर हम एक Attractive और professional Resume तैयार कर सकते हैं ।

कंप्यूटर से ऑनलाइन रिज्यूम कैसे बनाएं- Computer se Online Resume Kaise banaye ?

आप कंप्यूटर पर भी इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन Free Resume Degine कर सकते हैं। उसके लिए आपको कुछ Basic Steps (नीचे लिखी हुई) Follow करनी है-

STEP#1- सबसे पहले आपको resume.com website पर जाना होगा।

STEP#2- इसके बाद Build a Resume पर क्लिक करें और कोई भी एक template का चयन करें।

STEP#3- अब अपना Email Address और नाम डालकर next पर क्लिक करें।

STEP#4- अब आपके सामने Resume बनाने के Option आ जाएंगे अब अपने हिसाब से अपनी सारी Details fill up कर सकते हैं।

STEP#5- सारी Details fill करने के बाद आप Right side में Download बटन पर क्लिक करके अपना Resume को आसानी से PDF, Word या text file में Download कर सकते हैं

मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाएं- Mobile se Resume Kaise banaye ?

जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल मोबाइल फोंस computer का काम करने लगे हैं जो Resume हम Computer या Laptop में बनाते हैं वही Resume हम Mobile में भी बना सकते हैं। आईए Step By Step जानते हैं कि Mobile मे Resume कैसे बनाया जाता है।

STEP#1- सबसे पहले Mobile में pLay store में जाकर Resume BUILDER Application को Download करें और उसे Install करके अपने फोन में open करें। Open करने के बाद आपको प्लस (+) का Sign दिखेगा उस पर क्लिक करें, यहां पर आप अपना फोटो गैलरी में से SELECT करके Set करने के साथ अन्य जानकारी भरिए।

Resume BUILDER Application DOWNLODE

यह Process करने के बाद जब एप्लीकेशन Open होगा तो, आपको कुछ इस प्रकार का Interface देखने को मिलेगा. आइए इन सभी Options के बारे में जानते हैं-

Create Resume- इस Section में आप Resume बनाने के लिए अपने Detail को Fill कर सकते हैं! और साथ-साथ Resume को Preview देख सकते हैं और उसे Download भी कर सकते हैं!

Downloads- आपके द्वारा Download किये गए सभी Resume आपको यहां दिखाई देंगे !

Cover Letter- यहाँ से आप Cover Letter लिख सकते हैं! इसका मतलब आप नए Company में क्यों काम करना चाहते हैं! यह Letter को Front में Attach किया जा सकता है!

बाकी के दिए गए अन्य 3 Options Resume बनाने के काम नहीं आते हैं! इसलिए हमें उनके बारे में जानने की जरूरत नहीं है. एक नया Resume बनाने के लिए आपको Create Resume पर क्लिक करना है.

STEP#2- अब चित्र में दिए हुए Options के अनुसार आपको अपनी सारी जानकारी Fill करने की जरूरत है.

Notice
आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से जानकारी Fill कर सकते हैं. यहां हमने  Basic Resume में आवश्यक Important Options के बारे में ही बताया है.

♦Personal/Basic Details – यहां आपको अपनी सारी Personal Information लिखनी होती है. जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको इन सभी details Fill करनी होगी.

  • first Name and last Name – आपका पूरा नाम।
  • Male-female- अपना जेंडर सिलेक्ट करें।
  • Date of birth- यहां पर अपनी जन्म तारीख डालें।
  • Address- यहां पर अपना full address लिखें।
  • Add Language- इस पर क्लिक करके जो भी
  • language आपको अच्छे से आती है उसे सिलेक्ट करें।
  • Contact no- यहां पर आपको अपना फोन नंबर डालना है।
  • E-mail- यहां अपना ईमेल आईडी एंटर करें।
  • Married/Unmarried- अपना Marital status select करें।
  • Nationality- यहां पर अपनी नेशनलिटी चुने।
  • Add Hobby-  यहां पर click करके आपको अपनी हॉबी लिखनी है।

♦Work experience /Educational Details– यहां पर अगर आप पहले कहीं काम कर चुके हैं तो उसके अनुभव के बारे में आपको लिखना होगा और आपको अपनी Acedmic डिटेल डालनी होंगी।

♦Skills/Intrest- अब आपको अपनी Skills और अपने interest के बारे में लिखना है जो भी आपकी skills है उन्हें Add Skills पर क्लिक करके Enter करते जाएं और Next पर click करें। इसके बाद इंटरेस्ट वाले Option को इसी प्रकार fill करें.

♦Achievement- यदि आपके पास कोई उपलब्धि हैं तो बह आपको यहां लिखनी होती है. इसके बाद Next – Click करके आगे बढ़ सकते हैं।

♦Objective- अब आपको Carrer Objective का Option दिखेगा इसमें आपको अपना कैरियर का उद्देश्य लिखना है. अपने Carrer Goal के बारे में लिखें और Next पर क्लिक करें.

♦UpLoad Photo and Signature – इस प्रक्रिया के बाद आपको अंत में अपना फोटो और Scan किए हुए signature अपलोड करने होंगे. अपलोड बटन पर click करके आप अपने मोबाइल फोन के स्टोरेज से फोटो और Signature की फाइल UpLoad कर सकते हैं.

STEP#3- इसके बाद आपको PDF FORMATE पर Click करना है और आपका resume.pdf पर SET हो जाएगा। इसके बाद आपको Generate के Option पर क्लिक करके, RESUME DOWNLOAD करने के बाद SAVE करना है। अब आप इसे PDF FILE में Open करके देख सकते हैं.


इस तरह से आप अपने मोबाइल में भी RESUME बना सकते हैं यह मैंने आपको एक एप्लीकेशन के साथ बनाना सिखाया इसके अलावा भी ऐसी बहुत सारी Application Available है जिन के Through आप अपना  Best Resume Design कर सकते हैं।

कुछ Famous Resume बनाने वाली Application इस प्रकार है-

Resume PDF Maker DOWNLODE
Free Resume Maker DOWNLODE
Free CV Maker DOWNLODE

एमएस वर्ड पर रिज्यूम कैसे बनाएं – MS Word per Resume Kaise banaye ?

दोस्तों जैसा कि हमने देखा कि हम अपने मोबाइल पर भी रिज्यूमे बना सकते हैं और इसके साथ ही अगर हम कंप्यूटर या laptop में भी Resume बनाना चाहते हैं तो MS Word में अपना resume design कर सकते हैं आइए जानते हैं कैसे-

STEP#1- सबसे पहले MS Word को Open करके Blank Document को select करें।

STEP#2-अब Layout पर जाकर Side button पर LIC करके A4 size का paper select करें।

STEP#3- अब वापस Homepage पर आकर अपना Resume type करें।

STEP#4- यहां पर आपको बहुत सारे options दिखाएंगे जिन के through आप Bullets, numbering select कर सकते हैं। Font का size बड़ा छोटा कर सकते हैं और इन्हें bold/Italic भी कर सकते हैं ।

रिज्यूम कैसे भेजें – Resume Kaise Send Kre ?

किसी को भी अपना Resume Send करना बहुत ही आसान होता है, इसके लिए सबसे जरूरी होता है आपके पास उस व्यक्ति का Correct Email address होना चाहिए. चलिए जानते हैं रिज्यूमे कैसे सेंड करते हैं.

STEP#1 – सबसे पहले अपना Email Open करें.

STEP#2 – Compose Mail पर क्लिक करें आपके सामने कुछ ऑप्शंस Open हो जाएंगे।

STEP#3 – To यहां उस व्यक्ति का Email Address डालें जिसे आप मेल करना चाहते हैं।

STEP#4 – bcc यह ब्लाइंड कॉपी होता है इस ऑप्शन का Use करके आप एक ईमेल कई लोगों को भेज सकते हैं और उन सभी को मेल की कॉपी प्राप्त होगी लेकिन यह कोई नहीं देख पाएंगे कि किन- किन लोगों ने मेल की Copy Recive की है ।

STEP#5 – cc अगर आप अपनी Mail की कॉपी किसी और को SEND करना चाहते हैं तो उसका Email Address यहां डालें।

STEP#6 – Subject यहां पर आपको अपना Subject लिखना है की मेल सेंड करने का आप का विषय क्या है। मतलब आपका Mail किस बारे में है.

STEP#7 – अब आपको नीचे Attachment का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और अपना Resume जहां आपने Save किया है वहां से रिज्यूमे को Select करके अपलोड करें.

STEP#8 – उसके बाद उसे सेंड बटन पर क्लिक करके SEND कर दे। इस तरह आप अपना रिज्यूमे, Email के द्वारा भेज सकते हो।

♦Conclusion♦

आज के इस Article में मैंने आपको बताया कि आप किस तरह से खुद Resume Design कर सकते हैं और बहुत अच्छा और Professional Resume अपने मोबाइल से ही बना सकते हैं साथ ही मैंने आपको यह भी बताया कि एक अच्छा Resume बनाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

उम्मीद करती हूं मेरे इस आर्टिकल के द्वारा आपको Resume बनाने में मदद मिलेगी और एक अच्छा और Attractive Resume आप डिजाइन कर पाएंगे। आगे भी इसी तरह के Educational Artical हम लाते रहेगे तो जुड़े रहिये हमारे साथ Multi-Knowledge.com पर।

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

  1. Mene dekha hai ki agar unprofessional email ID hota hai to resume reject kar dete hai. islaiye ek achchha emial id hona bahot hi jaruri hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button