कंप्यूटर का ब्लॉक आरेख और कार्यविधि

- Advertisement -

Block Diagram of Computer : अगर आप “कंप्यूटर का ब्लॉक आरेख” के बारे में पढ़ना और समझना चाहते हैं तो आप सही लेख पर हैं, इस Artical के माध्यम से आपको Working of Computer और Block Digram of Computer in Hindi विषय से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिलेगी.

Block Digram of Computer in Hindi (कंप्यूटर का ब्लॉक आरेख)

कंप्यूटर के समस्त कार्य विधि की मुख्य रूप से तीन घटक इनपुट, प्रोसेस और आउटपुट होते हैं. कंप्यूटर को Input device की सहायता से हम जब Data या Input देते हैं तो कंप्यूटर इस पर कुछ Process करता है और प्रक्रम के पश्चात हमें Output device पर जो Result या Output कहते हैं. कंप्यूटर में प्रोसेसिंग CPU  भाग में होती है जिसके अंदर अन्य जरूरी भाग मेमोरी, मदरबोर्ड और ALU इत्यादि जुड़े रहते हैं.

Input⇔ ⇔Processing⇔ ⇒Output

कंप्यूटर के ब्लॉक आरेख (Block Digram of Computer in Hindi) में मुख्य रूप से यह सब भाग होते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं:

  1. इनपुट डिवाइस (Input Devices )
  2. आउटपुट डिवाइस (Output Devices)
  3. केंद्रीय प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit)
  4. स्टोरेस यूनिट (Storage Unit)
  5. ALU (Arithmetic Logic Unit)
  6. कण्ट्रोल यूनिट (Control Unit)
Block Digram of computer by multi-knowledge.com
Block Digram of computer system in Hindi by multi-knowledge.com

♦Input Devices: हमारे द्वारा निर्देशों के रूप में दिया गया Raw Data इनपुट कहलाता है यह इनपुट कोई चित्र वीडियो यह डॉक्यूमेंट हो सकता है. जिस डिवाइस की सहायता से इनपुट दिया जाता है उसे इनपुट डिवाइस कहते हैं. माउस, कीबोर्ड कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस है.

♦Central Processing Unit: प्रोसेसिंग डिवाइस चौथी जनरेशन कि कंप्यूटर में प्रोसेसिंग डिवाइस के रूप में प्रयोग किया जाने लगा. इसमें लाखों सर्किट लगी होती है. एक कंपलीट साइकिल को काउंट करने के लिए मदरबोर्ड पर एक क्लॉक लगा होता है जो की फ्रीक्वेंसी को काउंट करता है. डाटा/ इंफॉर्मेशन इनपुट डिवाइस द्वारा प्रोसेसर की तरह प्रोसेसिंग के लिए जाता है और प्रोसेसर उसे प्रोसेस करके इंफॉर्मेशन के रूप में आउटपुट डिवाइस पर रिजल्ट देता है यह पूरा कार्य एक साइकिल होती है.

♦Storage Unit: इस भाग में कंट्रोल यूनिट द्वारा निर्देशित का स्टोर होते हैं ताकि ALU क्यों भेजा जा सके और पुनः ALU से प्रोसेस होने के बाद आउटपुट सूचना तब तक स्टोर करता है जब तक कंट्रोल यूनिट उचित आउटपुट मीडिया पर भेजनी का निर्देश ना दे. इसे रजिस्टर भी कहा जाता है जोकि प्रोसेसिंग के समय डाटा/ इंफॉर्मेशन के पास Hold रखता है जो कि प्रोसेसिंग के लिए दूसरे स्टेट में प्रयोग होता है.

♦ALU (Arithmetic Logical unit): यह सीपीयू का मुख्य भाग होता है जोकि अंकगणितीय कार्य को प्रोसेस करता है जो भी यूजर के द्वारा बतौर इनपुट दिया जाता है उन पर जरूरी ऑपरेशन कर चाहे वो अंकगणित हो य तार्किक हो उसे मेमोरी में भेज देता है. जहां से यह कंट्रोल यूनिट की मदद से यूज़र को निर्देशित आउटपुट मीडिया पर भेज दिया जाता है.

♦Control Unit: कंट्रोल यूनिट जो की पूरी कंप्यूटर को कंट्रोल करता है यह डाटा/ निर्देशों को एनालाइज करके केस प्रकार की डिवाइस को आउटपुट के लिए भेजना है, यह सब कार्य करता है.

♦Output Devices: हमारे द्वारा दिए गए इनपुट पर प्रोसेस होने के बाद हमें जो रिजल्ट या इंफॉर्मेशन के रूप में मिलता है आउटपुट कहलाता है. यह एक प्रिंटआउट हार्ड कॉपी भी हो सकती है. जिन डिवाइस पर हमें यह भी जरूरी है या आउटपुट मिलता है उन्हें डिवाइस कहते हैं

Conclusion♦

यहां हमने कंप्यूटर की कार्य विधि और उसके ब्लैक आरेख (Block Digram of Computer in Hindi) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी. इसके साथ ही होंगे आउटपुट एवं इनपुट डिवाइस, सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, अर्थमैटिक लॉजिकल यूनिट और कंप्यूटर की मेमोरी के बारे में बताया है.

यदि आपको हमारी यह Block Digram of Computer in Hindii | कंप्यूटर का ब्लॉक आरेख और कार्य विधि पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों एवं जानकार लोगों के साथ Share करना ना भूले.

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button