हाउसवाइफ के लिए 20 बिजनेस आइडिया

- Advertisement -

Housewife Business Ideas :शादी के पश्चात बहुत सी महिलाएं घर की जिम्मेदारियों के कारण Job, Business इत्यादि नहीं कर पाती क्योंकि उनके पास इन सब के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है या फिर कई बार सामाजिक बंधनों, शिक्षा के अभाव की वजह से भी महिलाएं इन सभी में पिछड़ जाती हैं. किंतु वर्तमान समय में शिक्षा के प्रचार-प्रसार और नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल रहा है जिससे घर में रहने वाली ग्रहणी भी कुछ अनोखा करने के लिए आगे बढ़ रही हैं.

विषय सूची दिखाएं

आज के समय में अनेकों महिला उद्यमी, बड़े-बड़े कारोबार, बिजनेस, स्टार्टअप को सफलतापूर्वक चला रही है. हमारे देश के बड़े Businessman मुकेश अंबानी जी की Wife and Daughter नीता अंबानी और ईशा अंबानी ने Business की दुनिया में धूम मचा रखी है हमारे पास ऐसे बहुत से उदाहरण है.

हमारे देश की महिलाएं किसी भी काम में पीछे नहीं है वे पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर सफलता के सर्वोच्च मुकाम को प्राप्त कर रही है. यदि आप भी एक Housewife हैं और घर से ही कुछ Unique Business शुरू करना चाहती हैं, जिससे अच्छा Income Source शुरू हो जाए तो आपकी मदद के लिए ही आज हम ग्रहणीयो के लिए बिजनेस आइडिया (Best Housewife Business idea in Hindi) की जानकारी लेकर आए हैं.

नीचे दिए गए Business ideas आप अपने घर से ही Low Investment के साथ शुरू कर सकती हैं और भविष्य में यह आपके लिए एक बेहतरीन निर्णय हो सकता है.

Housewife Business ideas in hindi
Housewife Business ideas in hindi

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया – Housewife Business Ideas in Hindi 

अगर आप गृहिणी हैं और घर बैठे कोई भी बिजनेस करने का सोच रही हैं तो आज का यह आर्टिकल आप ही के लिए है । आज मैं आपको बताने वाली हूं 20 Best Housewife Business ideas. जिसे शुरू करके आप बहुत अच्छी Earning कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं वह बिजनेस आइडिया कौन से हैं जिन्हें महिलाएं घर बैठे कर सकती हैं।

Technical Business ideas for Housewife :

इस प्रकार के Housewife Business Ideas को शुरू करने के लिए आपको कुछ विशेष टेक्निकल नॉलेज होनी आवश्यक चाहिए. जैसे – Computer चलाना , टाइपिंग करना, इंटरनेट चलाना इत्यादि.

♦ब्लॉगिंग – Blogging

अगर आपको लिखना पसंद है और आप किसी भी विषय पर लिख सकती हैं तो आप ब्लॉगिंग में अपना सुनहरा भविष्य बना सकती हैं. एक Blogger के तौर पर भी आप घर बैठे अच्छी Earning कर सकती हैं इसमें आपको ऑनलाइन अपना Blog/website बनाना होता है और उस पर Article post करने होते हैं जैसे-जैसे आपके Blog पर ट्रैफिक बढ़ता जाता है आपकी Earning शुरू हो जाती है इसमें आपको सिर्फ Laptop/Mobile और Internet Connection की जरूरत होती है। Google/ youTube आप जहां से चाहे फ्री में ब्लॉगिंग सीख सकती हैं. गूगल के प्रोडक्ट ब्लॉगर के साथ आप एकदम फ्री में अपना ब्लॉग बना सकती हैं और इस पर अपनी मन पसंदीदा लेख लिखकर Blogging Journey शुरु कर सकती हैं.

डाटा एंट्री – Data Entry

डाटा एंट्री का जॉब बहुत ही Simple और कम टाइम लेने वाला जॉब होता है. डाटा एंट्री के फील्ड में काम का भंडार है बस जरूरत है एक अच्छे भरोसेमंद Clients की, क्योंकि आजकल डाटा एंट्री के फील्ड में Froud बड़ी मात्रा में होता है. एक अच्छी कंपनी या व्यक्ति के लिए आप इस काम को कर सकते हैं जिसके बदले में आपको अच्छा पैसा मिलेगा. डाटा एंट्री के काम कई प्रकार के होते हैं जैसे- Reviews, form filling, Excel sheet entry, Copy typing, Audio to text, Video to text etc.

आप Freelancer, Upwork जैसी बड़ी-बड़ी वेबसाइट से डाटा एंट्री का काम ले सकते हैं. इसके अतिरिक्त अच्छे फेसबुक ग्रुप्स ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर Data Entry से संबंधित काम दिए जाते हो.

ऑनलाइन मार्केटिंग – Online Marketing

जैसा कि हम जानते हैं हम Digital दुनिया में रहे हैं। आजकल Smartphone और Social Media ने हर काम को बहुत आसान बना दिया है Online Business करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है हर बिजनेस चाहे छोटा हो या बड़ा ऑनलाइन हो गया है इसी तरह से आप भी Online Selling से जुड़कर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकती हैं। इसमें आप बड़ी-बड़ी शॉपिंग कंपनी से Affiliate Marketing या Dropshipping करके पैसे कमा सकती हैं, इसमें आपको ना तो Product stock रखने की जरूरत होती है और ना ही Product Delivery की, आपको सिर्फ Order लेने होते हैं. आप चाहे तो यदि अपना खुद का भी कोई प्रोडक्ट बनाकर इसे ऑनलाइन मार्केटिंग करके Sell सकती हैं.

यूट्यूब चैनल – YouTube Channel

आपने यह तो सुना होगा कि लोग यूट्यूब पर अपने Videos upload करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं ।आप भी YouTube पर अपना चैनल बनाकर और वीडियोस अपलोड करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकती हैं. यह वीडियो किसी भी Topic से Related हो सकते हैं जिनके बारे में आपको अच्छा Knowledge हो जैसे कि Cooking, Crafting, Home Remedies etc. वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है और आपको थोड़ा सा Editing भी सीखनी होगी. इसके बाद आप अपनी Expertise के हिसाब से अच्छी-अच्छी वीडियो बनाकर चैनल शुरू कर सकती हैं.

Non Technical Business ideas for Housewife :

यह सभी बिजनेस आइडिया शुरू करने के लिए आपको किसी विशेष टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं है.

ट्यूशन क्लासेस – Tuition Classes

आप बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर भी अपने Time का अच्छा Use कर सकती. अगर आपके पास किसी भी subject का अच्छा knowledge है तो आप बच्चों को घर बैठे Tuition पढ़ा कर 2 या 3 घंटे काम करके अच्छी Part time Earning कर सकती है।

ब्यूटी पार्लर – Beauty Parlour

अच्छा दिखना किसे पसंद नहीं होता और आजकल तो Modern और Fashionable दिखने की मांग बढ़ती ही जा रही है ऐसे में अगर आपको Makeup और Trending Fashion का थोड़ा सा भी knowledge है तो आप अपने घर में ही एक Beauty Parlour start कर सकती हैं और धीरे-धीरे अपनी Skills को और Improove करके इसे आगे तक ले जा सकते हैं और यह आपकी Earning का अच्छा स्रोत बन सकता है.

आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप – Artificial jewellery shop

ज्वेलरी शॉप आज का एकदम Modern Business है. ज्वेलरी बिज़नेस ओपन करने के लिए आपको सिर्फ थोड़ा सा jewellery का Trending Knowledge रखने की जरूरत होती है बहुत ज्यादा investment की भी जरूरत नहीं होती है. Artificial jewellery आजकल बहुत चलन में है और हर कोई इन्हें खरीदना और पहनना पसंद करता है ऐसे में आप घर बैठे ही ज्वेलरी शॉप Open करके अच्छे Benefits ले सकती हैं।

मेहंदी डिजाइनर – Mehndi Designer

हमारे देश में मेहंदी लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है यह एक एसी प्रथा है जिससे हर शुभ अवसर पर लगाया जाता है अगर आप अच्छी-अच्छी मेहंदी डिजाइन बना सकती हैं तो आप घर बैठे मेहंदी लगाने का बिजनेस शुरू कर सकती हैं शादी हो या कोई भी शुभ मौका हो मेहंदी तो लगाई जाती है ऐसे में आप अच्छे आर्डर लेकर मेहंदी का बिजनेस शुरू कर सकती हैं।

कला और शिल्प – Art and Craft

Crafting का बिजनेस धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है आजकल हर कोई कुछ Different करना और खरीदना पसंद करता है ऐसे में आप अगर क्राफ्ट के बारे में थोड़ा सा भी knowledge रखते हैं तो अपनी crafting को एक नई दिशा दे सकती हैं Art and Craft के बिजनेस में आप ऑर्डर पर लोगों को items बना कर दे सकती हैं. इस बिजनेस में Investment ना के बराबर होता है और इनकी कीमत आप अपने अनुसार लगा सकती है ऐसे में आप क्राफ्टिंग के बिजनेस से घर बैठे अच्छा खासा कमा सकती है।

कुकिंग क्लासेस – Cooking classes

यदि आप खाना बनाने में Cxpert है और Cooking का शौक रखते हैं. आपको नई नई Recipes बनाना बहुत पसंद है तो आप Cooking Classes अपने घर से ही शुरु कर सकती हैं अलग-अलग तरह की Dishes बनाकर आप लोगों को सिखा सकती हैं और और उसके बदले में आप हमसे फीस के रूप में पैसे ले सकती हैं। आप चाहे तो यूट्यूब या इंस्टाग्राम पर भी ऑनलाइन कुकिंग चैनल शुरू कर सकती हैं.

सिलाई सेंटर – Sewing centre

यदि आप सिलाई करना जानती हैं तो आप अपने घर से सिलाई सेंटर Open कर सकती हैं और लोगों के कपड़े सिलने का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ सिलाई मशीनों की जरूरत होती है. 10000 से ₹12000 में आपका यह बिजनेस आसानी से शुरू हो जाएगा. यदि आपको लगता है कि यह आप दूसरों को सिखा सकती हैं और लोगों को Siliai Training दे सकती हैं तो आप इसे भी साथ में ही शुरू कर सकती हैं. सिलाई सेंटर का काम Best Housewife business idea है.

टिफिन सेंटर – Tiffin centre

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें नौकरी के लिए अपने घर को छोड़कर दूसरे शहरों में रहना पड़ता है और बाहर का खाना पड़ता है ऐसे में यदि आप भी किसी ऐसे इलाके में रहती हैं जहां लोग बाहर से टिफिन मंगाते हैं तो आप Tiffin Centre Open करके उन लोगों को घर जैसा खाना उपलब्ध करा सकती है. इसके लिए आपको अलग से किसी Expertise की जरूरत नहीं होती है आपको सिर्फ अच्छा खाना बनाना आना चाहिए. अच्छी मैनेजमेंट (समय का विशेष ध्यान, साफ सफाई इत्यादि) के साथ ही यदि आप इस व्यापार को शुरू करेंगे तो आप जरूर सफल होंगी.

डांस क्लासेस – Dance Classes

अगर आप अच्छा Dance करती हैं और यही Dance आप दूसरों को भी सिखा सकती है तो घर बैठे आप dance classes start करके लोगों को डांसिंग का knowledge दे सकती हैं बच्चे हो या बड़े यह कला तो हर किसी को सिखाई जा सकती है ऐसे में आप हर एक Age sector के लोगों को dance  सिखाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं।  आजकल शादी ब्याह के मौके पर भी डांस कोरियोग्राफर की जरूरत होती है और लोग कोरियोग्राफर से सीख कर ही डांस करना पसंद करते हैं ऐसे में आप अपनी कला का सही उपयोग करके अपने बिजनेस को बढ़ावा दे सकती हैं।

किड्स केयरटेकर – Kids Caretaker

आजकल हमें ज्यादातर Nuclear family देखने को मिलती हैं जहां पर Husband और wife दोनों job करते हैं और उनके बच्चों को संभालने वाला घर पर कोई नहीं रहता है ऐसे में आप Kid Care taker Centre Open करके उन बच्चों को अपने घर पर संभाल कर अच्छी Earning कर सकती हैं. इस बिजनेस में एक बहुत अच्छा Amount Care Taker को दिया जाता है इसके लिए आपको कोई Investment नहीं करना होता है आपको सिर्फ उन बच्चों को अपने घर पर रखकर संभालना होता है।

हाथ से बने आइटम बेचना – Handmade Product Sell

हाथों से बने आइटम को लोग आजकल बहुत पसंद कर रहे हैं इनकी कीमत भी मशीन से बने प्रोडक्ट से दुगनी होती है. अगर आप भी अपने हाथों से कुछ प्रोडक्ट या आइटम्स बना सकती हैं तो इसका बिजनेस आप घर बैठे शुरू कर सकती हैं। For Example – आप मिट्टी से बने आइटम घर पर तैयार कर सकती हैं और उन्हें अच्छे से Decorate करके Sell कर सकती हैं। ठंड के सीजन में आप कुछ महिलाओं के साथ मिलकर जर्सी, स्वेटर, टोपा इत्यादि बनाकर उसे मार्केट में अच्छे दामोंm में बेच सकती है.

संगीत / पेंटिंग क्लासेस – Music / Painting Classes

अगर आप Music में interest रखती हैं और आपको कोई भी एक Musical Instrument को बजाना आता है तो आप अपने इस कला का Use करके अच्छे कैसे बना सकती हैं. आप इच्छुक लोगों को म्यूजिक सीखा कर आप यह बिजनेस घर से ही Start कर सकते हैं। इसी तरह यदि आप अच्छी ड्राइंग और पेंटिंग भी कर सकती हैं तो इसकी भी Classes Start कर सकती है।

कार्यक्रम आयोजक – Event planner

लड़कियों को इवेंट प्लानिंग करना काफी पसंद होता है और यदि आप चाहें तो घर बैठे अपना इवेंट प्लानिंग का बिजनेस प्रारंभ कर एक इवेंट प्लानर बन सकती हैं. Event planner बनकर आप जन्मदिन, सालगिरह, नए साल, किसी त्योहार या पार्टियों के लिए कार्यक्रम योजना कर सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं. अच्छी बात यह है कि यह एक Zero Investment Business idea है.

इंटीरियर डिजाइनर – Interior Designer

अगर आप भी शौक रखती हैं घर को सजाने का तो आप अपने इस शौक को अपने बिजनेस का एक जरिया बना सकती हैं इसमें आप अलग अलग तरह की Home interior Designing को बना उन्हें Sell कर सकती हैं. इसके लिए सिर्फ आपको Real estate से जुड़े लोगों से संपर्क करना होगा और आप अपने डिजाइन उनको Sell करके Earning कर सकती हैं।

कपड़े की दुकान – Garments Shop

रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस आजकल घर घर में प्रचलित है और इसके द्वारा आप एक अच्छी कमाई भी कर सकते हैं इसके लिए आपको Good investment करना पड़ता है लेकिन इसके Result बहुत अच्छे होते हैं. आप किसी बड़े wholesale व्यापारी से माल खरीद कर उसमें अपना Profit Add करके मार्केट में भी सकते हैं. आपको बता दें कि कपड़ों पर सबसे ज्यादा बचत होती है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी साल चलने वाला एक सदाबहार बिजनेस है.

मोमबत्ती बनाना – Candle Making

Candle Making यानी की मोमबत्ती बनाने का बिजनेस सबसे साधारण घर से शुरू होने वाला low investment business idea है. साधारण मोमबत्ती बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है और इसे अच्छे से Decorate और Colour करके, इसे बहुत ज्यादा Attractive बना सकते हैं. इसमें लागत बहुत ही कम लगती है लेकिन आप इससे बहुत अच्छे Earning कर सकती है. आप अच्छी-अच्छी मोमबत्ती के डिजाइन बनाना यूट्यूब से मुफ्त में सीख सकती है. मोमबत्ती बेचने के लिए आप Shopkeeper और Wholesale व्यापारियों से संपर्क करके उन्हें अच्छे दामों में अपने candle उपलब्ध करवा सकती हैं । दीपावली जैसे त्योहार के समय इस बिजनेस में चार चांद लग जाते हैं ।

यह भी पढ़ें :

♦Conclusion♦

तो यह थे 20 तरीके घर बैठे घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस शुरू करने के। किसी भी बिजनेस को Start करने से पहले इस बात का ध्यान रखें हर बिजनेस के अच्छे और बुरे दोनों पहलू होते हैं इसीलिए पूरी तरह से Research करने के बाद ही किसी बिजनेस को शुरू करें. इस प्रकार के बिजनेस को पहले से कर रहे लोगों के Feedback ले और मार्केट में प्रोडक्ट या सर्विस Demand की अच्छे से रिसर्च करें। किसी भी बिजनेस का प्रोडक्ट ओर सर्विस यह दो ही ऐसी चीजें होती है जिस पर कोई भी बिजनेस Depend करता है। इसीलिए इसे हमेशा BEST देने की कोशिश करें।

यदि आपको हमारा यह लेख “घरेलू महिलाओं के लिए 20 बेहतरीन बिजनेस आइडिया” (Housewife Business Ideas in Hindi) पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करना ना भूले. साथ ही Comment box में अपनी राय अवश्य लिखें.

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button