प्रकृति और मानव से जुड़े 23 आश्चर्यजनक रोचक तथ्य

- Advertisement -

Amazing facts in Hindi About Nature: जैसा कि हम सभी जानते हैं की समस्त मानव जाति” एवं जीवित प्राणियों के लिए यह “प्रकृति (Nature)” कितनी आवश्यक है. प्रकृति है तो हम हैं. भगवान ने समस्त मानव जाति को प्यारी प्रकृति दान स्वरूप दी है जो सदैव हमारे लिए कुछ ना कुछ देती रहती है.

पेड़ पौधों से हम ऑक्सीजन और जीवन यापन करने के लिए ना जाने कितनी वस्तुएं प्राप्त करते हैं. हजारों ऐसे जीव जंतु है जो मानव जीवन को सरल एवं सुलभ बनाते हैं. प्रकृति की देन के केंचुआ को किसान का मित्र कहा जाता है.

प्रकृति एक मां की तरह हमें अपना बच्चा समझ कर हमारा लालन पोषण करती है किंतु बदले में आज बदलते युग के साथ मानव वाला स्वार्थी होता जा रहा है इतने प्यार और लाभ के बदले में हम प्रकृति को नष्ट कर रहे हैं. पेड़ काट रहे हैं जीव एवं जंतुओं को मार रहे हैं.

मानव दुनिया का सबसे क्रूर एवं स्वार्थी प्राणी है. तो आइए पढ़ते हैं – Amazing facts in Hindi About Nature के बारे में. जिस प्रकार प्रकृति से हम पृथ्वी पर पूर्णता निर्भर हैं, हमारा यह अधिकार बनता है कि हम उसे सुरक्षित, शुद्ध एवं अच्छा बनाएं.

आज के लेख में “Amazing facts about nature in Hindi” जानेंगे. यहां हमने आपके लिए जानकारी से परिपूर्ण प्रकृति के बारे में आश्चर्यजनक जानकारी (Interesting fact about nature in Hindi) वाले तथ्य एकत्र किए हैं.

Amazing facts about Nature in Hindi
Amazing facts about Nature in Hindi

Amazing facts About Nature in Hindi ( प्रकृति के आश्चर्यजनक रोचक तथ्य)

  1. आपको आश्चर्य होगा यह जानकर की हमारी पृथ्वी पर रोजाना 44,000 से भी अधिक बादल गरजते हैं किंतु उनमें से सिर्फ 1800 बादल ही बारिश करते हैं.

  2. आपको शायद ही पता होगा जिस प्रकार हमारे धरातल पर बहुत सारा कचरा होता है इसी प्रकार अंतरिक्ष में भी हजारों टन कचरा पाया जाता है, जो वहां पर तैर रहा है.

  3. यह बड़ा ही रोचक तथ्य है, प्रत्येक वर्ष पृथ्वी के घूमने की रफ्तार कम होती जा रही है जिस कारण हमारा उपग्रह चंद्रमा हमसे प्रत्येक वर्ष लगभग 3.785 दूर होता जा रहा है.

  4. आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारी इस पृथ्वी पर लाखों प्रजाति के जीव जंतु रहते हैं किंतु सिर्फ मानव, चिंपैंजी और चूहा ही ऐसी प्रजाति है जो हंस सकती है.

  5. दुनिया के सबसे ज्यादा सूअर चाइना में किसानों द्वारा पाले जाते हैं. यहां लगभग दुनिया भर के 50% से अधिक सूअर पाले जाते हैं.

  6. आपको यह तथ्य बड़ा ही मनोरंजक लगेगा कि यदि आप गाय का दूध निकालते समय उसे म्यूजिक सुनाए तो वह रोजाना की तुलना में अधिक दूध देगी.

  7. आपको शायद ही पता होगा कि मनुष्य के अलावा इस पृथ्वी पर बंदर ही एकमात्र ऐसा प्राणी है जो केले इत्यादि जैसे फल को छील सकता है.

  8. आपको शायद ही पता होगा कि हम यानी मनुष्यों की तरह कोई भी प्राणी नहीं सोता (पीठ के बल) है.

  9. आप सभी गाय पालते होंगे किंतु आपको शायद ही पता हो कि गाय के ऊपर वाले दांत नहीं होते हैं.

  10. Alex नाम का एक ऐसा Grey रंग का ऐसा तोता था जिसने पूछा था कि उसका रंग कैसा है, कितनी अजीब बात है.

  11. पृथ्वी से चंद्रमा की ओर देखने पर चीन की दीवार ” the Great Wall of China” साफ नजर आती है.

  12. आपको जानकर हैरानी होगी, हमारी पृथ्वी भी सूर्य का ही एक हिस्सा है.

  13. आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ मादा मच्छर ही काटती है, नर मच्छर सिर्फ आवाज करते हैं.

  14. जिन लोगों का ब्लड ग्रुप O है, उनका खून मच्छर ज्यादा चूसते हैं. क्योंकि यह मच्छरों का पसंदीदा खून है.

  15. यदि 500 वर्ष पहले की बात की जाए तो पृथ्वी का एक दिन लगभग 26 घंटे का होता था.

  16. हमारी पृथ्वी पर उपस्थित कुल जनसंख्या लगभग 740 करोड़ (2017 के मानक के आधार पर) है. जिसमें से भारत मैं ही कुल जनसंख्या 130 करोड़ रहती है.

  17. गाजर यह कैसा फल है जिसमें फैट की मात्रा 0% होती है. मोटे व्यक्ति से चाव से खा सकते हैं.

  18. आपको जानकर बड़ी हैरानी होगी कि मनुष्य के अंदर इतना लोहा पाया जाता है कि उसकी सहायता से एक लोहे की कील आराम से बनाई जा सकती है.

  19. शहद एकमात्र ऐसा पदार्थ है जो हजारों वर्षों तक शुद्ध रहता है और खाने लायक बना रहता है.

  20. आपको जानकर हैरानी होगी कि बड़े ही चर्चे में रहने वाले जानवर डायनासोर का रंग आपृथ्वी पर पाए जाने वाले प्रत्येक कीड़े की कम से कम 6 टांगे होती हैं.

  21. बड़ी ही रोचक बात है कि एक छिपकली का ह्रदय 1 मिनट में लगभग 1000 बार धड़कता है.

  22. सिर पर पहले पानी डालकर नहाने से आपकी मृत्यु भी हो सकती है. 80% से ज्यादा लोग ऐसा ही करते हैं.

  23. कौवा ही एकमात्र ऐसा जानवर है जो आपकी शक्ल को पहचान सकता है और उम्र भर उसे याद रखने की क्षमता रखता है.

यह भी पढ़ें:

हमारे प्रिय पाठकों यदि आपको यह लेख “Amazing facts about Nature in Hindi” जानकारी से भरपूर एवं पसंदीदा लगा हो तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करना ना भूले.

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button