शोक संदेश (Shok Sandesh) – हिंदी में

- Advertisement -

Shok Sandesh: जाने वाला चला जाता है, जो होना है उसे भला कौन डाल पाता है। हम सिर्फ तुम्हें एक दूसरे के सहभागी बन सकते हैं अर्थात एक दूसरे का दुख: बांट सकते हैं। इस लेख में हमने शोक अवसर पर भावना व्यक्त करने के लिए 25+ शोक संदेश इन हिंदी (Shok Sandesh in Hindi) दिए गए हैं। आप इन शब्दों के माध्यम से अपने संबंधियों के दुख: मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त कर सकते हैं और दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं।

(1)

माना कि हमारे कुछ शब्द, आपके असीम दुख को कम नहीं कर सकते हैं, परंतु फिर भी हम आपके दुख में सहभागी होकर हर पल आपके साथ रहेंगे। आपके दुखद निधन पर हमारी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं। ॐ शांति।


(2)

हमारे बड़े भाई के समान, हमें हर मुश्किल में सहायता करने वाले, हमारे आदरणीय सहयोगी श्री (Name) की मृत्यु पर हम सब अत्यंत खेद प्रकट करते हुए उनकी आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना करते हैं। ॐ शांति।


(3)

एक कर्मयोगी और निष्ठावान नेता के आकस्मिक निधन पर हम सभी पार्टी कार्यकर्ताओं की और से भावपूर्ण श्रद्धांजलि। आप एक लोकप्रिय नेता के रूप में हमेशा जाने जाएंगे। ईश्वर आपको अपने चरणों में स्थान दें। #RIP 


(4)

आपकी पत्नी की मृत्यु का हमें अत्यंत खेद है। इस शोक की घड़ी से हम आपके जल्द से जल्द उबरने की कामना करते हैं। दिवंगत आत्मा को शान्ती मिले यह कामना करते हैं। #RIP 


(5)

आपके आदरणीय भाई साहब की मृत्यु का दुखद समाचार मिला, आपके और आपके परिवार के इस दुःख को कम कर पाना संभव नहीं है, परंतु हम इस दुख में आपके साथ सम्मिलित हैं। भाई साहब को हमारी ओर से हृदय से श्रद्धांजलि। #RIP 


(6)

आपके बच्चे  के अत्यंत दुखद निधन पर हम अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं, इस अतुलनीय क्षती की पूर्ती कर पाना तो असंभव है परंतु,  हम अपने दिल की गहराई से हमारी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए  प्रिय को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। ॐ शांति।


(7)

बुआजी, आपकी बहुत याद आएगी, आपकी छोटी छोटी बातें हमें बहुत तड़पाएगी। आपकी कमी अब हमें हमेशा ही सताएगी। आपको मोक्ष की प्राप्ति हो, ईश्वर से हमारी यही प्रार्थना है। ॐ शांति।


(8)

आपकी प्रिय बहन की असामयिक मृत्यु पर मैं और मेरा परिवार, बहुत दुख व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। ईश्वर आपको इस दुःख को सहन करने में सहायता करें। #RIP 


(9)

आपके पिताश्री की मृत्यु का समाचार सुनकर हमारा मन भी अत्यंत दुखी हो गया है, इस अफसोस की घड़ी में हम आपके साथ है। प्रभू आपको इस दुख से उबरने की असीम शक्ति दें। आपके पिताश्री को हम श्रृद्धांजलि अर्पित करते हैं। #RIP 


(10)

बेटे की अपघात में हुई मृत्यु की सुचना से हमें भी उतना ही दुख हुआ है, जितना की आपको । यह एक अपूर्णिय क्षती है। आपके इस दुख में हम आपके साथ है और ईश्वर से मृतात्मा को मोक्ष प्रदान करने की प्रार्थना करते हैं।


(11)

जीवन में मां की कमी को पूरा करना असम्भव है, आपने अपनी माताजी को खोया है, इसके लिए हमें बेहद खेद है। इस अपूर्णिय क्षती के लिए हम अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। #RIP 


(12)

आपकी प्यारी बेटी जिसने सदैव आपके परिवार का मान बढ़ाया है, प्रिय के आकस्मिक निधन से हम सभी को गहरा आघात लगा है। ईश्वर बिटिया को मोक्ष प्रदान करें तथा आपको और आपके परिवार को इस असीम दुख को सहन करने की ताकत प्रदान करें। ॐ शांति।


(13)

अपने अच्छे कर्मों से समाज में मान-सम्मान अर्जित करने वाले, हम सबके अत्यंत प्रिय श्री (Name) के निधन पर हम शोक व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। ॐ शांति।


(14)

आपके परिवार के मुखिया श्री (Name) के निधन का समाचार सुनकर मुझे और मेरे समस्त परिवार को अत्यंत दुख हुआ है। हम इस मुश्किल घड़ी में हमेशा आपके साथ है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को मोक्ष प्रदान करे। ॐ शांति।


(15)

मृत्यु पर किसका बस चलता है, बस कोई पहले जाता है, और कोई बाद में जाता हैं। आपकी पत्नी श्रीमती (Name) के निधन पर हमारे परिवार में भी अत्यंत शोक हुआ है। अतः सभी की ओर से दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि। #RIP 


(16)

जीवन में सदैव एक प्रेरणादाई व्यक्तीत्व बनकर आपने हम सभी का मार्गदर्शन किया है। आपके दुखद निधन से हम सभी विद्यार्थियों को अत्यंत दुख हुआ हैं। हम आपको श्र‌द्धा सुमन अर्पित करते हुए आपके मोक्ष की कामना करते हैं। ॐ शांति।


(17)

आपकी बहनजी श्रीमती (Name) के आकस्मिक निधन पर हम शोक व्यक्त करते हैं। इस दुख भरी घड़ी में मैं और मेरा परिवार आपके साथ है। हम सभी की ईश्वर से प्रार्थना है कि आपकी पूज्य बहनजी की आत्मा को शांति मिले। दिवंगत आत्मा को भावभीनी श्रद्धांजलि। ॐ शांति।


(18)

सदैव ईमानदारी और हौसले की मिसाल बनकर कई लोगों की सहायता करने वाले हम सबके प्रिय मित्र और सहयोगी श्री (Name) की मृत्यु से हम सभी अत्यंत दुखी हो कर उन्हें भावभीनी विदाई देते हैं। ईश्वर उनकी पवित्र आत्मा को शान्ति प्रदान करें। ॐ शांति।


(19)

आपके दादाजी और हमारे प्रेरणा स्रोत श्री (Name) को देवाज्ञा होने पर हम सब गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। इस दुख के अवसर पर हम सभी आपके परिवार के साथ है औ दिवंगत आत्मा को शान्ती प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना करते हैं। #RIP 


(20)

आपके सुपुत्र और हमारे अत्यंत प्रिय मित्र की कमी को हम पुरा तो नहीं कर सकते हैं, परंतु इस दुःख के समय आप अकेले नहीं हैं हम सभी मित्र परिवार हर पल हर घड़ी आपके और आपके परिवार के साथ ही है। हम हमारे मित्र की आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना करते हैं। ॐ शांति।


(21)

कुछ लोग दिल के बहुत करीब होते हैं, और उनकी यादों को भूलाया नहीं जा सकता है, आप भी हम सबके दिलों में हमेशा ही एक अच्छी याद बनकर रहेंगे। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति प्रदान करे. ॐ शांति।


(22)

आपकी भतिजी के असामयिक निधन पर, हमारे समस्त परिवार जनों की ओर से श्रृद्धांजलि। ईश्वर, शोकाकुल परिवार को इस अत्यंत दुर्देवी घटना से जल्द से जल्द उबरने में सहायता करें, यहीं ईश्वर के चरणों में प्रार्थना है।


(23)

आपके पिताश्री के आकस्मिक निधन की दुखद सूचना प्राप्त हुई, भगवान आपको और आपके परिवार को इस मुश्किल घड़ी में संबल प्रदान करें तथा दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे। ॐ शांति।


(24)

हमारे प्रिय मित्र की असामयिक और दुखद मृत्यु पर हम सभी मित्र परिवार, शोक व्यक्त करते हुए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। इस अत्यंत दुख की घड़ी में हम, शोकाकुल परिवार के साथ है। ॐ शांति।


(25)

यह खबर सुनने के बाद ह्रदय द्रवित हो चूका है मेरे आंसू रुक नहीं रहे हैं, लेकिन नियति के सामने देवों की भी नहीं चलती, आप स्वयं को एवं परिवार को संभालें, आपकी माता जी की आत्मा को शांति मिले। ॐ शांति।

♦Conclusion♦

प्रिय पाठकों, आशा करते हैं आपको इस Post शोक संदेश (Shok Sandesh) – हिंदी में मे अपनी आवश्यकता अनुसार शोक संदेशों (Shok Sandesh) मे से, श्रद्धांजलि अर्पित करने हेतु शब्द मिल गए होंगे। यदि आपको और श्रद्धांजलि मैसेज देखने है तो आप हमारे अन्य Post जा सकते हैं। आप इन को Shok Sandesh And Shradhanjali Message in Hindi को अपनी जरूरत के हिसाब से परिवर्तित करके उपयोग में ला सकते हैं।

- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Teamhttp://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button