जानिए अंधभक्त किसे कहते हैं ?

- Advertisement -

आजकल Social Media पर एक शब्द बहुत ही ज्यादा Popular है “अंधभक्त”। अगर आप यह जानना चाहते हैं आखिरकार वास्तव में अंधभक्त किसे कहते हैं? (Andhbhakt Kise Kahate Hain) तो इस लेख में हम इसी पर बात करेंगे।

अंधभक्त नाम का कोई भी शब्द या इसकी परिभाषा हमारे किसी भी धर्मग्रन्थ में नही है । हमारे शास्त्रों में सिर्फ ”भक्त” शब्द का प्रयोग ज्यादा हुआ है और इसे परिभाषित भी किया गया है। तो सबसे पहले हम इस शब्द का अर्थ जानते है और फिर इसी के आधार पर ही हम अंधभक्त शब्द की व्यख्या भी करेंगे।

शास्त्रों के अनुसार “भक्त वह होते है जो अपने माता पिता, अपने गुरुजनों के प्रति प्रेम और आदर का भाव रखता है । इस प्रकार भक्ति अनेक प्रकार की होती है जैसे कि मातृ भक्ति, पितृ भक्ति, गुरु भक्ति, ईश्वर भक्ति, देश भक्ति लेकिन फिर भी हमे आज समाज और समाज का आईना Social Media जिसमें सिर्फ एक ही शब्द सुनने को मिलता है “अंधभक्त” और “अंधभक्ति”। आइए जानते हैं की अंधभक्त किसे कहते हैं ?

अंधभक्त किसे कहते हैं ? – Andhbhakt Kise Kahate Hain

आखिर ये अंधभक्त है क्या इस Question का Answer आज के परिदृश्य में ये ही हो सकता है ।

अंधभक्त वह है जो किसी चीज पर आंखे बंद करके विश्वास करता है। वह इस कदर विश्वास करता है कि उसकी सभी कमियों को नजरअंदाज करते हुए सिर्फ उसकी अच्छाइयों को ही देखा करता है और ना ही उन कमियों को स्वीकार करता है।

उसकी कमियों पर कोई चर्चा नही करता लेकिन उसकी कुछ अच्छाइयों का इस तरह गुणगान करता है कि जैसे लगता है कि पूरी दुनिया की अच्छाई सिर्फ उसी सत्ता में है और बाकी दूसरी सत्ताएं उसके आगे बौनी है ओर वे कभी भी उसकी बराबरी नही कर सकती है। अंधभक्ति किसी के प्रति हो सकती है जैसे – वह कोई वस्तु, व्यक्ति या सकता ” 

राजनीति में अंधभक्त किसे कहते हैं ? – Politics Mein Andhbhakt Kise Kahate hain

वर्तमान में अंधभक्त शब्द राजनीति के कारण सर्वाधिक प्रचलित हुआ है। वर्तमान समय में राजनीतिक परिदृश्य देखें तो कांग्रेस के कार्यकर्ता भाजपा के प्रशंसको को भक्त या अंधभक्त कहते है और जबकि भाजपा के प्रशंसक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को अंधभक्त या फिर च*चे कहकर खिल्ली उड़ाते हैं।

भाजपा समर्थकों के अनुसार 70 सालो से देश को लूटा (विकास की कमी और घोटाले) जा रहा था और पहली बार 10 साल की भाजपा सरकार के समय देश आज हर क्षेत्र में विकास कर रहा है और वह विकास जमीन पर उतरता हुआ भी दिखाई दे रहा है।

जबकि कांग्रेस के 70 साल के कार्यकाल का विकास सिर्फ उसके अंधभक्तो के द्वारा बनाये हुए हवाई किलो के जैसा ही जो कभी दिखाई नही देता है । ये सब आंकड़ों और चारो तरह देश का बढ़ता रुतबा देखकर भी वे ये मानने को तैयार नही होते की देश सच मे विकास कर रहा है।

जिस चीन जैसे देश को अंधभक्तो की सरकार ने हजारों एकड़ जमीन सिर्फ दान में दे दी वे आज जब चीन को 15 मिनट में बाहर फेंकने की बात करते है। जबकि आज स्तिथि बदल हुई है ओर आज चीन जैसे शक्तिशाली देश से भारत आंखों में आंखे डालकर बात कर रहा है । फिर भी अंधभक्त इस बात को किसी भी हालत में स्वीकार नही करना चाहते है।

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस समर्थकों के अनुसार “भाजपा की सरकार का समर्थन देने वाले अंधभक्त है, उनका मानना है कि सरकार गरीब हित में कार्य नहीं कर रही, झूठे वादे करके जनता को लुभा रही है इत्यादि और भाजपा के समर्थक इसे आंखें मूंद कर स्वीकार कर रहे हैं मतलब अंधभक्त बने हुए हैं।

अतः हम कह सकते हैं अंधभक्त वह होता है जो सभी प्रकार के सरकारी आंकड़ों को नजरअंदाज करते हुए सिर्फ हवा हवाई किले बनाता है । वह अपनी पसंदीदा सत्ता पर आँखे बंद करके विश्वास करता है और उसका पूर्ण समर्थन करता है, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्या सही है क्या गलत है। इसे ही अंधभक्ति कहते है और इसका पालन करने वाला व्यक्ति अंधभक्त कहलाता है।

अंधभक्त और गूगल सर्च रिजल्ट – Andhbhakt and Google Search Result

अंधभक्त किसे कहते हैं? - Andhbhakt Kise Kahate Hain

कुछ समय पहले Google पर अंधभक्त किसे कहते हैं ? यह Search करने पर बहुत ही चौका देने वाला Result दिखाता था।

जिसके अनुसार “अंध भक्तों का निर्माण तीनों आत्माओं से मिलकर होता है इंसान गधा और कुत्ता। इन तीन योनि से मिलकर एक अंधभक्त का जन्म होता है। यह इंसान की तरह चलते हैं फिरते हैं परंतु इनमें सोचने और समझने की शक्ति एक गधे के समान बिल्कुल कम होती है। ” हालांकि जिस Website पर यह है उत्तर दिखाया गया है गया है उन्होंने भी बाद में यह कहा है कि अंधभक्त क्या है इसका वास्तविक अर्थ उनके पास नहीं है, अतः यह अपूर्ण है।

आखिर आपने क्या सीखा ):-

अतः मुझे उम्मीद है कि आप यह समझ गए होंगे कि अंधभक्त किसे कहते हैं ? (Andhbhakt Kise Kahate Hain) और यह शब्द आजकल इतना Popular क्यों है। आपको क्या लगता है क्या अंधभक्त, मनुष्य, गधे और कुत्ते के गुण से मिलकर बना होता है। आपके अनुसार यह परिभाषा कैसी है।

यदि आपके भी इस विषय पर कोई विचार हैं तो हमें नीचे Comment के माध्यम से जरूर बताएं और हां आप के अनुसार अंधभक्त किसे कहते हैं ? हमें जरूर बताएं। यदि आपको हमारे द्वारा की गई व्याख्या पसंद आई हो तो इसे अपने Friends के साथ Share करना ना भूले।

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button