इंटरमीडिएट (12th) के बाद क्या करें?

- Advertisement -

सामान्यता 12th (इंटरमीडिएट) के समय हम किशोर अवस्था में होते हैं, हम इतने विकसित नहीं होते हैं या तो अच्छे Guidance ना मिल पाने की वजह से हम हमेशा कन्फ्यूजन में रहते हैं की “12th ke baad kya kare”.

Finaly हमें पता होना चाहिए की 12th ke Baad kya kare जिससे हमें हमारा मनपसंद कैरियर बनाने में परेशानी ना हो. आज हम आपको इस Artical की Help से आपको Best course After 12th की पूरी जानकारी अच्छे से देंगे.

Best course after 12th in Hindi by multi-knowledge.com
12th ke Baad kya kare | Best Course After Intermidiate (2020)

12th के बाद क्या करें (Best Course After 12th in Hindi)

Friends, हम सभी जानते हैं कि Education का हमारे जीवन में कितना Importance है. सभी लोग शिक्षा के प्रति जागरूक हो रहे हैं, Parents  अपने बच्चों को पढ़ा लिखा कर, अच्छा व्यक्ति बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं.

ऐसे में बात आती है Course के चयन की किस क्षेत्र में अपना करियर बनाएं, कौन से Subjects से Education ले, ताकि Future में अच्छे मुकाम तक पहुंच सकें, कौन सा Course करें जिससे हमें A1 नौकरी मिल जाए, और हम अपनी जिंदगी अच्छे से बिता सकें. नीचे हमने विषय-अनुसार सारे कोर्स के बारे में बताया है आप ध्यानपूर्वक पढ़िए ,और अपने लिए एक अच्छे कोर्स का चयन कीजिए.

यहां हमने सिर्फ “Top courses after 12th in Hindi” के बारे में बताइए इन सभी कोर्सों के अतिरिक्त भी बहुत सी कोर्स है जो आप कर सकते हैं हमने सिर्फ Result और Demand के आधार पर “Top courses after 12th” के बारे में जानकारी दी है.

Best Course After 12th (Science)

Science एक बेहद Intresting Subject है ,अधिकतर बच्चे 12th में Science (PCM/PCB) चुनते हैं. आगे हम आपको बताने जा रह हैं की 12th साइंस के बाद कौन-कौन से courses आप कर सकते हैं.

PCM Physics/ Chemistry/ Maths
PCB Physics/ Chemistry/ Biology
PCBM Physics/ Chemistry/ Biology/Maths

PCM के बाद क्या करें :

1-Bechelor of Science (BSC) बैचलर ऑफ साइंस एक बेहद Popular कोर्स है साइंस Background के अधिकतर Students इसे चुनते हैं. Gernaly यह 3 वर्षीय डिग्री कोर्स है जो बहुत सारी Branchs में किया जा सकता है. कुछ सब्जेक्ट में बैचलर ऑफ साइंस करने पर यह 4 वर्षीय भी हो सकता है नीचे हमने वह सारे Branchs दिए है में आप यह कोर्स कर सकते हैं.

BSC Computer Science, Information technology, Animation, Agriculture (4Year), Biotechnology, physical Science, Environment science, Chemistry/Physics/Mathmatics
Note- आप किसी एक विषय में Spacelization के लिए BSC (Honrs) के लिए भी जा सकते है. यह simple Bsc के मुकाबले extraordinary degree है.

2-Bechelor of Technology /Engineering (B.tec/BE)- एक 4 वर्षीय स्नातक कोर्स है अगर आप अपना कैरियर इंजीनियरिंग में बनाना चाहते हैं तो आप इनमें से किसी एक को कर सकते हैं IIT, NIT इंजीनियरिंग के लिए इंडिया में टॉप कॉलेज हैं. आप इंजीनियरिंग इन सभी Branchs में कर सकते हैं.

B.Tech Computer Science/IT, Machinical Engineering, Electrical Engineering,
Biotechnology, Cloud technology/Animation And VFX, Civil Engineering
Note- इसी प्रकार आप (BE)बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग इन्हीं सभी Branchs में कर सकते हैं. इसी प्रकार आप (B.arch) बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर भी कर सकते हैं यह भी एक इंजीनियरिंग कोर्स है. यह भी 4 वर्षीय स्नातक कोर्स है.

3- Professional Courses/Diploma courses- आप 12th PCM के बाद बहुत सारी प्रोफेशनल कोर्सेस ,Diploma courses कर सकते हैं जिनमें से कुछ मुख्य इस प्रकार हैं-

PC/DC Bachelor of Computer Application, Bachelor of Business Administration, Bachelor of Mass Media, Bachelor of Pharmacy, Diploma in Computer science, Diploma in web Designing, Diploma in Languages,  Digital Marketing, Video Editing, VFX, Game Devlopment, App Devlopment, Photography, Videography, Film Making, Animation Its.

PCB के बाद क्या करें:

1-Bechelor of Science (BSC)- 12th PCB के बाद इन सारी ब्रांच में बैचलर ऑफ साइंस कोर्स कर सकते हैं.यह 3 वर्षीय डिग्री कोर्स है जो बहुत सारी Branchs में किया जा सकता है.

BSC Nurshing, Hospitalization, Chemistry/Zoology/Botany, Biotechnology, Agriculture, Horticulture,Environmental Science, Fisheries Sciences, MLT, Anthropology, Home Science.
Note- आप किसी एक विषय में Spacelization के लिए BSC (Honr) के लिए भी जा सकते है. यह simple Bsc के मुकाबले extraordinary degree है.

2Professional courses/Diploma courses-  इसके अलावा आप बहुत सारे प्रोफेशनल एवं डिप्लोमा कोर्सेज BSC (PCB) के बाद कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है-

PC/DC MBBS – Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery, BHMS – Bachelor of Homeopathy Medicine and Surgery, BAMS – Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery, BUMS – Bachelor of Unani Medicine and Surgery, BDS – Bachelor of Dental Surger, B.PT – Bachelor in Physio Therapy, B.Pharm – Bachelor in Pharmacy, Diploma in Nurshing, ANM/GNM

PCMB के बाद क्या करें:

आइए जानते हैं कि आपने यदि 12TH में Maths And Biology दोनों लिए हैं तो आप कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं. आप PCMB के पश्चात यह सारे कोर्स कर सकते हैं.

1-Bechelor of Science (BSC)-12th में PCMB Strem वाले छात्र B.sc मुख्य रूप से इन सभी विषयों में कर सकते हैं.

BSC BSc in medical science, zoology, botany, biology, chemistry, Home science, biotechnology, Life science, environment science, food Science, microbiology, paramedical science Its.

2Professional courses/Diploma courses- 12th PCMB के बाद मुख्य रूप से Top प्रोफेशनल कोर्स और डिप्लोमा कोर्स यह है जो कि आप कर सकते हैं.

PC/DC Bachelor of Pharmacy, Diploma in life science, diploma in naturopathy, diploma in Yoga, diploma in in biomedical science.

Best Course After 12th (Art)

12th Art के बाद बहुत से अच्छे-अच्छे कोर्स उपलब्ध है जिनमें आप अपना सटीक चुनाव करके कैरियर बना सकते हैं नीचे हमने 12th के बाद जाने बाली कोर्स की लिस्ट बनाई है आप इसे ध्यान पूर्वक पढ़ के अपने लिए कोर्स choose कर सकते हैं.

1-Bechelor of Art (BA) यह Art केटेगरी में आने वाला सबसे Popular बैचलर कोर्स है Basicly यह 3 वर्षीय स्नातक डिग्री है जो बहुत सी Subjects में की जा सकती है जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

BA Different languages (English, French, German, Hindi, Spanish, Chinese), Economics, Political Science, History
Psychology, Communication Studies, Philosophy, Archaeology, Sociology, Religious Studies, Writting skill, Music, Dance and Acting, Filmaking, photography its.
Note- आप किसी एक विषय में Spacelization के लिए BA (Honrs) के लिए भी जा सकते है. यह simple BA के मुकाबले extraordinary degree है.

2-Professional courses/Diploma courses- आप 12th Art के बाद आप professional /डिप्लोमा कोर्सेज भी कर सकते हैं.

PC/DC BA LLB, BBA, BMS, FDC, BJMC, BMM
BCA, Diploma in Acting, Film Making, Photography, Dance, Translator, Writer, News Anchoring Its.

Best Course After 12th (Commerce)

कॉमर्स एक बेहद Popular streem बहुत हैं बहुत से Student 12th में कॉमर्स Choose करते हैं नीचे उन Courses को लिस्ट किया गया है जो आप कॉमर्स के बाद कर सकते हैं-

Bechelor of Commerce (B.com)बीकॉम Commerce Streem का बेहद पॉपुलर कोर्स है ज्यादातर Commerce Background वाले Student इसे करना ही पसंद करते हैं आप भी कॉम बहुत से Aeras से कर सकते हैं जिनमें से कुछ हमने नीचे लिस्ट किए हैं आपने ध्यानपूर्वक पढ़िए और अपने लिए एक अच्छे Aera का चयन कीजिए. यह 3 वर्षीय डिग्री कोर्स है .

B.Com Accountancy, E-Commerce, Banking Management, Taxation, Computer Applications , Economics, Honors.
Note- आप किसी एक विषय में Spacelization के लिए B.Com (Honr) के लिए भी जा सकते है. यह simple B.Com के मुकाबले extraordinary degree है.

2-Professional courses/Diploma courses- आप 12th Commerce के बाद आप professional /डिप्लोमा कोर्सेज भी कर सकते हैं.

PC/DC Bachelor of Computer Application, bachelor of Business Administration, diploma in Tally, Advanced Diploma in computer applications Its.

Best Course After 12th (Vocational Course)

वोकेशनल कोर्स ऐसे कोर्स होते हैं जिन्हें विद्यार्थी एक विशेष तौर की skill को सीखने के लिए करते हैं. यह कोर्स कम समय में और कम खर्च में विद्यार्थी कर सकते हैं. Vocational course ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से किए जा सकते हैं.

यह कोर्स करने के बाद आपको आसानी से जॉब मिल जाती है और यह कोर्स किसी विशेष स्ट्रीम के लिए नहीं होते हैं साथ ही यह अन्य सामान्य कोर्सों की तुलना में अलग होते हैं.

B.Sc (Game and multimedia) B.Des (Industrial designing)
B.Sc (Electronic media) B.Des (Accessories designing)
B.Sc (Hospital studies) Diploma in (game and multimedia)
B.Sc (Animation and VFX) Diploma in (electronic media)
B.Sc (textile designing) Diploma in (hospital studies)
B.Sc (jewellery designing) Diploma in (animation and VFX)
B.Sc (environment management) Diploma in (textile designing)
B.Sc (foreign language) Diploma in (tourism management)
B.Sc (writing and Translation) Diploma in (hotel management)
B.Sc (tourism management) Diploma in (mass media & communication)
B.Sc (hotel management) Diploma in (digital art)
B.Sc (mass media & communication) Diploma in (fashion designing)
B.Sc (digital art) Diploma in (film making)
B.Sc (fashion designing) Diploma in (video editing)
B.Sc (film making) Diploma in (digital marketing)
B.Sc (video editing) Diploma in (company advisor)
B.Sc (digital marketing) Diploma in (foreign trading)
B.Sc (company advisor) Diploma in (fashion Technology)
B.Sc (foreign trading) Diploma in (multimedia & animation)
B.Sc (travel and tourism) Stenography and Computer Application
B.Sc (fashion Technology) Accountancy and Auditing
B.Sc (multimedia & animation) Marketing and Salesmanship
B.Des (graphic designing) Banking & Retail
B.Des (leather designing) Financial Market Management
Air Conditioning and Refrigeration Technology Medical Laboratory Techniques
Electronics Technology Health and Beauty Studies
B.Des (fashion designing) Automobile Technology

Best Competitive Exams After 12th 

आप इंटरमीडिएट के बाद बहुत से competitive exams की तैयारी कर सकते हैं इनमें से कुछ परीक्षाओं से आपको उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश एवं कुछ परीक्षाओं से जॉब मिलेगी यहां हमने कुछ “Top Competitive Exam after 12th” के बारे में बताएं जिनमें से आप अपने लिए एक विकल्प चुन सकते हैं.

SSC Government job
NDA Admission in National Defence Academy
JEE Admission in Top Engineering College
NEET/AIIMS Admission in Top Medical College
FORSE Government job

यह लेख लिखने के बाद में उम्मीद करता हूं कि आप सभी के सारे Doubt clear हो गए होंगे कि “12th ke Baad kya kare | Best Course After Intermidiate (2020)”. अगर आप के मन में अभी भी कोई सवाल है या आपके पास कोई विशेष जानकारी है तो आप हमें नीचे Comment section में जरूर बताइएगा और इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ Share जरूर कीजिएगा.

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button