ईमेल एड्रेस क्या होता हैं ?

- Advertisement -

आज के समय को इंटरनेट और प्रौद्योगिकी का समय माना जाता है। इंटरनेट अब उन जरूरी चीजो में शामिल हो चुका है; जिनके बिना आज के समय में जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल लगता है। इंटरनेट से सम्बंधित सबसे बड़े अविष्कारों की बात की जाए तो उनमें से एक Email (ईमेल) भी हैं।

चाहे किसी को कोई Document भेजना हो या कोई मैसेज, Email हमेशा हमारे काम आता हैं। इसकी सहायता से हम दुनिया के किसी दूसरे कोने में बैठे हुए व्यक्ति को भी आसानी से अपना संदेश भेज सकते हैं और वह भी मात्र कुछ सेकंड्स में।

लेकिन आज भी बहुत से लोग Email Address kya hota hai नहीं जानते है। अगर आप उन लोगों में से एक है, जो Email के बारे में नहीं जानते, तो यह लेख पूरा पढ़े; क्योंकि इस लेख में हम ‘ईमेल क्या हैं’, ‘ईमेल एड्रेस क्या होता हैं’, और ‘आपका ईमेल एड्रेस क्या है’ तथा इससे संबंधित सभी विषयों पर आसान शब्दों में बात करेंगे।

ईमेल एड्रेस क्या होता हैं - Email Address kya hota hai ?

ईमेल एड्रेस क्या होता है, यह जानने से पहले आखिर ईमेल के विषय में पता होना जरूरी है, तो आइए सबसे पहले Email kya hai जान लेते हैं।

ई-मेल क्या हैं ?

Email एक प्रकार की मैसेजिंग या फिर कहा जाए तो डिजिटल पत्र सुविधा हैं। ईमेल के माध्यम से एक किलोमीटर दूर या फिर एक लाख किलोमीटर दूर बैठे व्यक्ति को भी मिनटों या फिर सेकंडों में सन्देश भेजा जा सकता हैं। इंटरनेट पर काफी सारी मुफ्त Email Services उपलब्ध हैं जिनका उपयोग करते हुए किसी भी व्यक्ति या Email User को सन्देश और Digital Files जैसे की Images और Docs आदि भेजे जा सकते है।

किसी भी व्यक्ति को Email भेजने के लिए आपको किसी ईमेल सेवा जैसे कि Gmail या फिर Yahoo Mail पर अकाउंट चाहिए होता है और साथ मे सामने वाले व्यक्ति का Email Address चाहिए होता हैं। यह सिस्टम पूरी तरह से इंटरनेट पर आधारित होता हैं और यही कारण हैं कि यह इतना तेज हैं।

सरल भाषा मे और कम शब्दो मे Email को समझा जाए तो यह कहा जा सकता हैं की “Email एक तरह से इंटरनेट पर चलने वाली एक डाक सुविधा जिसमे आप सेकंडों में दूसरे व्यक्ति तक अपना संदेश भेज सकते हो, वो भी बिना किसी खास शुल्क के”

आशा करते हैं आपको What is Email in Hindi ? का जवाब मिल गया होगा। अब हम जानेंगे Email Full Form के बारे में।

ई-मेल का फुल फॉर्म क्या होता हैं ?

Email के बारे में अधिक जानकारी लेने से पहले आपको इसका पूरा नाम अर्थात Email की Full Form भी पता होनी चाहिए। ईमेल (Email) की फुल फॉर्म “इलेक्ट्रॉनिक मेल” (Electronic Mail) होती हैं। क्योंकि यह पूरी तरह से डिजिटल होती हैं और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों पर काम करती है तो इसे इलेक्ट्रॉनिक मेल कहा जाता है।

Full Form of Email जानने के बाद अब हम Email Address kya hota hai ? के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

ई-मेल एड्रेस क्या होता हैं ?

जब हम पुराने तरीके अर्थात डाक के माध्यम से किसी व्यक्ति को कोई वस्तु या पत्र भेजते हैं, तो उसके लिए हमें उसके एड्रेस की जरूरत पड़ती हैं, ठीक उसी तरह से किसी व्यक्ति को Email भेजने के लिए Email Address की जरूरत पड़ती हैं।

लेकिन सबसे मुख्य प्रश्न है कि आखिर Email Address kya hai ?

जब हम किसी ईमेल सेवा पर अपना अकाउंट अर्थात Email ID बनाते हैं, तो हमे भी अपना Email Address बनाना होता हैं। सामान्यत: इस Email Address में Username + Domain Name शामिल होता हैं। Email System में किसी भी व्यक्ति को ईमेल भेजने के लिए और किसी भी व्यक्ति के द्वारा ईमेल प्राप्त करने के लिए ईमेल एड्रेस अनिवार्य होता है।

सामान्यत: Email Address में आगे की तरफ एक यूनिक यूजरनेम आता हैं, उसके बाद @ आता हैं और फिर अंत मे डोमेन नेम आता हैं। उदाहरण के तौर पे आप नीचे दिया गया Email Address देख सकते हैं:

Sample@gmail.com

यहां “Sample” आपके द्वारा बनाया गया यूनीक यूजरनेम है, तथा “gmail.com” एक डोमेन नेम है।

यूनीक यूजरनेम Symbol डोमेन नेम ईमेल एड्रेस
Sample @ gmail.com sample@gmail.com

इतनी आसान उदाहरण से समझाने के बाद आपको Email address kya hota hai जरूर समझ में आ गया होगा। लेकिन अब प्रश्न उठता है कि आखिर यह किस आधार पर काम करता है? चलिए यह जानते है।

Email Address कैसे काम करता हैं ?

ईमेल एड्रेस बिल्कुल किसी अन्य सामान्य एड्रेस की तरह काम करता है। यह एक वर्चुअल अर्थात आभाषी पता होता हैं; जिस पर आप Mails को रिसीव करते हो। जिस तरह से सामान्य घर/ऑफिस आदि के पदों पर आप डाक भेजते या रिसीव करते हो, उसी तरह से Email Address के द्वारा Electronic Mails भेजें या प्राप्त किये जाते हैं।

दुनिया मे करोड़ो लगो रहते हैं जो Email का इस्तेमाल करते है, अब आपको किसी एक व्यक्ति विशेष को Mail भेजना हैं तो उसके लिए आप क्या करोगे ? यही Email Address काम आता हैं।

Email Address Unique होते हैं, यानी कि एक बार अगर किसी Username और Domain का इस्तेमाल करके कोई Email Address किसी ने बना लिया तो दूसरा व्यक्ति उसे नही बना पायेगा। उस Email Address के द्वारा वह व्यक्ति दूसरे व्यक्तियों को Mails भेज सकेगा और उसी Mail Address पर वह अन्य के द्वारा भेजी जा रही Mails को पढ़ सकेगा।

फ्री ई-मेल एड्रेस कैसे बनाएं ?

यह बात हम आपको बता ही चुके हैं कि ईमेल एड्रेस या आईडी, अकाउंट के बिना आप किसी भी व्यक्ति को ईमेल नहीं भेज सकते और इस डिजिटल सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर सकते। वर्तमान में काफी सारी ऐसी डिजिटल कंपनियां हैं जो मुफ्त में ईमेल आईडी बनाने और ईमेल का इस्तेमाल करने की सुविधा देती है।

Email Address बनाने के लिए कई कम्पनिया है और वर्तमान में जो कम्पनी सबसे ज्यादा उपयोग की जाती हैं वह Google Mail अर्थात Gmail हैं। Gmail आज के समय में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली मुफ्त Mail Services में से एक हैं।

Gmail अकाउंट बनाने के बाद न केवल आप मुफ्त में लोगो को Mails भेजना और प्राप्त करना शुरू कर सकते हो; बल्कि साथ में Google की कई अन्य मुफ्त सेवाओं का फायदा भी उठा सकते हो।

Gmail पर अकाउंट (ईमेल एड्रेस या आईडी) बनाने के लिए निम्न Steps Follow करें:

Step#1 – Gmail.com पर जाए।

Step#2 – Create Account के विकल्प पर क्लिक करे।

Step#3 – ‘For myself’ अथवा ‘To manage my business’ के किसी एक विकल्प को चुन लें।

Step#4 – अब एक पेज खुलेगा जिसमे आपको नाम, मोबाइल नम्बर डालना है, और अपने Gmail Account के लिए Username और पासवर्ड सेट करना हैं। यह करे और Next पर क्लिक करे।

Step#5 – अगले पेज पर आपको अपने Mobile Number को add करने के लिए डाले गए मोबाइल नंबर पर आने वाली OTP को Verify करना है।

Step#6 – इसके बाद अगले पेज पर आपसे कुछ अन्य सामान्य जानकारी जैसे कि Birth Date आदि मांगी जाएगी, वह भरे और Next पर क्लिक करे।

Step#7 – इसके बाद आपसे कुछ Permissions मांगी जाएगी उन्हें Agree करे।

बधाई, आपका Gmail अकाउंट यानी ईमेल एड्रेस बनकर तैयार है । अब न केवल आप Mails Send और Receive कर सकते हो बल्कि साथ मे Google की सेवाओं का फायदा भी उठा सकते हो।

Email Address के फायदे

प्रिय पाठको, किसी भी बिजनेस या व्यक्ति के लिए Email address होना अति महत्वपूर्ण है। ईमेल एड्रेस से होने वाले फायदे कुछ इस प्रकार है :

  1. आपके बिजनेस या स्वयं का Email address होने से आपकी या बिजनेस की ब्रांडिंग बनती है।
  2. जैसा कि प्रत्येक ईमेल एड्रेस Unique होता है, अतः इसे खोजने में आसानी होती है।
  3. ईमेल एड्रेस होने से Client पर आपकी सर्विस, प्रोडक्ट के प्रति विश्वास बढ़ता है। किसी भी बिजनेस में अच्छा ईमेल एड्रेस होने से उस बिजनेस को थोड़ा प्रोफेशनल प्रभाव मिलता है।
  4. Email address की सहायता से, कोई भी Massage भेजा या प्राप्त किया जा सकता है, साथ ही उन्हें आसानी से  Manage भी किया जा सकता है।

Email Address के नुकसान

  1. ईमेल एड्रेस की सर्विस मुख्यतः फ्री होती है। यहां आपको बहुत से Advertisement देखने को मिलेंगे जोकि कई बार disturbance उत्पन्न करते हैं।
  2. आपके ईमेल एड्रेस पर आपको बहुत सी Spam Mails भी प्राप्त होती रहती हैं; जिनमें कई बार खतरनाक Viruses हो सकते हैं।
  3. ईमेल बातचीत करने का एक डिजिटल जरिया है; अतः यहां कई बार संचार में गलतफहमी भी हो सकती है; क्योंकि ईमेल एड्रेस के माध्यम से हम Nonverbal Communication नहीं कर सकते हैं।
  4. ईमेल एड्रेस में ऐसी कोई सुविधा नहीं है कि हमें यह जानकारी हो जाए कि सामने वाले ने हमारा संदेश पढ़ लिया है अथवा नहीं; जब तक कि वह उसका जवाब ना दे।

आपका ई-मेल एड्रेस क्या है ?

यदि आपको अभी नहीं पता है कि आपका ईमेल एड्रेस क्या है, तो इसे जानने के लिए आपको, निम्नवत चरणों को फॉलो करना होगा।

Step#1 – सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल की “Settings” में जाना है।

Step#2 – फोन की सेटिंग में दिखने वाले सभी विकल्पों को ध्यान से देखें, इसमें से और “Google” ऑप्शन को चुनें।

Step#3 – इसके बाद “Manage your Google Account” ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step#4 – अब ऊपर दिए गए ऑप्शन में से “Personal info” पर क्लिक करें, इसके बाद “Contact info” में दिख रहे “Email” ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step#5 – Email पर क्लिक करने के बाद, यहाँ आपको अपना Google Account का “Email Address” दिख जाएगा।

FAQ

ई-मेल क्या होता है ?

ईमेल संचार का एक डिजिटल माध्यम है; ई-मेल की सहायता से हम आसानी से संदेशों को भेज अथवा प्राप्त कर सकते हैं। यह एक फ्री ऑनलाइन सेवा है।

ई-मेल एड्रेस क्या होता है ?

ईमेल एड्रेस एक Virtual यूनिक पता होता है; जिसके माध्यम से हम किसी को संदेश भेज अथवा उससे प्राप्त कर सकते हैं। ईमेल एड्रेस कुछ इस प्रकार से दिखता है (Sample@gmail.com).

ई-मेल आईडी क्या होती हैं ?

सामान्य तौर पर Email ID काफी सारे लोग Email Address को ही बोलते हैं; लेकिन मुख्य रुप से इसका उपयोग Email सेवाओ पर बनाये जाने वाले अकाउंट्स के लिए किया जाता हैं। Email ID एक अकाउंट या फिर कहा जाए तो Setup होता हैं; जिसका उपयोग करते हुए आप दूसरे ईमेल एड्रेस पर संदेश और डाक्यूमेंट्स आदि भेज सकते हो।

ई-मेल एड्रेस में क्या लिखें ?

यदि आप किसी को ईमेल के माध्यम से संदेश भेज रहे हैं, तो ईमेल एड्रेस के स्थान पर उसका यूनिक Email ID टाइप करें, जो कि Sample@gmail.com के Format में होती है।

मेरा ई-मेल एड्रेस क्या है ?

अपना ईमेल एड्रेस जानने के लिए आपको, अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में, Google के ऑप्शन पर क्लिक करके देखना होगा। जिसमें आपको Manage my Account विकल्प पर टच करने के बाद आपका Email Address दिख जाएगा।

आज आपने क्या सीखा ):-

प्रिय पाठकों, इलेक्ट्रॉनिक मेल यानी ईमेल पर आधारित यह लेख, जिसमें हमने ई-मेल एड्रेस क्या होता है , यह कैसे काम करता हैं और इससे जुड़ी समस्त जानकारी आसान भाषा में दी। आशा करते हैं, कि आपको Email Address kya hota hai समझ में आ गया होगा।

यदि आपके मन में ईमेल एड्रेस संबंधित कोई प्रश्न है या डाउट है, तो COMMENT के माध्यम से हमें अवश्य पूछें। अगर  आपको वास्तव में हमारा Email Address से संबंधित यह लेख महत्वपूर्ण लगा है, तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य SHARE करें।

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button