इंटरनेट के फायदे और नुकसान

- Advertisement -

आज के समय में इंटरनेट का उपयोग कौन नहीं करता; सभी लोग किसी ना किसी रूप में इंटरनेट का उपयोग करते ही हैं। जब भी हमें किसी भी जानकारी की आवश्यकता होती है; तो तुरंत हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर के Web Browser में जाकर इंटरनेट पर Search कर लेते हैं और उस जानकारी को प्राप्त कर लेते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है; कि यह कैसे संभव हुआ इंटरनेट क्या है ? तथा इंटरनेट के फायदे और नुकसान क्या हैं? कोई भी टेक्नोलॉजी हो उसके फायदे और नुकसान दोनों ही पक्ष होते हैं। सामान्यत: फायदों के बारे में तो हमें पता होता है; लेकिन नुकसान के बारे में हमें पता ही नहीं होता है और ना ही हम जानने की कोशिश करते हैं।

आज के इस लेख में हम आपको Advantages and Disadvantages of Internet के बारे में बतायेंगे। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं; तो यह लेख आपके लिए है :

इंटरनेट के फायदे और नुकसान - Advantage and Disadvantage of Internet in hindi

Internet क्या है ?

इंटरनेट के फायदे और नुकसान को समझने के लिए सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि इंटरनेट क्या है ?

इंटरनेट नेटवर्कों का एक बड़ा जाल होता है; जिसमें देश- विदेश के कंप्यूटर एक दूसरे से कनेक्ट होते हैं। इंटरनेट शब्द International Networking से मिलकर बना है जिसका हिंदी अर्थ – अंतरजाल होता है।

इंटरनेट को अगर हम आसान भाषा में समझे तो यह एक प्रकार का Global Network होता है; जिसकी सहायता से हम दूर देश बैठे किसी भी व्यक्ति के कंप्यूटर से जुड़ सकते हैं। विश्व का सबसे बड़ा इंटरनेट नेटवर्क www (world wide web) है।

कंप्यूटर को 1969 ई0 में अमेरिका के रक्षा विभाग के लिए ARPA (Advance Research Project Agency) द्वारा विकसित किया गया; जिसका नाम ARPANET रखा गया। भारत में इंटरनेट को 15 अगस्त 1995 में विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा पब्लिकली लांच किया गया। अब आगे हम Advantages and Disadvantages of Internet के बारे में जानेंगे :

Internet के फायदे और नुकसान

आज के समय में इंटरनेट की वजह से जीवन काफी आसान बन गया है। इंटरनेट की सहायता से हम घर बैठे लगभग सभी कामों को आसानी से कर सकते हैं; चाहे वह कोई बिल पेमेंट करना हो या फिर किसी चीज को खरीदना हो या कहीं जाने के लिए टिकट बुकिंग करनी हो आदि; जैसे काम हम इंटरनेट से घर बैठे कर सकते हैं।

लेकिन इंटरनेट के कुछ फायदे हैं तो, कुछ नुकसान भी हैं तो आज हम इंटरनेट के उन्हीं फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे :

इंटरनेट के फायदे  (Advantages of Internet in Hindi)

1. Time की बचत – इंटरनेट का उपयोग करने से समय की बचत होती है; जैसे कि अगर हम एक उदाहरण से समझे तो, यदि हमें कहीं जाने के लिए ट्रेन की टिकट बुक करनी है; उसके लिए पहले हमें स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर टिकट खरीदना होता था। जिसमें हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था; लाइन में खड़े होना पड़ता है जिससे हमारा समय बर्बाद होता था, और कभी-कभी तो टिकट भी नहीं मिल पाता था; उपलब्धता न होने की वजह से।

लेकिन आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से हम घर बैठे सीट की उपलब्धता आदि चेक कर सकते हैं और अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर की मदद से दो मिनट के अंदर अपना टिकट बुक कर सकते हैं।

2. पैसों की बचत – पहले के समय में हमें यदि किसी कार्य को करना है; तो उसके लिए हमें मैनुअली जाकर उस जगह पर वह कार्य करना होता था; जिसमें कि हमारा आने जाने का पैसा तो बर्बाद होता है; साथ-साथ समय भी बर्बाद होता था। लेकिन इंटरनेट के उपयोग से हम उस समय और पैसे दोनों को बचा सकते हैं।

उदाहरण से समझें तो यदि हमें बिजली बिल का भुगतान करना है; तो इसके लिए हमें बिजली विभाग के ऑफिस में जाकर भुगतान करना होता था, लेकिन अब हम घर बैठे अपने मोबाइल से केवल एक क्लिक में बिजली का बिल भर देते हैं; जिससे हमारा आने जाने का किराया तो बचता है।

3. सूचना भेजना और प्राप्त करना – दोस्तों हम इंटरनेट की मदद से दूर-दराज में बैठे किसी मित्र या सगे संबंधी से बातचीत कर सकते हैं उसको मैसेज भेज सकते हैं और मैसेज रिसीव भी कर सकते हैं। इस प्रकार हम कहें तो इंटरनेट ने लोगों के बीच बढ़ती दूरी को कम किया है। इंटरनेट के माध्यम से हम अपने संबंधी को Voice message, Video calls, Emails आदि भेज सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं।

4. Online Shopping – आजकल इंटरनेट पर ई-कॉमर्स वेबसाइट पर छोटी से छोटी लेकर बड़ी से बड़ी चीजें उपलब्ध है। इंटरनेट की सहायता से हम अपनी जरूरत या उपयोग का सामान अपने घर मंगा सकते हैं; और यदि हम चाहे तो किसी दूसरे को गिफ्ट भी कर सकते हैं। इस प्रकार इंटरनेट के उपयोग से हमें किसी दुकान पर जाकर सामान को लेने की आवश्यकता नहीं होती है; हम घर बैठे ही वह सामान Best Quality में अपने घर मंगवा सकते हैं।

5. व्यापार को बढ़ावा – इंटरनेट की मदद से हम अपने व्यापार को देश नहीं विदेशों तक फैला सकते हैं आज विश्व की लगभग सभी बड़ी कंपनियां इंटरनेट में Advertising और वेबसाइट के माध्यम से अपने व्यापार को वैश्विक स्तर पर फैला रही हैं।

6. भुगतान – आज हम इंटरनेट की मदद से घर बैठे विभिन्न प्रकार के भुगतानों को ऑनलाइन भर सकते हैं; जैसे कि बिजली का बिल, टीवी का बिल, पानी का बिल, गाड़ी का बीमा, घर का किस्त इत्यादि जैसी बहुत सी चीजें हैं; जिनका भुगतान हम अपने मोबाइल से घर बैठे चुका सकते हैं; और पैसों का लेन-देन भी मोबाइल से ही कर सकते हैं।

7. Jobs की जानकारी तथा आवेदन – आज इंटरनेट के माध्यम से नौकरियों की जानकारी प्राप्त करना आसान हो गया है; पहले की तरह अब हमें किसी समाचार पत्र को देखने की जरूरत नहीं होती है; अब हम अपने मोबाइल के इंटरनेट में जॉब पोर्टल की मदद से नौकरियों की जानकारी पा सकते हैं; और उसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

इंटरनेट के नुकसान ( Disadvantages of Internet in Hindi)

इंटरनेट ने ही एक ओर मानव को विश्व से परिचित कराया तो दूसरी और उसे हिंसक और अश्लील भी बनाया। अब हम नीचे के बिंदुओं में इंटरनेट से होने वाली हानियों या नुकसान के बारे में जानेंगे :

1. Time की बर्बादी – इंटरनेट का इस्तेमाल समय को ध्यान में रखकर करना चाहिए क्योंकि इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी आकर्षक चीजें हैं जिनके तरफ हमारा ध्यान आकर्षित हो जाता है; और हम जिस काम को करने के लिए इंटरनेट पर जाते हैं; उसको छोड़ कर किसी दूसरे काम में लग जाते हैं। इसलिए जब भी इंटरनेट का इस्तेमाल करें तो समय का ध्यान जरूर रखें, एक सर्वे में पता चला है; कि खासकर युवा वर्ग इंटरनेट पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं।

2. स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव – यह बात सत्य है कि इंटरनेट आज हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है लेकिन कुछ लोग इस कदर इंटरनेट के आदी बन जाते हैं कि इंटरनेट के बिना उनका खाना पीना, सोना जगना सब उथल-पुथल हो जाता है। अगर इस बात को वैज्ञानिक तौर पर समझे तो इंटरनेट तरंगों के माध्यम से चलता है; जो हमारे शरीर पर बुरा असर डालता है; जितने ज्यादा समय तक हम इंटरनेट या किसी डिवाइस के साथ में रहेंगे उतना ही अधिक रेडिएशन हमारे शरीर से होकर गुजरेगा और हमारे स्वास्थ्य पर खतरा बनेगा।

3. Internet फ्री नहीं होता – इंटरनेट फ्री नहीं होता है इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से इंटरनेट का कनेक्शन लेना होता है; जिसके बदले में हमें भुगतान करना होता है; इसलिए इंटरनेट का कनेक्शन जब ले जब आपको इंटरनेट की आवश्यकता हो।

4. अश्लीलता और हिंसकता – इंटरनेट की गति बहुत ही तीव्र है इसलिए कुछ लोग इंटरनेट का गलत इस्तेमाल करते हैं और वह इंटरनेट का उपयोग अश्लीलता और हिंसकता फैलाने के लिए करते हैं; जो कि बिल्कुल गलत है; इंटरनेट का उपयोग हमेशा सार्थक कामों के लिए किया जाना चाहिए। इंटरनेट की वजह से हूं पोर्नोग्राफी को बढ़ावा मिल रहा है और युवा और बच्चे इसकी शिकार बन रहे हैं।

5. Spam Email और Advertisement – इंटरनेट पर मौजूद बहुत सी कंपनियां लोगों को स्पैम मेल Send करती हैं और उनके ईमेल आईडी तथा अन्य जानकारियां चुराती हैं; और उनकी पर्सनल लाइफ में दखलअंदाजी करती हैं कभी-कभी तो Online ठगी का शिकार हो जाते हैं।

6. Data चोरी की संभावना – हम उद्देश्यों और आवश्यकता के आधार पर; अनेकों वेबसाइट पर अपनी जानकारी देते हैं, जिसमें हमारा ईमेल, फोन नंबर, Address और कई बार बैंक और पैन कार्ड संबंधी जानकारी भी होती है; ऐसे में यदि इन वेबसाइट पर किसी प्रकार का Hacking Attack होता है; तो हमारी निजी जानकारी भी Hackers करके हाथ में पहुंच जाती है और कई बार इससे बड़ा नुकसान होता है।

आज आपने क्या सीखा ):-

प्रिय पाठको, आज के इस लेख में हमने इंटरनेट के फायदे और नुकसान के बारे में जाना है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi पर आधारित यह लेख पसंद आया होगा, यदि हां; तो इसे अपने मित्रों एवं संबंधित लोगों से SHARE करना ना भूले।

यह लेख पढ़ने के बाद यदि आपके मन में कोई प्रश्न है अथवा आप इस विषय से संबंधित कोई जानकारी Share करना चाहते हैं तो नीचे COMMENT के माध्यम से अवश्य करें।

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button