Refurbished क्या होता है ?

- Advertisement -

आजकल Refurbished products बहुत ज्यादा Popular है लेकिन बहुत से लोग Refurbished का Meaning नहीं जानते है शायद आप भी आप भी उनमें से एक हैं। यदि Refurbished meaning in hindi जानने के लिए आप Google Search करके यहां तक पहुंचे हैं इस लेख मैं आपको Refurbished के बारे में सारी जानकारी मिलेगी।

 और लोग भी  को खरीदना पसंद करते हैं। Mobile Industry की अगर बात करें तो लगभग सभी बड़ी-बड़ी मोबाइल कंपनियां Refurbished Mobiles बेच रही हैं।

आप भी किसी Companies के कोई भी Refurbished Product कम कीमत में खरीद सकते हैं। जैसे कि अगर आपके Computer का Mouse खराब हो गया है तो आप Refurbished Mouse को कम कीमत पर खरीद सकते हैं। इसी तरह Refurbished Mobile, Laptop या और भी बहुत से Product भी आप खरीद सकते हैं.

लेकिन यह चीजें खरीदने से पहले आपके मन में कुछ प्रश्न आते होंगे जैसे – Refurbished Product खरीदना फायदेमंद होता है? क्या Refurbished प्रोडक्ट की कोई गारंटी होती है ? Refurbished चीजें लेने के क्या-क्या नुकसान होते हैं?

अब आप निश्चिंत हो जाइए, आप एकदम सही जगह पर है. यहां हम आपको Refurbished प्रोडक्ट के बारे में बारीकी से सब कुछ समझाएंगे. जिसके बाद आप Refurbished Product खरीदने के बारे में अच्छा निर्णय ले पाएंगे.

रिफर्बिश्ड का मतलब – Refurbished Meaning in Hindi

Refurbished का मतलब सामान्य भाषा मे ‘Second Hand’ होता है। अगर मोबाइल की बात करें तो Refurbished Products उन Products को कहते हैं जिनमें कुछ खराबी होने की वजह से ग्राहक उन्हें वापस कर देता है और उन्हें फिर से कंपनी में भेजकर ठीक करके बेचने के लिए Market में उतार दिया जाता है।

उदाहरण के लिए आप ने एक New TV खरीदा है लेकिन उसमें कुछ खराबी होने की वजह से आपने Company की Return policy के अनुसार उसे वापस कर दिया है। यह फोन फिर से कंपनी में जाएगा उसकी जांच की जाएगी Defect आने पर उसका खराबी ठीक करके उसे फिर से मार्केट में बेचने के लिए उतार दिया जाएगा.

क्योंकि Defective Product/Unbox Product/Refurbished Product ठीक होकर दोबारा मार्केट में वापस आते हैं इसलिए इनकी कीमत कम होती है।

Refurbished Mobiles क्या है ?

Refurbished phone Term किसी खराब फोन के संदर्भ में ही Use किया जाता है। इन्हीं खराब फोन को दोबारा से ठीक करके Sell करने के लिए मार्केट में दे दिया जाता है और यही Refurbished Mobile होते हैं । आप चाहे तो इन्हें खरीद सकते हैं इनकी कीमत एक नए फोन से कम होती है।

For Example: मैंने Flipkart से MI company का एक नया मोबाइल फोन खरीदा जिसकी कीमत ₹10000 थी, मैंने उसे 5 दिन चलाया उसमें कोई भी स्क्रैच नहीं आया ना ही कोई टूट-फूट हुई, मुझे अब उस फोन में कुछ प्रॉब्लम आ रही है तो मैंने flipKart पर उसे Return करने के लिए Application fill-up की, क्योंकि ये फोन return policy के under था तो मैंने इसे return कर दिया।

अब Company वाले फोन का Defect सही करके इसे फिर से बेचने के लिए तैयार कर देंगे और क्योकि यह Use किया हुआ फोन है तो कीमत थोड़ी कम लगाकर इसे सेल कर देंगे।

Refurbished Mobile की Warranty

Refurbished Mobile phone को दोबारा बेचने से पहले इनकी अच्छे से Testing की जाती है उसके बाद इन्हें Repair करके मार्केट में दिया जाता है Sell करने के लिए और इनकी Warranty भी दी जाती है जो कि आमतौर पर 6 महीने तक की होती है।

Refurbished Phone की Grading

Refurbished Phone/Product जब Repair होकर sell होने के लिए Ready हो जाते हैं तो उनको कुछ Grading भी जाती है।

GRADE A- ये उन फोन को दी जाती है जो बिल्कुल Brand New फोन की तरह होते हैं।

GRADE B- यह फोन भी नए फोन की तरह होते हैं लेकिन इनमें कुछ Scratch or Damage हो सकता है।

GRADE C- इस ग्रेड के फोन को देखकर आसानी से समझा जा सकता है कि यह Used phones है इनमें कुछ खराबी भी हो सकती है।

GRADE D- D ग्रेड के Phone बहुत ज्यादा इस्तेमाल किए हुए होते हैं जो कि लगभग Second Hand ही होते हैं।

Advice
हमारी अनुसार आपको अच्छी सी जांच-परख के A & B GRADEING के मोबाइल फोन लेनी चाहिए.

Refurbished Mobiles खरीदते समय सावधानियां

Refurbished Phones खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान और कुछ सावधानियां रखनी होती हैं जो इस प्रकार है –

♦Refurbished Phone खरीदने से पहले उस फोन की Company चेक कर ले, किसी अच्छी (Branded) कंपनी का ही Refurbished phone खरीदें।

♦फोन खरीदते समय उसकी terms & Conditions, warranty period, Return policy अच्छे से चेक करें।

♦Refurbished Mobile warranty के साथ ही दिए जाते हैं पूरी तरह से check करने के बाद repair किए जाते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि इसके साथ कोई accessories दी गई है या नहीं।

♦फोन की launching date check करें।

♦ज्यादा पुराना फोन ना खरीदें, फोन का Software जरूर देख लें कोई Third party का App पहले से Install तो नहीं है।

♦यह भी चेक करें की फोन के किसी Main function मे कोई Defect तो नहीं है।

♦फोन की battery, headphone और port आदि को ठीक से चेक करें वह अच्छे से काम कर रहे हैं या नहीं।

♦रिफर्बिश्‍ड मोबाइल की Screen को ठीक से देखिए उस पर Scratch तो नहीं है।

♦फोन खरीदने से पहले उसका IMI नंबर जरूर चेक करें, यह नंबर आपको बैटरी के अंदर तरफ दिखाई देगा ऐसा नहीं होने पर *#06# dial करके फोन का IMI नंबर जान सकते हैं।

Refurbished Mobiles के फायदे

♦Refurbished Mobile phones, कम कीमत में अच्छा Branded Mobile खरीदा जा सकता है।

♦यह फोन बिल्कुल नए फोन जैसे ही होते हैं और कीमत भी उनकी कम होती है।

♦नए फोन की तरह इनकी भी warranty होती है।

♦इनके साथ भी आपको Accessories जैसे कि Headphones, Charger आदि मिल सकते है।

♦अगर इन Phones में कोई खराबी निकलती है तो भी इन्हें आप Return कर सकते हैं।

Refurbished Mobiles के नुकसान

♦यदि आप Refurbished phone खरीद रहे हैं तो इस बात की कोई Guarantee नहीं होगी कि इसके साथ आपको Accessories Headphone Charger भी मिलेंगे। यह मिल भी सकते हैं और नहीं भी।

♦यह फोन Original packing (First Packing) में नहीं आते हैं।

♦कभी-कभी ऑनलाइन खरीदने पर यह सिर्फ ऑनलाइन कंपनी के Box में आते हैं।

♦बहुत बार ऐसा भी होता है यह बहुत जल्दी दोबारा खराब हो जाते हैं। इसलिए जांच परख कर ही यह मोबाइल लेना चाहिए.

Refurbished Products के बारे में हमारी राय

अंत में दोस्तों हमारी आपको यही सलाह रहेगी कि Refurbished phone खरीदने से पहले उसे अच्छी तरह से चेक करके अगर आप संतुष्ट हो जाए उसके बाद ही खरीदे। आपको Refurbished Mobile अगर brand new phone से 1000 या ₹500 के अंतर में मिल रहा है तो उसे ना खरीदें। इससे अच्छा होगा कि कोई New phone ही खरीदें। अगर कीमत में ज्यादा अंतर है तो ही Refurbished phone खरीदे।

आखिर आपने क्या सीखा ):-

आज के इस Article में हमने जाना कि Refurbished phone क्या होता है, इसके क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं कोई भी Refurbished phone purchase करने के पहले उसकी वारंटी, return policy से संबंधित संपूर्ण जानकारी.

प्रिय पाठक यदि आपको लेख “रिफर्बिश्‍ड (Refurbishing) क्या होता है ? रिफर्बिश्‍ड मोबाइल कैसे खरीदें ?” पसंद आया है तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं. लेख को अन्य Friends एवं सोशल मीडिया पर Share करना ना भूले.

- Advertisement -
Editorial Team
Editorial Teamhttps://multi-knowledge.com
आप सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। Editorial Team लेखकों का एक समूह है; जो इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर नए लेख अपडेट करता रहता है। मल्टी नॉलेज टीम का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के तहत प्रत्येक विषय की जानकारी उपभोक्ताओं तक मातृभाषा हिंदी में सर्वप्रथम उपलब्ध कराना है। हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Protected
close button