तकनीकी से जुड़े 25 ऐसे तथ्य जो वास्तव में आपको हैरान कर देंगे

- Advertisement -

Amazing fact About technology in Hindi: बीते कुछ वर्षों से हमारे देश भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. लगभग अधिकतर काम तकनीकी से जुड़ गए हैं और पहले से बेहतर होते जा रहे हैं.

आज चाहे रेलवे हो या मेडिकल, शिक्षा हो या बैंकिंग  हर जगह आपको तकनीकी का एक बड़ा योगदान देखने को मिल रहा है जो कि ना सिर्फ मानव का जीवन सरल बना रहा है बल्कि समय की एक बड़ी बचत कर रहा है.

बीते 6 सालों में भारत में इंटरनेट यूजर की संख्या सर्वाधिक बड़ी है. एक आंकड़े के अनुसार टीवी और रेडियो की तुलना में इंटरनेट सबसे पहले ज्यादा से ज्यादा लोगों में कम समय में पहुंच गया.

आज तकनीकी के दौर का अंदाजा कैसे लगा सकते हैं कि पूरी दुनिया में बहुत से लोगों के पास खुद का टूथब्रश नहीं है, किंतु मोबाइल फोन है. टूथब्रश की तुलना में मोबाइल फोनों की संख्या अधिक है.

आज के इस लेख में हम तकनीकी दुनिया से जुड़े बेहद रोचक तथ्य  एवं नई जानकारी (Technology in Hindi) से भरपूर तथ्यों के बारे में जानेंगे. यह Amazing fact About technology in Hindiआपको हैरान कर देंगे.

Amazing fact About technology in Hindi
Amazing fact About technology in Hindi

Amazing fact About technology in Hindi (तकनीकी दुनिया के  रोचक तथ्य )

  1. Twitter जो शायद सभी ने इस्तेमाल किया होगा, प्रत्येक सेकंड Twitter पर लगभग 5787 से भी ज्यादा Twitte किए जाते हैं. यानी कि 1 दिन में 500 मिलियन से भी अधिक.

  2. दुनिया की लगभग 40% जनसंख्या रोजाना इंटरनेट का इस्तेमाल करती है.

  3. YouTube जो कि दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी Website और दूसरा सबसे बड़ा Search engine है. यहां प्रति 1 मिनट लगभग 24 घंटे का वीडियो कंटेंट अपलोड होता है.

  4. आपको शायद ही पता होगा कि इंटरनेट की दुनिया में लगभग प्रत्येक सेकंड 600 से भी अधिक नई Website बनाई जाती है.

  5. Google तो आप सभी करते ही होंगे किंतु क्या आपको पता है कि 3.5 बिलियन से भी ज्यादा की शब्द इंटरनेट पर रोजाना सर्च होते हैं.

  6. Facebook पर पोस्ट तो सभी लाइक करते होंगे किंतु क्या आपको पता है कि Facebook पर रोजाना 800 मिलियन से भी अधिक पोस्ट लाइक होते हैं.

  7. प्रतिदिन 2 बिलियन से भी अधिक लो फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट पर Active रहते हैं जो कि कई देशों की जनसंख्या मिलाने पर भी उससे ज्यादा है.

  8. Netflix जैसी साइट पर प्रतिदिन 250 मिलियन घंटे की वीडियो देखी जाती है.

  9. भारत में प्रत्येक सेकंड लगभग 47 बच्चे जन्म लेते हैं जबकि चाइना में 32 और अमेरिका में सिर्फ 7.

  10. जनवरी 2020 के अनुसार 1 बिटकॉइन की कीमत 5,88,824.90 रुपए है.

  11. बड़ी हैरानी की बात है कि 90% से अधिक भेजे गए Text message 3 मिनट के अंदर पढ़ लिए जाते हैं.

  12. Snapchat बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट पर प्रतिदिन 350 मिलियन से भी अधिक मैसेज सेंड किए जाते हैं.

  13. गूगल माइक्रोसॉफ्ट और पेप्सीको जैसी बड़ी कंपनियों के सबसे बड़े अधिकारी (CEO) भारत के हैं.

  14. Windows Phone Store पर प्रतिदिन 500 App अपलोड किए जाते हैं.

  15. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का पहला माउस लकड़ी का बना था.

  16. पहली बार हेलीकॉप्टर राइट ब्रदर्स नाम के भाइयों ने “114 साल” पहले “17 दिसंबर 1903” बनाया था. यह विमान सिर्फ 120 फीट की ऊंचाई तक 12 सेकंड तक उड़ सका.

  17. दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फोन मार्टिन कूपर नाम के अमेरिकी इंजीनियर ने बनाया था. यह पहला ऐसा मोबाइल फोन था जो कि आम लोगों के लिए बनाया गया था.

  18. दुनिया में सबसे अधिक पर Apple ने बेचे हैं. अब तक 70 करोड़ से भी अधिक आईफोन बेचे जा चुके हैं जो कि एक रिकॉर्ड है.

  19. यह एक Fact है कि आईफोन की सभी घड़ियां में 9:41 समय ही होता है.

  20. आईफोन का पुराना नाम पर्पल था जो कि शायद अब बहुत कम लोग ही जाते होंगे.

  21. दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट नॉर्वे में पाया जाता है जहां पर इंटरनेट की स्पीड औसतन “52.6 मेगाबाइट” प्रति सेकेंड है.

  22. आपको शायद ही यह पता होगा कि भारत में “15 अगस्त 1995” से पहले इंटरनेट नहीं था. भारत में इंटनेट को 25 साल पूरे हो चुके हैं.

  23. “यूरोकोप्टर एक्स 3” दुनिया का सबसे तेज हेलीकॉप्टर है इसकी स्पीड 7 जून 2013 को 472 किमी / घंटा, 293 मील प्रति घंटे रिकॉर्ड की गई थी.

  24. Gary McKinnon को दुनिया का सबसे बड़ा हैकर माना जाता है क्योंकि इस व्यक्ति ने NASA जैसे बड़े वैज्ञानिक संगठन की वेबसाइट को हैक किया था. कहां जाता है यह दुनिया का सबसे बड़ा हैकिंग मामला है.

  25. दुनिया की लगभग 40% जनसंख्या रोजाना इंटरनेट का इस्तेमाल करती है.

इन्हें भी पढ़ें:

प्रिय पाठको यदि आपको हमारी पोस्ट तकनीकी से जुड़े 32 रोचक तथ्य | Amazing fact about technology in Hindi” पसंद आई हो तो उसे अपने मित्रों के साथ शेयर करना ना भूले. यदि आपके पास भी टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ अजीबोगरीब Facts है तो हमें कमेंट जरूर बताएं.

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button