ज्यादा पैसों से शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया

- Advertisement -

Big Business Ideas in Hindi: प्रिय पाठकों, इस लेख में आपको ज्यादा पैसों से शुरू होने वाले बिजनेस  आइडिया [Big Business Ideas in Hindi] के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मिलेगी. यदि आप जल्द ही कोई बढ़ा बिजनेस शुरू करने वाले हैं तो आपके मन में बहुत से प्रश्न जैसे- ₹15-20 लाख में कौन-सा बिजनेस शुरू करें? किस बिजनेस का भविष्य सुरक्षित है? किस बिजनेस को करने से मार्केटिंग अधिक होगी? कौन से व्यवसाय में अधिक मुनाफा होगा? इत्यादि.

विषय सूची दिखाएं

आज का यह लेख पढ़ने के बाद आपके मन से यह सभी प्रश्न दूर हो जाएंगे क्योंकि हमने यहां बेहतरीन New business ideas in Hindi के बारे में अच्छे से विस्तार पूर्वक जानकारी दी है. तो चलिए Business idea list in Hindi के बारे में जानकारी एकत्र करते हैं.

big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com
big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com

अधिक लागत से शुरू होने वाले बिजनेस में मुनाफा अधिक और परिश्रम भी कम होता है. बड़े व्यापार में Competition करने वालों की संख्या कम होती है किंतु उसी के साथ Competition का Level high रहता है. यहां हमने Big Business ideas in Hindi की एक पूरी List बनाई है, यदि आप कोई बड़ा व्यापार प्रारंभ करने वाले हैं तो आपके लिए इस लेख में दिए गए Business ideas मददगार साबित होंगे. बिग बिजनेस आइडिया कि यही लिस्ट इस बात को ध्यान में रखकर बनाई गई है कि यहां सभी प्रकार के लोगों (Student, Housewife, Businessman, Former, Uneducated) के लिए बिजनेस आइडियाज लिस्ट किए गए हैं.

Big Business Ideas in Hindi | अधिक लागत से शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया

बिजनेस में सदैव ही धैर्य, साहस और Good Planning पर निर्भर होते हैं. बिजनेस के छोटे या बड़े होने से उसके सफल होने पर कोई फर्क नहीं पड़ता. बिजनेस में सफल होने के लिए आवश्यक है कि आप जो बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं उसके बारे में अच्छे से Research कर ले. बिजनेस की Marketing, Manufacturing और Business Model को अच्छे से जान एवं समझ ले. यदि आप यह सभी निर्णय सही तरीके से देते हैं तो आपको बिजनेस में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. इन सभी के साथ-साथ बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास Unique Business ideas भी होने आवश्यक है जो कि यहां हमने इस लेख में उपलब्ध किए हैं, तो चलिए पढ़ते हैं:

1. मुर्गी पालन व्यवसाय (Poultry Farm Business)

big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com
big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com

वैसे तो मुर्गी पालन का व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्रों सर्वाधिक किया जाने वाला बिजनेस है किंतु यदि आप कस्बा, शहर में हैं तो भी आप इस बिजनेस को आबादी से थोड़ी दूर पर शुरू कर सकते हैं. Poultry farm का व्यवसाय कम समय में अच्छा मुनाफा देने वाला बिजनेस है. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मुर्गी पालन के व्यवसाय से संबंधित जानकारी एकत्र करनी होगी, यदि आप थोड़ा सा प्रशिक्षण ले ले तो और भी बेहतर है.

मुर्गी पालन के लिए NABARD, भारत सरकार की ओर से बहुत से प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाते हैं जिनसे आप training ले सकते हैं. प्रशिक्षण में आपको मुर्गियों के खाने, मुर्गियों की जाति- प्रजाति, रोगों से रोकथाम के उपाय, बिजनेस प्लैनिंग सब कुछ सिखाया जाएगा, जिससे आप एक सफल मुर्गी पालन Businessman बन सकें. इस बिजनेस में आप छोटे-छोटे मुर्गी के बच्चों से शुरुआत कर बाद में इन्हीं बड़ा होने पर मुर्गी तथा अंडे बेचकर दोनों बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. गांव में रहने वाले किसान भाई तो प्रशिक्षण के पश्चात इसे बहुत ही आसानी पूर्वक शुरू कर सकते हैं क्योंकि गांव में जगह और मुर्गियों के चारे की की बिल्कुल कमी नहीं रहती है.

2. बकरी पालन व्यवसाय (Goat Farm Business)

big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com
big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com

दोस्तों बकरी पालन का व्यवसाय ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप एक निश्चित पैसा लगाकर साल में लागत से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. भारत एक कृषि प्रधान देश है ऐसे में किसानी से संबंधित यह व्यवसाय ग्रामीण अंचल के लोगों के लिए भरपूर पैसे कमाने के तरीके हैं. बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह है या खेत होना आवश्यक है. आप अपने district level एवं government of India द्वारा चलाई जाने वाली कई संस्थाओं के द्वारा बकरी पालन का प्रशिक्षण, एक दो हफ्तों के प्रशिक्षण कार्यक्रम से ले सकते हैं और इसके बाद इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

अच्छी किस्म की बकरियां पालकर यदि आप यह बिजनेस Good planning और training के साथ करते हैं तो यकीन मानिए आप इस बिजनेस से महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं. हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में बड़े-बड़े के साथ किसान एवं व्यापारी लोग बकरी पालन करके अपनी बकरियों को पूरे भारत में जगह-जगह बाजारों में बेचते हैं और उनसे अच्छा मुनाफा कमाते हैं.

3. डेयरी उद्योग (Dairy Form Business)

big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com
big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com

हमारा देश भारत कृषि प्रधान देश है ऐसे में खेती किसानी से मिलने जुलने वाला यह बिजनेस डेयरी फार्म का बिजनेस गांव के लोगों के लिए बेहतर व्यवसाय है. यदि आप गांव में रहते हैं और कुछ नया बिजनेस प्रारंभ करने की सोच रहे हैं तो डेरी उद्योग बेस्ट है. हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में Dairy का कारोबार बहुत से लोग करते हैं. Dairy का व्यापार शुरू करने के बाद आप दूध को डायरेक्ट किसी Milk company (Amul और Parag) या बड़े-बड़े होटलों Supply कर सकते हैं.

आप चाहे तो खुद की Milk प्रोडक्ट बनाने वाली Company स्टार्ट करके खोया, पनीर, घी और क्रीम जैसे दूध से बनने वाले प्रोडक्ट बेचने का व्यवसाय भी बढ़ा सकते हैं जैसा Amul और Parag करते हैं. साल के 12 महीने वाला यह बिजनेस आपको महीनों में लाखों रुपए कमा कर दे सकता है,अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है.

4. वाटर सप्लाई (Water supply Business)

big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com
big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com

शहर और कस्बों में अच्छे से चलने वाला Mineral water supply Business गर्मियों के सीजन में खूब मुनाफा देता है. यदि आप एक ऐसे मोहल्ले या शहर कस्बे में रहते हैं जहां की आबादी ज्यादा है तो आप अपने आसपास के Area में Mineral water supply का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आप दुकान, ऑफिस और घरों में पीने का पानी सप्लाई करना शुरू कर सकते हैं. जैसे-जैसे आपका बिजनेस popular हो जाएगा, आप इस बिजनेस से अच्छा पैसा कमाने लगेंगे.

Simple और कम मेहनत वाला यह भी बिजनेस एकदम New बिजनेस है. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको 250-300 वर्ग गज की जगह में एक बोरिंग करा कर, Water को शुद्ध करने वाली मशीन लगानी होगी. आप अपने आसपास के मोहल्लों में रोजाना Customer बनाकर, monthly salary पर delivery boy रखकर पानी सप्लाई कर सकते हैं.

5. रिटेल शॉप बिजनेस (Retail shop Business)

big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com
big business ideas in hindi by Multi-knowledge.com

यदि आप जल्द ही कोई ऐसा व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें मुनाफा अधिक हो लेकिन Physical Hard work बहुत कम तो ऐसे में आपको किसी भी प्रकार की Retail shop खोलनी चाहिए. आप अपने शहर या कस्बे में अच्छी सी Location देख कर एक शोरूम (दुकान) शुरू कर सकते हैं. यहां हमने नीचे बहुत से Retail shop Business ideas दिए हैं आप इनमें से कोई एक भी शुरू सकते हैं –

  • कपड़ों का की दुकान ( Garments Store)
  • घड़ी का की दुकान (watches showroom)
  • फुटवियर की दुकान (Footwear Store)
  • इलेक्ट्रिकल की दुकान (Electronics Store)
  • मशीनरी स्टोर (Machinery store)
  • बिल्डिंग मैटेरियल स्टोर (Building material Store)
  • साइकिल एजेंसी (Bicycle Agency)
  • मोटरसाइकिल एजेंसी (Motorcycle Agency)
  • कृषि सामग्री स्टोर (Agricultural Store)
  • मेडिकल स्टोर (Medical Store)

6. बारात घर (Marriage lown Business)

best business ideas in hindi by multi-knowledge.com
best business ideas in hindi by multi-knowledge.com

इंडिया में मैरिज लोन का बिजनेस अच्छी कमाई करने का काफी फायदेमंद और सरल तरीका है. यदि आप जल्द ही कोई ऐसा बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग कर रही हैं जिसमें आपको One time investment करनी हो और साथ ही ज्यादा कठिन परिश्रम की जरूरत ना हो तो आपके लिए बारात घर शुरू करने का बिजनेस आइडिया Best रहेगा. शादियों, बर्थडे पार्टी और मीटिंग्स के लिए आप अपने Marriage loan को किराए पर उठा सकते हैं और बदले में उनसे अच्छा Charge कर सकते हैं. शादियों के सीजन में बारात घर का बिजनेस सर्वाधिक मुनाफा देने वाला बिजनेस है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक बड़े से प्लॉट जिसमें Building, parking की जगह पर्याप्त हो सके लेनी होगी. इसके बाद आप उस पर एक Beautiful Building तैयार कराएं, इस बिजनेस में आपको Catering, Decorator, tent House, lighthouse, DJ sound system से संपर्क बना कर रखना होगा. अगर आप चाहे तो अपनी बारात में भी आप स्वयं ही यह सारी सुविधाएं उपलब्ध करा सकते हैं. ध्यान नहीं बारात घर के बिजनेस आपको customer को अच्छी से अच्छी सुविधा उपलब्ध करानी है जिससे आपका बिजनेस long term में जाए.

7. टूर एंड ट्रेवल्स (Tour and Travels)

best business ideas in hindi by multi-knowledge.com
best business ideas in hindi by multi-knowledge.com

दोस्तों Tour and travels Business काफी Modern और Unique Business ideas में से एक है. इंडिया में लाखों लोग करते Every year कहीं ना कहीं घूमने जाते हैं ऐसे में उन सभी को किसी जगह पर जाने के लिए वाहन की आवश्यकता होती है, आप उनकी इस Problem को solve कर सकती हैं. आप अपने शहर, कस्बे से इस व्यापार की शुरुआत कर इसे बहुत ही बड़े Level तक ले जा सकते हैं. आप चाहे तो ट्रेवल्स के बिजनेस के साथ-साथ Tour Guide और Hotels से संपर्क करके customer को Tour packages भी उपलब्ध करा सकते हैं. टूर ट्रेवल्स की बिजनेस Start करने के लिए आपको 1-2 tourist buses या tourist Cars लेनी होगी बाद में जैसे-जैसे बिजनेस बढ़ता जाए, आप इनकी संख्या बढ़ा सकते हैं.

8. ट्रांसपोर्ट बिजनेस (Transport Company)

best business ideas in hindi by multi-knowledge.com
best business ideas in hindi by multi-knowledge.com

बड़ा बिजनेस शुरू करने वालों के लिए Transport Business का आईडिया बहुत ही बेहतर है ,आप इस बिजनेस को Import Export Business कह सकते हैं. यह बिजनेस  शुरू करके आप शहर अथवा राज्य के बड़े-बड़े व्यापारियों, कंपनियों के सामान को अपनी transport Company के द्वारा Import Export (एक जगह से दूसरी जगह लाना अथवा पहुंचाना) करते हैं और इसके बदले में उनसे किराए के रूप में पैसा लेते हैं. इस बिजनेस की शुरुआत आप प्रारंभ में 1-2 transport वाहन खरीद सकते हैं और जैसे-जैसे मुनाफा बढ़ता जाए, आप अपनी छोटे ट्रांसपोर्ट के बिजनेस को एक बड़ी Transport Company में परिवर्तित कर दीजिए. अगर आपके पास कुछ पैसों की कमी है तो इसके लिए बहुत सी कंपनियां शुरुआत में आपकी मदद के लिए Loan भी उपलब्ध कराती है.

9. प्रॉपर्टी डीलिंग (Property Dealing)

best business ideas in hindi by multi-knowledge.com
best business ideas in hindi by multi-knowledge.com

अगर आप जल्द ही कोई ऐसा बिजनेस शुरू करने की मांग कर रहे हैं जो Real Estate से संबंधित हो तो आपके लिए Property Dealing का व्यवसाय अच्छा साबित हो सकता है. इस काम में सबसे खास बात यह है कि आप अपनी मर्जी के मालिक हैं और कमाई की उम्मीद unlimited है. Property Dealing business में आप खाली जगह खरीद कर उस पर अच्छे-अच्छे flat or Buildings बनाकर उन्हें अच्छे दामों में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप पुरानी प्रॉपर्टी को खरीद कर उनको Renew करा कर भी बेच सकते हैं. जैसे-जैसे आपका Business Grow करने लगे तो फिर आप बिजनेस को Great level तक ले जाने के लिए एक Property Dealing company भी शुरू कर सकते हैं.

10. स्कूल / कॉलेज का बिजनेस (School / College Business)

best business ideas in hindi by multi-knowledge.com
best business ideas in hindi by multi-knowledge.com

यदि आप पैसा कमाने के साथ साथ Social work भी करना चाहते हैं तो आपके लिए यह Business best है. स्कूल अथवा कॉलेज का एक ऐसा Business है जो यदि सफल हो जाता है तो यहां पैसा कमाने का भी Unlimited chance होता है. Education इतनी महत्वपूर्ण हो गई है कि आजकल प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजते हैं और उसके लिए अच्छा पैसा भी खर्च करते हैं ऐसी में आप एक अच्छी सी location (जहां स्कूल अथवा कॉलेज चल सके) देख कर स्कूल या कॉलेज शुरु कर सकते हैं.

School, college शुरू करने के लिए पहले तो आपको सरकार से अनुमति लेनी होगी इसके बाद आप किसी जगह पर विद्यालय या कालेज के लिए Building बनवाएं. यह सारे कार्य होने के पश्चात आपको विद्यालय प्रबंधन (teachers, Staff, transport) करना होगा. यकीन मानिए यदि एक बार आप अपना स्कूल अथवा कॉलेज चलाने में सफल हो गए तो इससे बहुत सा पैसा कमा सकते हैं.

11. अस्पताल बिजनेस (Hospital Business)

business ideas in hindi 2020 by Multi-knowledge.com
business ideas in hindi 2020 by Multi-knowledge.com

यदि आप बड़े स्तर पर स्वास्थ्य बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आप Hospital, Medical Store, Ambulance Services जैसी सेवाएं बिजनेस के रूप में शुरू कर सकते हैं. स्वास्थ्य सेवाओं का व्यापार करने से 2 फायदे हैं, एक तो आप इस बिजनेस से कुछ ना कुछ मुनाफा जरूर कमाएंगे और साथ ही आप समाज सेवा भी करेंगे. दवाइयों के बिजनेस में पैसे की कोई कमी नहीं है यहां आपको मुनाफा बड़ी मात्रा में होता है.

यदि आप एक उम्रदराज व्यक्ति हैं और कुछ ऐसा शुरू करना चाहते हैं, जिससे आप पैसा कमाने के साथ-साथ सामाजिक कार्य भी कर सके तो यह आपके लिए Best तरीका है. स्वास्थ्य सेवाओं में आप अपने शहर या मोहल्ले में बढ़ा Retail Medical Store भी शुरू कर सकते हैं. आप चाहे तो दवाइयों के थोक विक्रेता भी बन सकते हैं. इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले सरकार से Licence लेना होगा.

12. पेट्रोल पंप व्यवसाय (Petrol Pump Business)

business ideas in hindi 2020 by Multi-knowledge.com
business ideas in hindi 2020 by Multi-knowledge.com

यदि आपके पास पर्याप्त पैसा है और आप जल्द ही कोई अच्छा Business शुरू करना चाहते हैं तो आप Petrol Pump का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में आप किसी highway, Road जहां से ज्यादा मात्रा में वाहन गुजरते हैं वहां पर शुरू कर सकते हैं. पेट्रोल पंप का बिजनेस शुरू करने से पहले यह अच्छे से जांच परख ले कि जहां आप यह बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं वहां आसपास कोई और Petrol Pump तो नहीं है उससे आपके बिजनेस को चलने में आसानी होगी.

Petrol Pump का बिजनेस करने के लिए आपको सरकार से एक licence लेना होगा. इस बिजनेस में कमाई अच्छी है किंतु ज्यादा बजट होने के कारण सभी लोग इसे कर भी नहीं पाते ऐसे में इस बिजनेस में Competition काफी Low है.1-1.5 करोड़ से रुपए में आप अच्छा पेट्रोल पंप शुरू कर सकते हैं. बहुत सी बैंकों से आपको इस व्यवसाय के लिए Loan भी मिल जाएगा.

13. टेंट हाउस बिजनेस (Tent House Business)

business ideas in hindi 2020 by Multi-knowledge.com
business ideas in hindi 2020 by Multi-knowledge.com

शादी पार्टियों के समय खूब चलने वाला Tent House का बिजनेस साल के कुछ महीनों में ही लाखों कमा कर देने वाला Business idea है. टेंट की कारोबारी शादियों की सीजन की समय कुछ ही महीनों में लाखों रुपए कमा लेते हैं ऐसे में यदि आप भी कोई ऐसा Business शुरू करने की Planning कर रहे हैं जो Great investment के साथ Good Return दे सके तो टेंट का व्यवसाय आपके लिए ही है.

15 से 20 लाख रुपए में आप इस कारोबार को अच्छे से प्रारंभ कर सकते हैं. Tent House के Business को शुरू करने के लिए आप को सबसे पहले बाजार से Tent House में प्रयुक्त होने सभी सामान को खरीदना होगा, फिर आप अपने Business का आसपास के क्षेत्र में advertisement करवाइए. धीरे-धीरे आप Booking मिलना प्रारंभ हो जाएंगी और आपका व्यवसाय अच्छा मुनाफा देने लगेगा.

14. होटल बिजनेस (Hotel Business)

business ideas in hindi 2020 by Multi-knowledge.com
business ideas in hindi 2020 by Multi-knowledge.com

होटल का कारोबार एक अच्छा Big Business idea हैं आप चाहे तो इस बिजनेस को चुन सकते हैं. यदि आप एक ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां मुसाफिर लोगों का आना जाना लगा रहता है या फिर आप किसी tourist Place [ दिल्ली, मुंबई, गोवा, नैनीताल, आगरा, जयपुर इत्यादि] में रहते हैं तो आपके लिए होटल खोलने का व्यवसाय बहुत ही Best और Great business idea हैं. बड़े-बड़े शहरों होटलों में एक रात ठहरने लोग 1k से लेकर 10-20k तक उस charge करते हैं.

यदि आपके पास पैसों का बजट अच्छा है तो आप एक अच्छी सी जगह खरीदकर वहां एक शानदार होटल बनाकर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं. इस व्यवसाय में खास बात यह है कि होटल के व्यवसाय में काफी अच्छा मुनाफा और One time investment हैं.

16. रोजाना इस्तेमाल की वस्तुएं बनाने की फैक्ट्री (Daily life Product Manufacturing Factory)

big manufacturing business ideas in hindi
big manufacturing business ideas in hindi

आजकल आप घर में Daily life में जितनी भी वस्तु [Dairy Milk, Spices Products, oil, Health Product] प्रयोग में लाते हैं वे सभी किसी न किसी Product Manufacturing company में बनाई जाती है. आप भी कोई Manufacturing बिजनेस शुरू करके लाखों में पैसे कमा सकते हैं. इस प्रकार की कंपनी शुरू करने से पहले आपको अच्छी रिसर्च करनी होगी. आप ऐसा प्रोडक्ट बनाने की शुरुआत करें जिसकी मार्केट में Demand हो. आप चाहे तो इस प्रकार की कंपनी शुरू करने के लिए Expert लोगों की राय भी ले सकते हैं. कुछ Manufacturing Business ideas यहां नीचे भी दिए गए हैं आप इन से अनुमान ले सकते हैं-

  • एलोवेरा जेल उत्पादन (Aloevera Gel Manufacturing)
  • फेसवॉश उत्पादन (face Wash Manufacturing)
  • दंत मंजन उत्पादन (Toothbrush Manufacturing)
  • मसाले उत्पादन (Spices Manufacturing)
  • दूध प्रोडक्ट्स उत्पादन (Milk product Manufacturing)
  • साबुन बनाने का व्यवसाय(Soap making Business)
  • शैंपू बनाने का व्यवसाय (Shampoo making Business)
  • तेल बनाने का व्यवसाय (Oil making Business)
  • करी पाउडर बनाने का व्यवसाय (Curry Powder Making Business)
  • चॉकलेट, कैंडी का व्यवसाय(Choclate, Candy Making Business)
  • ब्रेड बनाने का व्यवसाय (Bread Making Business)
  • जैतून का तेल उत्पादन (Olive Oil Production)
  • स्मार्टफोन एक्सेसरी बनाने का व्यवसाय (Smartphone Accessory Making Business)
  • फर्नीचर बनाने का व्यवसाय (Furniture Making Business)
  • जूता बनाने का व्यवसाय (Shoe Making Business)
  • बेल्ट मेकिंग बिजनेस (Belt Making Business)
  • चमड़ा निर्माण (Leather Manufacture)
  • मेकअप प्रोडक्शन (Makeup Production )
  • बाल उत्पादका व्यवसाय (Hair Products Manufacturer)
  • संगीत वाद्ययंत्र बनाना व्यवसाय (Musical Instrument Making Business)
  • घड़ी बनाने का व्यवसाय (Watch Making Business)
  • चश्मा निर्माता (Eyeglass Manufacturer)
  • पेपर मेकिंग बिजनेस (Paper Making Business)
  • वस्त्र उत्पादन (Clothing Production)
  • उपकरण निर्माता (Tool Manufacturer)

17. सोने चांदी की दुकान (Jewellery Shop)

big manufacturing business ideas in hindi
big manufacturing business ideas in hindi

वैसे तो सोने एवं चांदी का व्यवसाय ज्यादातर जोहरी लोग करते हैं किंतु यदि आप भी कोई इसी प्रकार का अच्छा साफ सुथरा एवं अधिक मुनाफा देने वाला बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप Jewellery shop खोल सकते हैं. यदि आपको सोने-चांदी की जांच परख है तो बेहतर है अन्यथा Monthly Salary पर अपने यहां सोनी-चांदी की जानकारी वाले व्यक्ति को नौकरी पर रख सकते हैं.

आप अपने शहर किसी Market में एक अच्छा सा Showroom बनाकर सोने एवं चांदी का व्यापार शुरू कर सकते हैं. जैसे ही आपका बिजनेस famous हो जाए आप अपने व्यापार को Online भी ले जा सकते हैं. Business  के success होने के लिए आवश्यक है कि आप Advertisement, Customer Believe, Customer Referrals, Repeat Purchases इन सभी चीजों पर ज्यादा ध्यान दें.

18. कोचिंग संस्थान (Coaching Institute)

new business ideas in hindi by multi-knowledge.com
new business ideas in hindi by multi-knowledge.com

कोचिंग संस्थान सुनने में तो आसान लग रहा है किंतु आपको बता दें. भारत में नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं की संख्या बहुत अधिक है. ऐसे में हर साल नौकरियों की तैयारी कराने वाली कोचिंग लाखों रुपए कमाती है. भारत में कोटा दिल्ली और इलाहाबाद कोचिंग संस्थान के लिए सबसे प्रमुख जगह हैं. यदि आप भी शिक्षा से संबंधित कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो यह Business idea आपके लिए अच्छा रहेगा. आप अपने इलाके या किसी शहर से मेडिकल, इंजीनियरिंग और अन्य नौकरियों की तैयारी कराने हेतु Coaching class start कर सकते हैं.

Staff को Monthly salary पर रखकर स्वयं Managing का कार्य देख यदि आप इस बिजनेस को मेहनत से करेंगे तो अच्छा पैसा कमा सकेंगे. बेहतर बात यह है कि ऐसे के साथ-साथ आपको समाज में एक अलग Respect मिलेगी.जैसे ही आप famous होकर एक brand बन जाए आप अपने बिजनेस को online भी ले जा सकते हैं. आप Application, Website या youTube channel बनाकर पूरे देश में अपने बिजनेस को चला सकते हैं.

19. शेयर मार्केट बिजनेस (Share Market Business)

new business ideas in hindi by multi-knowledge.com
new business ideas in hindi by multi-knowledge.com

Share Market एक ऐसी जगह है जहां पर कंपनियों के शेयर खरीदे अथवा बेचे जाते हैं. बहुत से लोग अलग-अलग कंपनियों में शेयर खरीदते हैं और जब उस कंपनी का शेयर महंगा हो जाता है तो वे उसे बेच देते हैं और लाभ कमाते हैं. ऐसे में आप भी अगर कुछ ऐसा व्यापार करने की सोच रहे हैं जिसमें आपको सिर्फ मानसिक परिश्रम करके पैसा कमाने को मिले तो आपके लिए शेयर मार्केट अच्छा तरीका हो सकता है. शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपकी अच्छी जानकारी इकट्ठी करनी होगी. Share Marketing सीखने के लिए आप Paid courses, YouTube Internet की सहायता ले सकते हैं.

यह एक Risky बिजनेस है यहां अगर आपको सही से जानकारी नहीं है और आपने गलत जगह पैसा लगा दिया तो आपका नुकसान नहीं हो सकता है. इसलिए पहले अच्छे से share marketing सीख लीजिए और शुरू में थोड़ा पैसा invest करें. जैसे-जैसे आपका Experience बढ़ता जाए वैसे ही आप ज्यादा पैसे invest शुरू करें. अगर आप अच्छे Share marketer बन गए तो यकीन मानिए आप एक-एक दिन में लाखों रुपए कमा सकते हैं.

20. फिल्म प्रोडक्शन हाउस (Film Production House)

new business ideas in hindi by multi-knowledge.com
new business ideas in hindi by multi-knowledge.com

जी हां अगर आप फिल्म मेकिंग, फोटोग्राफी या फिल्मों में Interest रखते हैं और इसी प्रकार का कोई बिजनेस जल्द शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप खुद का film production house शुरू कर सकते हैं. आप लोगों के लिए तरह-तरह के Films जैसे- wedding movies, Short movies, Advertisement movies शूट करके बदले में उनसे एक अच्छी रकम ले सकते हैं. यह एक बहुत ही Modern और Big business idea है. शुरुआत में Small level से शुरू करके जब आप एक Brand बन जाएंगे तो आपको Bollywood, Tollywood आदि की अच्छी-अच्छी फिल्में बनाने के Offer भी आ सकते हैं ऐसे में आप समझ सकते हैं कि इस बिजनेस में कितनी कमाई है.


♦Conclusion♦

इस पोस्ट में हमने आपको Big Business ideas in Hindi (2020) की ज्यादा से ज्यादा जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई. यदि इसके अतिरिक्त आपके पास भी कोई New Business idea है तो उसे भी कमेंट में सभी के साथ साझा करें.

प्रिय पाठको, आपको हमारा लेख ”Big Business Ideas in Hindi | ज्यादा पैसों से शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया” कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं. यदि आपको यह पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ Share करना ना भूले.

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button