सीसीसी कोर्स क्या है ? – सिलेबस, फीस और एग्जाम पैटर्न की पूरी जानकारी

- Advertisement -

सीसीसी कोर्स (CCC Course in Hindi): National Institute of Electronics and Information Technology के द्वारा बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स (Course on Computer Concept, O level, A level) कराए जाते हैं और अब कई Government jobs में इनके Certificate अनिवार्य कर दिए हैं ऐसे में विद्यार्थियों के बीच इन Courses की मांग बहुत बड़ी है.

इन्हीं में से एक है CCC Course, जिसका पूरा नाम है Course on Computer Concept. वर्तमान समय में सीसीसी बहुत फेमस कंप्यूटर कोर्स है, बेसिक कंप्यूटर सीखने वाली विद्यार्थियों के बीच CCC #1 रैंक पर है. इस लेख में आपको सीसीसी कोर्स से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिलेगी.

What is CCC course in Hindi
What is CCC course in Hindi

सीसीसी कोर्स क्या है – What is CCC course in Hindi ?

CCC का Full Form Course On Computer Concepts है. इस कोर्स के द्वारा Computer के Basic Concepts को सिखाया जाता है। Nielit द्वारा इस कंप्यूटर कोर्स को आयोजित करने का उद्देश्य भारत मे कंप्यूटर शिक्षा को बढ़ावा देना है। भारत सरकार के डिजिटल साक्षरता मिशन को बढ़ावा देने के लिए यह कोर्स खासकर ग्रामीण अंचल के युवाओं के विकास और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए आयोजित किया जाता है. इसी उद्देश्य के साथ इन Course के Certificate कई सरकारी नौकरियों में अनिवार्य दिया गया है।

सीसीसी कोर्स कैसे करें –  How to do CCC Course in Hindi ?

इस कोर्स की Exam आयोजित करने का अधिकार सभी इंस्टिट्यूट को नहीं है इसके शिक्षण और एग्जाम आयोजन के लिए Institute का Nielit द्वारा ही चयन किया जाता है। इस Course के Certificate के लिए आप दो तरह से Exam दे सकते हैं-

CCC Institute के द्वारा  अगर आप किसी संस्थान से जुड़कर इस एग्जाम को देना चाहते हैं उन प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेना चाहिए जिन्हें Neilit में विशेष प्राधिकरण दिया गया है. ऐसे संस्थानों पर यह Exam हर महीने के पहले शनिवार को आयोजित किया जाता है। इस प्रक्रिया से सीसीसी कोर्स करने में आपको रजिस्ट्रेशन भी इसके अतिरिक्त इंस्टिट्यूट की फीस भी देनी होगी. जो कि 3-6k के बीच हो सकती है.

Self Registration के द्वारा Online Registration करा कर आप खुद से तैयारी करके भी यह Exam दे सकते हैं. इसके लिए आपको CCC की Website Student.nielit.gov.in पर जाकर Registration करवाना होता है फिर आप यह Exam आप दे सकते हैं। अच्छा रिजल्ट लाने के लिए आप किसी प्राइवेट कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश लेकर वहां से CCC की तैयारी भी कर सकते हैं.

आपको CCC Certificate प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित चरणों से गुजरना होगा –

♦CCC Registration

सबसे पहले आपको इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. आवेदन पत्र NIELIT के आधिकारिक छात्र पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध है। उम्मीदवारों को उसी के लिए अंतिम तिथि से पहले आवेदन फॉर्म भरना होगा। CCC परीक्षा फॉर्म भरने की चरणवार प्रक्रिया इस प्रकार है-

Step#1. NIELIT के आधिकारिक छात्र पोर्टल पर जाएँ, अर्थात student.nielit.gov.in.

Step#2. “Click ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।

Step#3. पाठ्यक्रम चुनें, अर्थात् सीसीसी।

Step#4. स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों को पढ़ें।

Step#5. “I Agree” बटन को चिह्नित करने के लिए चेकबॉक्स पर क्लिक करें।

Step#6. दिए गए स्थान में पूछे गए अनुसार व्यक्तिगत विवरण भरें।

Step#7. नंबर और ईमेल ID सहित संपर्क विवरण दर्ज करें, ये भविष्य के संचार के लिए आवश्यक होंगे।

Step#8. अन्य विवरण जैसे पता और शैक्षिक विवरण सबमिट करें।

Step#9. निर्धारित प्रारूप और आकार में फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और बाएं अंगूठे का निशान अपलोड करें।

Step#10. आधार विवरण दर्ज करें।

Step#11. आवेदन सह परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।

उम्मीदवारों को भरे हुए आवेदन पत्र में संशोधन करने का कोई मौका नहीं मिलेगा । जिन उम्मीदवारों का आवेदन सही से हुआ होगा उनका एडमिट कार्ड जारी दिनांक पर मिल जाएगा। इसलिए, Form Final Submit करने से पहले आवेदन फॉर्म की समीक्षा करें.

♦CCC Syllabus 

NIELIT CCC Exam Syllabus 2021: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने CCC Exam Syllabus 2021 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया। NIELIT CCC परीक्षा का सिलेबस 2020 लिंक यहाँ डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। सीसीसी का संक्षिप्त पाठ्यक्रम इस प्रकार है –

Chapter 1 Introduction To Computer
Chapter 2 Introduction To Operating System
Chapter 3 Word Processing
Chapter 4 Spreadsheet
Chapter 5 Presentation
Chapter 6 Introduction To Internet And World Wide Web.
Chapter 7 Email Social Networking And E-governance Services.
Chapter 8 Digital Financial Tools And Applications.
Chapter 9 Overview Of Future Skills And Security.
CCC का detailed सिलेबस Downlode करने के लिए इस बटन पर Click करें. Downlode

♦CCC Admit Card

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद इसका एडमिट कार्ड आपको Nielit की वेबसाइट से ही डाउनलोड करना होता है अगर आप Self इस Exam की तैयारी कर रहे हैं और आपने खुद से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है तो आप इसकी वेबसाइट पर जाकर अपना Admit Card Download कर सकते हैं और यदि आप किसी इंस्टिट्यूट के द्वारा यह Course कर रहे हैं तो आप उनसे भी एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी ले सकते हैं ।

CCC Admit Card यहां से डाउनलोड करें. Downlode

♦CCC Result

इस Exam का रिजल्ट भी आपको Nielit की आधिकारिक वेबसाइट पर ही मिलेगा वहीं से आप इसे Downlode कर सकते हैं और यदि आपने इंस्टिट्यूट के द्वारा Exam दी है तो इंस्टिट्यूट पर जाकर भी आप इसकी जानकारी ले सकते हैं।सीसीसी कोर्स रिजल्ट में आप के Exam के Marks के आधार पर आपको Grading दी जाती है जो कि इस तरह है –

Grade S 85℅ And Over
Grade A 75℅- 84℅
Grade B 74℅- 65℅
Grade C 64℅- 55℅
Grade D 54℅- 50℅
Grade F Fail

Note- CCC Exam में पास होने के लिए आपको D Grade लाना Compulsory होता है।

CCC Result यहां से डाउनलोड करें. Downlode

सीसीसी सर्टिफिकेट के फायदे – Benefits of CCC Certificate in Hindi

1. यह एक कंप्यूटर का बेसिक कोर्स है जिसे करने के बाद आपको कंप्यूटर के सभी Basic Concepts का Knowledge हो जाता है।

2. किसी भी सरकारी या प्राइवेट Job के लिए जब आप Apply करते हैं तो CCC Certificate अतिरिक्त advantage ऑफ को दिया जाता है।

3. Government Job जिसमें कि कंप्यूटर आधारित सर्टिफिकेट की मांग की जाती है (पटवारी, क्लर्क) वहां पर यह सर्टिफिकेट आपके काम आ सकता है। इसके अलावा आपको और किसी भी कंप्यूटर डिप्लोमा या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

4. इस कोर्स को करने के लिए कोई भी विशेष शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है साथ ही इस कोर्स की फीस बहुत ही कम है जिससे कि आपको कम खर्चे में अच्छा ज्ञान प्राप्त हो सकता है।

5. सीसीसी कोर्स की Exam हर महीने के पहले शनिवार को आयोजित की जाती है इसके लिए आपको बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता है।

सीसीसी से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न –  FAQ Related to CCC  in Hindi

Question Answer
Q.1 सीसीसी कोर्स की रजिस्ट्रेशन फीस कितनी है? ₹500 + Tax
Q.2 सीसीसी कोर्स की अवधि कितनी है ? कोर्स की अवधि 80 घंटे है ।
Q.3 सीसीसी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? कोई विशेष शैक्षिक की आवश्यकता नहीं होती है।
Q.4 परीक्षा किस दिनांक पर होती है ? हर महीने के पहले शनिवार को होती है 
Q.5 परीक्षा स्थल कैसे निर्धारित होता है? Nielit द्वारा विशेष रूप से प्राधिकृत होता है।
Q.6 रजिस्ट्रेशन सिर्फ ऑनलाइन होता है ? ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है।
Q.7 परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे होती है ? परीक्षा ऑनलाइन ही आयोजित की जाती है
Q.8 Paper Solve के लिए कितना समय मिलता है ? Paper Solve के लिए 90 मिनट का होता है।
Q.9 सीसीसी में पास होने के लिए कितने मार्क्स चाहिए ?  इस परीक्षा को पास करने के लिए। 100 प्रश्नों में से 50℅ अंक लाना अनिवार्य होता है।
Q.10 सीसीसी के पेपर में क्या पूछा जाता है? Basic Computer Concepts, Microsoft Office, Digital Finance से संबंधित।

♦Conclusion♦

प्रिय पाठको, आशा करते हैं कि आपको सीसीसी कोर्स (CCC Course in Hindi) से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी. आपसे एक निवेदन है यदि आपको यह लेख “सीसीसी कोर्स क्या है ? – सिलेबस, फीस और एग्जाम पैटर्न की पूरी जानकारी” पसंद आया है और इससे महत्वपूर्ण जानकारी मिली है तो अपने आवश्यक मित्रों के साथ Share करना ना भूले. यदि आपके मन में CCC Course से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछें.

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button