अभिनेता (Actor) कैसे बने ?

- Advertisement -

Actor कैसे बने: Film/TV Acting में कैरियर बनाना ज्यादातर युवाओं का सपना होता है। किंतु परिस्थितियों, गलत मार्गदर्शन और नकारात्मक विचारों की वजह से सभी का यह सपना पूरा नहीं हो पाता. बहुत कम चुनिंदा लोग ही खुद को एक अच्छे अभिनेता के रूप में पेश कर सफलता के शिखर तक पहुंच पाते हैं. अगर आप भी उन्ही लोगो में से एक है जो बॉलीवुड में एक्टर बनने का सपना देख रहे है लेकिन आपको यह नहीं पता कि कैसे एक्टर कैसे बने (Actor Kaise Bane), इस Field में कैसे Enter करें तो निराश ना हो, आप एकदम सही लेख पर आए हैं आपको यहां एक्टर बनने के लिए एक्टिंग कहां से सीखे, बेस्ट एक्टिंग स्कूल कौन-कौन से हैं, ऑडिशन कैसे दें, सफल एक्टर बनने के लिए टिप्स, इन सभी विषयों पर बेहतरीन जानकारी मिलेगी.

यदि आपके अंदर एक्टिंग का बेहतरीन हुनर बचपन से ही है, तो आपको किसी विशेष Education की जरूरत नहीं होती है किंतु आपकी Body language और Communication skill बहुत impressive होनी चाहिए. यदि आप Acting करने में माहिर है तो आप सीधे ऑडिशन देकर Film/TV Industry में Actor बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप कहीं से एक्टिंग की स्किल सीकर Actor बनना चाहते हैं तो आपके लिए भी बहुत से अवसर उपलब्ध हैं. यदि आपको Acting Course करना है या किसी Acting school में Admission लेना है तो कम से कम आपको 12th पास होना जरुरी है। आप 12th करने के Acting Institute में एडमिशन के लिए Apply कर सकते हैं.

अभिनेता (Actor) कैसे बने.

कँहा से करें Acting Coures ?

अगर आप Acting Couse करने का सोच रहे है तो  इससे आपको काफी फायदा होगा जैसे- कि आपको Acting Field की अच्छी समझ हो जाएगी और आपको Acting Career बनाने के लिए Best Guidence भी मिल जाएगी। इसके अलावा आपको Film या TV Serial के लिए Audition कैसे देने हैं, कहा देने है इन सब के बारे भी Practical knowledge मिलेगी। आपका confidence बढ़ने के साथ-साथ आपको अभिनय की बारीकियों के बारे में अच्छी और प्रैक्टिकल जानकारी मिलेगी।

Acting Course के लिए प्रशिक्षण संस्थान का चुनाव करते समय ये ध्यान रखे की किसी Prestigious Institute से ही Course करे। कहावत है कि जिसको सीखना होता है वह कहीं से भी सीख सकता है सही बात है लेकिन फिर भी आपका कही से Couse कर लेने का निर्णय गलत हो सकता है. इसीलिए एक अच्छे प्रशिक्षण संस्थान का चयन करें ताकि आगे चलकर आपको अपने निर्णय पर पछताना ना पड़े.

आजकल बहुत सारे Private Acting Institute चल रहे हैं, लेकिन इनमे अच्छे कौन से है ये देखना बहुत जरुरी है। क्यूंकि काफी तो घटिया Acting school हैं, जोकि आपसे मोटी फीस भी ले लेंगे और अच्छी एक्टिंग भी नहीं सिखाएंगे. इसलिए Institute का चुनाव सोच समझ कर ही करें।

यहाँ हम कुछ Best Acting Course बताएंगे, जहा से आपको Professional training मिलेगी क्यूंकि ये इंस्टीटूट्स Professionals द्वारा चलाये जाते है। वैसे कोई भी Acting School किसी को भी जरुरी नहीं की Acting का काम दिलवा दे, लेकिन अच्छे Acting इंस्टिट्यूट आपको इतनी अच्छी Skills सीखा देंगे की आप का भविष्य एक्टिंग में बहुत अच्छा बन सकता है।

इंडिया के कुछ Best Acting Institute इस प्रकार है –

♦फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII), पुणे
♦नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD), दिल्ली
♦व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
♦अनुपम खेर एक्टर प्रिपेर्स इंस्टीट्यूट, मुम्बई अन्य शहर
♦किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
♦रोशन तनेजा एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
♦बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
♦भारतेंदु नाट्य अकादमी, लखनऊ

इन प्रशिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता आप इस प्रकार जान सकते हैं कि यहां से नसरुद्दीन शाह, शाहरुख खान, इरफान खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, राजकुमार राव जैसे बड़े-बड़े दिग्गज अभिनेता Film industry को मिले हैं.

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट पुणे, India के सबसे बड़े और पुराने एक्टिंग स्कूलों में से एक हैं. यहां पर Addmision पाना काफी मुश्किल है क्योंकि यहां पर कुछ चुनिंदा सीट ही होती है.

Acting Course और उनकी Duration 

Acting Institute, Long And Short Term दोनों ही प्रकार के Course कराते हैं. इन एक्टिंग स्कूल की फीस 3 से 6 माह के कोर्स के लिए लगभग 1.5 लाख से लेकर 3 लाख या इससे भी ज्यादा हो सकती है। कुछ Best Acting Course और उनकी अवधि इस प्रकार है:

Course Name Duration
डिप्लोमा इन एक्टिंग (6-12 माह)
पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग (1-2 बर्ष)
फ़ास्ट ट्रैक डिप्लोमा इन एक्टिंग (6-12 माह)
सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग (3-6 माह)
डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स (2 बर्ष)
डिप्लोमा इन ड्रामैटिक आर्ट्स (2-3 बर्ष)
बैचलर इन परफार्मिंग आर्ट्स (3 बर्ष)

Actor बनने के लिए Age 

अगर आज के समय में देखें तो बड़े-बड़े बॉलीवुड एक्टर जैसे- बमन ईरानी (44), अमरीश पुरी (38), पंकज त्रिपाठी (35) ने काफी उम्र में अपना एक्टिंग का कैरियर शुरूआत किया और आज वे बॉलीवुड में एक सफल पहचान बना चुके हैं. बाल कलाकारों के रूप में देखे तो सिद्धार्थ निगम, जन्नत जुबेर रहमानी और अनुष्का सेन जैसे कलाकार छोटी सी उम्र में अपनी एक्टिंग की छाप दुनिया पर छोड़ चुके हैं.

एक्टिंग की Feild में जाने के लिए fix age नहीं है, बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी Acting में अपना Future बना सकते है। बस जरुरत है तो Confidence की और अच्छी Acting Skill की।

Audition क्या होता है ?

Acting की Field में काम ऑडिशन के आधार पर मिलता है। आप जहा भी Apply करेंगे काम के लिए सबसे पहले आपको ऑडिशन देना होगा। ऑडिशन में एक Script दी जाती है और आपको उसी के आधार पर Perform करना होता है। ऑडिशन में पास होने पर आपको काम मिल जाता है।

कैसे पता करे की ऑडिशन कहा हो रहे है ?

आपको किसी भी फ़िल्म और टीवी सीरियल के ऑडिशन के बारे में पता करने के लिए कुछ अच्छे WhatsApp, Facebook Groups join कर सकते हैं, जिनमें ऑडिशन से संबंधित Genuine Update आते हो। मुम्बई में फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े ऐसे कई ऐसे ग्रुप है, जोकि आपसे 400 से 500 रुपये लेते है और आपको Group Member बना लेते हैं इससे आपको Acting ऑडिशन की जानकारी मिलती रहेगी। बाकी जब भी आप ऑडिशन देने जाये, तो अपने जैसे लोगों से बातचीत करें, और और जगह होने वाले Auditions के बारे पता करे।

इस बात का जरूर ध्यान रखना कि कंही भी ऑडिशन की फीस नही होती है। क्यूंकि काफी फ्रॉड लोग भी इस फील्ड में एक्टिव रहते है जो आपसे ऑडिशन के बहाने मोटी फीस ले लेंगे और आपको फिर गायब हो जाते है।

Acting Career की शुरुआत कैसे करें ?

आप अपने करियर की शुरुआत किसी छोटे स्तर की Addvertisement से कर सकते है। इससे आपकी Acting Skills भी improve होगी और लोग आपको जाने भी लगेंगे, साथ-साथ आप थोड़ा बहुत कमा भी पाएंगे। कुछTV serial जैसे क्राइम पेट्रोल, सावधान इंडिया, सीआडी आदि अपने हर एपिसोड्स के लिए हमेशा नए चेहरे की तलाश में रहते है ऐसे में आपको छोटे-छोटे रोल में काम मिल सकता है और आपके करियर की शुरुआत हो जाएगी।

एक अच्छा एक्टर बनने के लिए आपके अंदर कुछ ख़ास बातें होनी चाहिए जो इस प्रकार है –

  • Script reading
  • Memory power
  • Observation power
  • Imagination
  • Fitness
  • Energetic
  • Looks
  • Voice
  • Expression

Conclusion

किसी भी कार्य में सही दिशा में मेहनत करने से सफलता अवश्य मिलती है, आप की परिस्थितियां, समय या शिक्षा यह सब आपके हाथ में है आप चाहे तो मेहनत के बल पर जैसा बना दें. यदि आपके अंदर जुनून है तो आप अपने एक्टर बनने का सपना पूरा जरूर कर पाएंगे.

इस लेख के माध्यम से हमने आपको एक्टर कैसे बने विषय पर महत्वपूर्ण संक्षिप्त जानकारी उपलब्ध कराई है. उम्मीद करते हैं के प्रश्न जैसे- एक्टर कैसे बने , एक्टिंग कोर्स कैसे करें, बेस्ट एक्टिंग स्कूल कौन से हैं, ऑडिशन क्या होता है, कैसे पता करें ऑडिशन कहां हो रहा है, धोखेबाज एक्टिंग स्कूलों से कैसे बचे? इन सभी का सही जवाब मिल गया होगा.

यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे  facebook, Twitter, Pinterest आदि पर SHARE करना ना भूले.

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button